कुल्लू अस्पताल में हर मर्ज की दवा, तीन काउंटर पर मिल रही सभी दवाइयां

By: May 10th, 2023 12:21 am

सरकारी सहित जन औषधि और सिविल सप्लाई काउंटर दे रहे सेवाएं, मरीजों को बाहर से नहीं खरीदनी पड़ रही महंगी दवाइयां

मोहर सिंह पुजारी — कुल्लू
डाक्टर जो दवा लिखते हैं, वे खिडक़ी पर ही जरूर मिल रही होंगी। यह अस्पताल प्रबंधन नहीं, बल्कि मरीजों की भीड़ बता रही है। अब क्षेत्रीय अस्पताल के तीनों दवाइयों के काउंटरों पर मरीजों की भीड़ दिख रही है। मंगलवार को भी यहां पर तीनों सरकारी मुफ्त दवाइयों, जन औषधि सस्ती दवाइयों और सबसिडी वाली दवाइयों के काउंटरों पर मरीज बड़ी संख्या में दवाइयां लेते हुए दिखे। सबसे ज्यादा भीड़ सरकारी मुफ्त दवाइयों के काउंटर पर थी। लिहाजा, अब क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू की सभी दवाइयों की दुकानों में मरीजों को मर्ज अनुसार दवाइयां मिल रही हैं।

डाक्टर जो दवाइयां मरीजों को लिख रहे हैं, वे सब इन दुकानों में मिल रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें, तो 12 अप्रैल से लेकर अब तक यानि 28 दिनों में क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में आने वाले हजारों मरीजों ने यहीं पर दवाइयां लीं। सरकारी मुफ्त दवाइयों के काउंटर से इतने दिनों में 7094 से ज्यादा लोगों ने दवाइयां लीं, जबकि जन औषधि सस्ती दवाई के काउंटर से 2250 से अधिक और सिविल सप्लाई काउंटर से 5650 से अधिक मरीजों ने यहां से दवाइयां लीं। ये तीनों काउंटर गेट के पास स्थापित होने से मरीजों को सुविधा प्रदान हो रही है। हालांकि मरीजों को दवाइयों के लिए बाहर जाना पड़ता था और महंगी दवाइयां खरीदनी पड़ती थीं। लेकिन अब अस्पताल में ही अधिकतर दवाइयां मरीजों को मिल रही हैं। वहीं, मुख्य ससंदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा है कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में स्वास्थ्य सुविधाओं को आने वाले समय में और ज्यादा मजबूत किया जाएगा। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिए हैं कि मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाएं और दवाइयां भी यहीं पर उपलब्ध करवानी होंगी। जिला के सबसे बड़े अस्पताल क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में चिकित्सकों के सभी पर पद भरे जा चुके हैं। इसके अलावा अस्पताल आने वाले रोगियों को अस्पताल में ही अल्ट्रासाउंड तथा अन्य टेस्ट सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। (एचडीएम)

एक दिन में 45 अल्ट्रासाउंड

चिकित्सकों के पद भरे जाने व अल्ट्रासाउंड सुविधा आरंभ होने से अब अस्पताल मे ही जटिल ऑपरेशन किए जा रहे हैं। एक दिन में 45 अल्ट्रासाउंट किए जा रहे हैं। इसके लिए पहले नेरचौक, आईजीएमसी या पीजीआई चंडीगढ़ जाना पढ़ता था, परंतु अब सभी उपचार सुविधा अस्पताल में ही उपलब्ध करवाई जा रही है।

क्या कहते हैं चिकित्सा अधीक्षक

चिकित्सा अधीक्षक कुल्लू डा. नरेश का कहना है कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में मरीजों को बेहरीन स्वास्थ्य सुतविधाएं दी जा रही है। मरीजों को दवाइयां अस्पताल में उपलब्ध हैं। 28 दिनों की बात करें तो हजारों मरीजों ने अस्पताल में ही दवाइयां ली।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App