विशेष

क्या आप भी चावल खाने के बाद लेते हैं चाय की चुस्कियां? तो आज ही छोड़ दें…जानिए क्यों

By: May 23rd, 2023 11:31 am

चावल एक ऐसा अन्न है, जिसे सभी पसंद करते हैं। कुछ लोग लंच में चावल खाते हैं, तो कुछ डिनर में। कुछ एक ऐसे भी हैं, जो नाश्ते में भी चावल खा लेते हैं। यानी कि भोजन में चावल का इस्तेमाल कॉमन सी बात है, लेकिन क्या आपको पता है कि चावल खाने के बाद कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ ऐसे बातें हैं, जिनका सेवन आप चावल खाते वक्त या चावल खाने के बाद करते हैं, तो संभल जाएं, नहीं तो आपके शरीर में कई बिमारियां घर कर जाएंगी। आइए जानते हैं कि चावल खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए…
यह न करें

  • कई लोगों को आदत होती है कि वह चावल खाने के बाद चाय का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है। दरअसल चावल खाने के तुरंत बाद चाय पीने से ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। ब्लोटिंग पेट से जुड़ी एक समस्या है, जिसमें इनसान को पेट भरा हुआ और तंग महसूस होता है। ऐसा लगता है कि बहुत ज्यादा खाना खा लिया है और पेट में कोई जगह नहीं है। आपका पेट भरा हुआ और कड़ा महसूस होता है।
  • चावल के साथ आलू की सब्जी कभी नहीं खानी चाहिए। वैसे तो चावल के साथ आलू की सब्जी बेहद लजीज होती है, लेकिन इससे आपका वजन बढ़ सकता है।
  • कुछ लोग चावल के साथ रोटी भी खाते हैं, लेकिन यह भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि गेहूं की रोटी और चावल में हाई ग्लाइसेमिक की मात्रा होती है, जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App