ग्रामीण डाक सेवक बनने का अवसर, indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं आवेदन

By: May 31st, 2023 12:03 am

इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य अभ्यर्थी इंडिया पोस्ट की आधिकारिक साइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती अभियान के तहत 12,828 पदों को भरा जाएगा। भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 22 मई से शुरू हो गई है और 11 जून को समाप्त होगी। करेक्शन विंडो 12 को खुलेगी और 14 जून, 2023 को बंद होगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन पढक़र सही-सही ही भरें। क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म इंडिया पोस्ट की तरफ से एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता
भर्ती के लिए भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा संचालित गणित और अंग्रेजी विषय से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद रिक्रूटमेंटल लिंक पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
इसके बाद फॉर्म भरें और फीस जमा करें।
इसके बाद फॉर्म एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास
रख लें।

आयु सीमा

भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चैक कर सकेंगे।

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन दसवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चैक किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क

डिवीजन की पसंद में अधिसूचित सभी पदों के लिए आवेदकों द्वारा 100 रुपए का शुल्क भुगतान करना हागा। हालांकि, सभी महिला आवेदकों, अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के आवेदकों, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसवूमन आवेदकों के लिए शुल्क के भुगतान में छूट दी गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App