बिलासपुर में सडक़ों पर बेसहारा घूम रहे गोवंश को मिलेगा आश्रय

By: May 10th, 2023 12:18 am

गोसदन संचालकों ने रखने को भरी हामी
एक पशु पर मिलती है 700 रुपए राशि

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर
जिला बिलासपुर के अंतर्गत सडक़ों पर घुम रहे आवारा गौवंश की समस्या का समाधान होगा। इसके लिए गौ सदन संचालकों ने इस गौवंश को आश्रय मुहैया करवाने का बीड़ा उठाया है। हालांकि इससे पहले जिला की सडक़ों पर आवारा गोवंश की संख्या कम थी। लेकिन कुछ ही दिनों में हर जगह पर आवारा गोवंश का ही बोलबाला दिख रहा है। यहां तक कि आवारा गोवंश के चलते हादसे भी हो चुके हैं। वहीं, इस समस्या के समाधान को लेकर प्रशासन, पशु पालन विभाग की ओर से उचित कदम उठाए गए हैं, ताकि लोगों को इस समस्या का सामना न करना पड़े। जानकारी के अनुसार बिलासपुर शहर, कंदरौर पुल, सुन्हाणी पुल, अलीखड्ड पुल के अलावा जिला की अधिकतर जगह पर आवारा गोवंश का ही बोलबाला दिख रहा है।

अब इस समस्या के समाधान के लिए प्रशासन, पशु पालन विभाग ने उचित कदम उठाए हैं। इसके लिए बाकायदा प्रशासन की ओर से एसडीएम सदर की अध्यक्षता में आपात बैठक का आयोजन एसडीएम कार्यालय में किया गया। इस दौरान गोसदन संचालकों ने भी शिरकत की। इस दौरान गोसदन संचालकों ने क्षमतानुसार सडक़ों पर घूम रहे गोवंश को आश्रय देने की सहमति जताई। बताया जा रहा है कि कल्याण गोसदन धारटटोह में 15, महात्रषि वेद व्यास गोसदन बिलासपुर में दस, हरिओम गोसदन सेवी समिति पांच, गोसदन रानीकोटला में दस, संत गोसदन चांदपुर में छह, दावीं घाटी गोसदन जुखाला में दस गोवंश को रखने को लेकर अपनी सहमति जताई है। पशु पालन विभाग की मानें तो दो से तीन तक आवारा गोवंश की समस्या का समाधान हो जाएगा, ताकि लोगों को समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

सडक़ों पर दुर्घटनाओं पर लगेगा अंकुश

एसडीएम अभिषेक गर्ग ने बताया कि जल्द ही सडक़ों पर घूम रहे गोवंश को आश्रय मिलेगा। इसके लिए कई गोसदन संचालकों ने अपनी सहमति जताई है, जिसके चलते प्रशासन की ओर से इस ओर प्रयास किए गए हैं। जल्द ही इन गोवंश को आश्रय मुहैया करवाया जाएगा। एक ओर जहां इस समस्या का समाधान होगा। दूसरी ओर दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा।

पशुपालन विभाग को आदेश, जल्द सुलझाएं समस्या

पशुपालन पिभाग के उपनिदेशक डा. विपिन चौधरी ने बताया कि एसडीएम सदर की ओर से इस समस्या के समाधान के निर्देश दिए हैं। बाकायदा इसके लिए बैठक का आयोजन किया है। जल्द ही आवारा गोवंश की समस्या का समाधान किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन की ओर से उचित कदम उठाए जा रहे हैं। विभाग भी इस समस्या के समाधान में
जुटा हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App