फिटनेस ट्रेनर का सुनहरा करियर, आप भी बनना चाहते हैं फिटनेस ट्रेनर तो कुछ खास स्किल्स होना हैं अनिवार्य

By: May 31st, 2023 12:05 am

आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हो रहे हैं, इसीलिए वे जिम या योग ट्रेनिंग क्लास ज्वाइन करते हैं। कसरत कौन सी करें और कैसे करें इसके बारे में आपको फिटनेस ट्रेनर अच्छी तरह बता सकते हैं। ऐसे में फिटनेस ट्रेनर के तौर पर करियर खूब उभर कर सामने आ रहा है…

फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए खुद भी स्वस्थ रहना जरूरी है। इस जॉब में काफी मेहनत करने की जरूरत होती है और इसलिए फिटनेस ट्रेनर को अपनी फिटनेस और डाइट का भी काफी ख्याल रखना जरूरी होता है। अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनना चाहते हैं तो आपमें कुछ खास स्किल्स भी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। जैसे-जैसे लोग ठीक से व्यायाम करने लगते हैं, फिटनेस ट्रेनर उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निर्देश देते हैं और उन्हें जमकर प्रेरित भी करते हैं। एक फिटनेस ट्रेनर एक या एक से अधिक क्षेत्रों में एक्सपर्ट हो सकते हैं और इस प्रकार, लोगों को उनके गाइडेंस में शारीरिक कसरत को करने में सहायता कर सकते हैं। वे लोगों के एक ग्रुप को तैयार कर सकते हैं या विशिष्ट क्लाइंट्स के साथ एक-के-बाद-एक सेशंस ले सकते हैं। यदि वे फिजिकल ट्रेनर बनने की इच्छा रखते हैं तो उनके पास संबंधित स्किल्स होना आवश्यक है क्योंकि नौकरी के लिए रोजाना के आधार पर क्लाइंट डीलिंग की आवश्यकता होती है।

टिप्स

आवश्यक स्किल्स प्राप्त करें : फिटनेस क्षेत्र में प्रभावी होने के लिए, आपको फिट होने और दूसरों को भी ऐसा करने में मदद करने के लिए समर्पित होना चाहिए। फिटनेस ट्रेनर व्यक्तियों को कसरत करने के लिए प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं। एक फिटनेस ट्रेनर के लिए मजबूत इंटरपर्सनल स्किल्स की आवश्यकता होती है।

क्वालिफिकेशन परीक्षा दें : किसी मान्यता प्राप्त संघ द्वारा सर्टिफिकेशन फिटनेस इंडस्ट्री में शामिल होने का एक मानदंड है। कई संगठन लिखित और वास्तविकता मूल्यांकन के साथ स्वास्थ्य जांच प्रोग्राम प्रदान करते हैं।

स्पेशलाइजेशन : आप अपने चुने हुए क्षेत्र में विशेष कोर्स को करके अपने ट्रेनिंग अनुभव का विस्तार करते हैं। यदि आप वेट लिफ्टिंग या फंक्शनल फिटनेस में शामिल हैं, तो उस क्षेत्र के लिए विशिष्ट एडवांस्ड कोर्सेज के लिए एनरोल करें।

ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग : यदि आप एक प्रोफेशनल फिटनेस ट्रेनर बनना चाहते हैं तो कार्य अनुभव एक आवश्यकता है। कई कंपनियां स्पेशलाइजेशन के आधार पर लोगों को भर्ती करती हैं। प्रैक्टिक अनुभव प्राप्त करने के लिए फ्रेशर्स ट्रेंड फिटनेस प्रोफेशनल्स के साथ असिस्टेंट के रूप में काम कर सकते हैं।

कोर्सेज

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज…

– BA in Kinesiology and Exercise Science
– BSc (Hons) in Sport and Exercise Science
– BSc in Exercise Science (Fitness Specialist)
– Bachelor of Science in Athletic Training
– Bachelor in Exercise Physiology and Rehabilitation
– BSc in Exercise Science
– Bachelor in Physical Activity and Health Science
– Bachelor’s in Exercise Science and Health Promotion
– BSc (Hons) in Sport, Physical Activity and Health
– BSc Sports Science
– Bachelor in Sport and Motor Performance
– BSc Sport & Exercise Science

पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज…

– Master of Science in Exercise Science
– MSc in Physical Education
– MA in Applied Sport and Exercise Physiology
– Master in Clinical Exercise Physiology
– MSc in Exercise Rehabilitation
– Master in Sport Sciences
– Master in Human Movement Sciences: Sport, Exercise and Health
– MSc in Sports and Exercise Therapy
Master of Science in Sport – Specialization in Physical Activity Assessment and Prescription
– Master’s Degree in Research in Physical Activity and Sports Sciences
– MSc in Exercise Science and Wellness – Fitness and Performance
– MSc in Kinesiology and Recreation – Exercise Physiology
– MSc in Sport and Exercise Science
– MSc in Strength and Conditioning
– MA in Applied Sport and Exercise Science

जरूरी स्किल

फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए योग, एक्सरसाइज, एक्सरसाइज इक्विपमेंट की जानकारी होनी चाहिए।
फिटनेस ट्रेनर को जिम इक्विपमेंट के इस्तेमाल से जुड़ी पूरी जानकारी होनी चाहिए।
एरोबिक्स, फ्लेक्सिबिलिटी ट्रेनिंग, पोषण, बीएमआई और ट्रेनिंग उपकरणों के बारे में भी फिटनेस ट्रेनर को अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
एक फिटनेस ट्रेनर को पता होना चाहिए कि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और उसकी क्षमताएं भी अलग हैं। फिटनेस ट्रेनर को प्रत्येक व्यक्ति के शरीर के मुताबिक एक्सरसाइज और डाइट प्लान का निर्धारण करना आना चाहिए।

ट्रेनर के प्रकार

वेट मैनेजमेंट ट्रेनर : लाइफस्टाइल और वेट मैनेजमेंट सभी की एक आम चिंता बन गई है, इस प्रकार, ऐसे ट्रेनर लोगों को उनके सेट टारगेट के अनुसार वजन कम करने या बढ़ाने में मदद करते हैं और एक संतुलित लाइफस्टाइल प्राप्त करने में भी उनकी मदद करते हैं।

ऑर्थोपेडिक ट्रेनर : ऑर्थोपेडिक ट्रेनर उन क्लाइंट्स को अटेंड करते हैं, जिनके पास विशेष रूप से घुटनों में मेडिकल कंडीशंस हैं और उनकी चिकित्सा स्थिरता को ध्यान में रखते हुए विशेष एक्सरसाइज और निर्देश की आवश्यकता होती है।

मेडिकल ट्रेनर : एक मेडिकल फिटनेस ट्रेनर उन लोगों का मैनेजमेंट करता है, जो मेडिकल ट्रीटमेंट से गुजर रहे हैं या उन्हें कोई बीमारी है, जिसके कारण उन्हें एक निश्चित स्तर की फिजिकल फिटनेस बनाए रखनी होती है।

स्पेशल या सेलिब्रिटी ट्रेनर : फिटनेस ट्रेनर जो एडवांस ट्रेनिंग में स्पेशलाइजेशन रखते हैं, वे आमतौर पर लोकप्रिय सेलेब्स के साथ काम करते हैं और एक भूमिका के लिए उनकी बॉडी को प्राप्त करने में उनकी मदद करते हैं।

योग्यता

-इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको कक्षा 12 पास करने के बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से फिटनेस इंडस्ट्री से जुड़ा सर्टिफिकेट कोर्स करना होगा। अगर आप वेट लिफ्टिंग में ट्रेनिंग देने की दिलचस्पी रखते हैं, तो इस क्षेत्र के विशिष्ट एडवांस कोर्स कर सकते हैं। फिटनेस क्षेत्र में प्रभावी होने के लिए आपको खुद फिट होने और दूसरों को भी ऐसा करने में मदद करने के लिए समर्पित होना चाहिए। फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आप बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन कर सकते हैं। यह कोर्स पूरा करने के लिए आपको तीन से चार साल का समय देना पड़ेगा। इसके अलावा आप योग थेरेपी से जुड़े कोर्स भी कर सकते हैं। यह कोर्स एक से लेकर चार साल तक का होता है। आप चाहें तो 80 घंटे या लगभग अढ़ाई महीने का इंस्ट्रक्टर एलाइंस कोर्स भी कर सकते हैं। इसमें मास्टर ट्रेनर परीक्षा देने के बाद ट्रेनर का सर्टिफिकेट मिलता है।

सैलरी

भारत में एक फिटनेस ट्रेनर सालाना 3-15 लाख रुपए के बीच कमा सकता है। अमरीका में फिटनेस ट्रेनर की सालाना सैलरी 49,156 डॉलर (34-36.86 लाख रुपए) और यूके में 20,000-22,000 ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग (20-22 लाख रुपए) सालाना होती है।

स्पेशलाइजेशन फील्ड…

-स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच
-ग्रुप एक्सरसाइज इंस्ट्रक्टर
-फिटनेस मैनेजर
-सीनियर फिटनेस स्पेशलिस्ट
-यूथ फिटनेस स्पेशलिस्ट
-वेट लॉस ट्रांसफॉर्मेशन स्पेशलिस्ट
-बॉडीबिल्डिंग स्पेशलिस्ट
-करेक्टिव एक्सरसाइज स्पेशलिस्ट

करियर स्कोप…

– जिम
– प्रशिक्षण केंद्र
– अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र
– फिटनेस वर्कशॉप
– क्रूज शिप
– व्यक्तिगत प्रशिक्षण स्टूडियो
– सामुदायिक केंद्र प्रशिक्षण संस्थान
– घर में प्रशिक्षक

रेलवे में 548 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अप्रेंटिस के 548 पदों पर भर्ती के आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के माध्यम से फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, मशीनिस्ट सहित कई पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 जून, 2023 तक है। इच्छुक उम्मीदवार https://apprenticeshipindia.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता : उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से एसएससी / मैट्रिक / 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया : चयन प्रक्रिया मेरिट सूची पर आधारित होगी, जो कि मैट्रिकुलेशन (न्यूनतम 50 फीसदी (कुल) अंकों के साथ) और आईटीआई परीक्षा में दोनों को समान वेटेज देते हुए आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत के औसत को लेकर तैयार की जाएगी।

आयु सीमा : आवेदनकर्ता की उम्र पहली जुलाई, 2023 को 24 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयू सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन साल, एसीसी/एसटी वर्ग के लिए पांच साल और दिव्यांगों के लिए 10 साल की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क : उम्मीदवारों को इन पदों के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

पदों का विवरण

कारपेंटर- 25 पद
कोपा- 100 पद
ड्राफ्ट्समैन- 6 पद
इलेक्ट्रीशियन- 105 पद
इलेक्ट्रॉनिक- 6 पद
फिटर – 135 पद
मशीनिस्ट- 5 पद
पेंटर- 25 पद
प्लंबर- 25 पद
स्टेनो – 25 पद
स्टेनो हिंदी- 20 पद
वेल्डर – 40 पद
वायरमैन- 15 पद

इंजीनियरिंग के 52 पदों को मांगे आवेदन

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड (मिनी रत्न अनुसूची ‘ए’ कंपनी) ने विशेष भर्ती अभियान के माध्यम से सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल सहित विभिन्न विषयों में 52 इंजीनियर ट्रेनी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इन पदों के लिए छह जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल में पेमेंट डिटेल्स जमा करने की अंतिम तिथि आठ जून है

चयन प्रक्रिया : योग्य उम्मीदवारों को साल 2022 के ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट), गेट स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। चयन प्रक्रिया में गेट 2022 और व्यक्तिगत साक्षात्कार के संबंधित पेपर में प्राप्त अंक शामिल होंगे।

चयनित उम्मीदवारों की सैलरी

चयनित उम्मीदवारों को 50,000 रुपए के न्यूनतम मूल वेतन पर रखा जाएगा। सैलरी से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन पढऩे की सलाह दी जाती है।

वैकेंसी डिटेल्स

इंजीनियर ट्रेनी (ईटी) : 52 पद
ईटी-सिविल : 21 पद
ईटी-इलेक्ट्रिकल : 21 पद
ईटी-मैकेनिकल : 10 पद

यूं करें आवेदन

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://www.thdc.co.in पर विजिट करें।
अब टीएचडीसी आईएल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म
में गेट 2022 प्रवेश पत्र संख्या और गेट-2022 परीक्षा की डिटेल्स भरें।
संबंधित लिंक में बेसिक जानकारी भरें।
सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन कंप्लीट हो जाएगा।
उम्मीदवार भरे हुए आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट अपने पास रख लें।

आरबीआई में अफसर बनने का मौका

1.16 लाख तक मिलेगी सैलरी

नौ जून तक करें अप्लाई

291 पदों पर वैकेंसी निकाली

बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 291 पदों पर वैकेंसी निकाली है। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 21 से 30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट उम्मीदवार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ऑफिशियल वेबसाइट opportunities. rbi.org.in पर जाकर नौ जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन रिटर्न टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रेड बी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही ग्रेजुएशन में 60 फीसदी अंक होना जरूरी है।

आयु सीमा : उम्मीदवारों के आयु की तो पहली मई, 2023 तक 21 साल से ज्यादा उम्र होनी चाहिए। वहीं, 30 साल से कम उम्र वाले उम्मीदवार इसमें आवेदन के पात्र हैं। हालांकि, आरक्षण के दायरे में आने वालों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर ग्रेड बी जनरल पद के लिए 222 सीटें निर्धारित हैं। इसके अलावा आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग में डीईपीआर के 38 पदों पर भर्तियां होंगी। वहीं, 31 पद डीएसआईएम के लिए हैं।

सैलरी : भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवारों को बेसिक सैलरी के तौर पर 55,200 से लेकर 1,16,914 रुपए दिए जाएंगे।

सिलेक्शन प्रोसेस : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में योग्य ऑफिसर का सेलेक्शन दो फेज की लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से होगा।

ऐसे करें आवेदन

– ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं।
– यहां होमपेज पर Opportunities नाम के सेक्शन पर क्लिक करें।
– अब Vacancies सेक्शन पर क्लिक करें।
– आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर रिक्रूटमेंट 2023 नोटिस सिलेक्ट करें।
– अब Apply Online पर क्लिक करें और अपने सभी जरूरी डिटेल्स भरें।
– जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटोग्राफ व सिग्नेचर की कॉपी स्कैन करके अपलोड करें।
– अब एप्लीकेशन फीस भरें और फॉर्म जमा कर दें।

एनटीपीसी में नौकरी, दो जून तक करें अप्लाई

1.80 लाख तक मिलेगी सैलरी

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) ने 300 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 35 साल तक की उम्र के उम्मीदवार नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट careers.ntpc.co.inपर दो जून तक आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स : एनटीपीसी के इस भर्ती अभियान के तहत कुल 300 पदों को भरा जाएगा। इनमें से 120 पद विद्युत विभाग में सहायक प्रबंधकों के लिए हैं। वहीं 120 पद यांत्रिक विभाग में सहायक प्रबंधक और शेष 60 पद इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रूमेंटेशन में सहायक प्रबंधकों के लिए हैं।

सैलरी : भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने ई3 ग्रेड के मुताबिक 60 हजार रुपए से लेकर 1,80,000 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस : भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार का सिलेक्शन ऑनलाइन टेस्ट, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के बाद मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन की शैक्षिक योग्यता : भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, संस्थान से न्यूनतम 60 फीसदी के साथ इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रूमेंटेशन में बीटेक किया होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास सात वर्ष का कार्य अनुभव भी होना चाहिए।

आयु सीमा : आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

ऑफिशियल वेबसाइट careers.ntpc.co.in पर जाएं।
ई3 स्तर पर सहायक प्रबंधक के पद के लिए भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
पोर्टल पर रजिस्टर करें और जरूरी डिटेल्स दर्ज करें।
फॉर्म सबमिट करें। आगे की जरूरत के लिए एक प्रिंट आउट लेकर रख लें।

आईडीबीआई में 1036 पदों पर वैकेंसी

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (आईडीबीआई) ने 1036 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए उम्मीदवार आईडीबीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट idbibank.in पर जाकर सात जून तक अप्लाई कर सकते है। इसके बाद सीबीटी टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन दो जुलाई, 2023 को किया जाएगा।

सैलरी : भर्ती परीक्षा में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 29,000 से 34,000 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।
एजुकेशनल क्वालिफिकेशन : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन डिग्री, कम्प्यूटर नॉलेज होना चाहिए।

एज लिमिट : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष व अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस : इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट (सीबीटी), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, प्री रिक्रूटमेंट मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन टेस्ट के लिए 200 अंक तय हैं। इसमें रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड आदि विषयों से सवाल पूछे जाएंगे।

आवेदन शुल्क : उम्मीदवार इन पदों के लिए 25 जून से 10 जुलाई, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जबकि अन्य उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

सात जून तक मौका

ऐसे करें आवेदन

आईडीबीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट idbibank.in पर जाएं।
होम पेज पर उपलब्ध आईडीबीआई रिक्रूटमेंट 2023 लिंक पर क्लिक करें।
आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन पत्र भरें।
एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें। फॉर्म को सबमिट कर दें।
आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और एक प्रिंट निकाल कर रख लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App