ऊना में बनेगा हिमाचल का चौथा टायर रीटे्रडिंग प्लांट

By: Jun 4th, 2023 12:12 am

हमीरपुर डिवीजन की बसों के पुराने टायरों की चढ़ाई जाएगी रबर, एचआरटीसी वर्कशॉप के साथ तीन करोड़ से तैयार होगी इकाई

सुधीर चौधरी — ऊना
जिला ऊना में हिमाचल परिवहन हमीरपुर मंडल का टायर रीट्रेडिंग प्लांट बनेगा। ऊना में बनने जा रहा टायर रीट्रेडिंग प्लांट हिमाचल प्रदेश का चौथा प्लांट होगा। इससे पहले परिवहन विभाग के तीन अन्य मंडलों परवाणु, मंडी व जसूर में टायर रीट्रेडिंग प्लांट खुल चुके हैं, जबकि अकेले हमीरपुर मंडल के पास ही अपना प्लांट नहीं था। परिवहन विभाग इस प्लांट पर तीन करोड़ रुपए खर्च करेगा। एचआरटीसी वर्कशाप रामपुर के साथ ही टायर रीटे्रडिंग प्लांट बनेगा।

इसे मूर्त रूप देने के लिए परिवहन विभाग कवायद में जुट गया है। टायर रीट्रेडिंग प्लांट में एक दर्जन के करीब मशीने स्थापित होंगी, जहां परिवहन विभाग की बसों के पुराने टायरों को रीट्रेड किया जाएगा। ऊना में टायर रीट्रेडिंग प्लांट बनने से परिवहन विभाग हमीपुर मंडल की करोड़ों रुपए की बचत होगी। हिमाचल प्रदेश में परिहवन विभाग के चार मंडल हैं, जिसमें परवाणू, मंडी, जसूर व हमीरपुर शामिल हैं। प्रदेश में हमीरपुर मंडल को छोडक़र अन्य तीनों परिवहन मंडलों में टायर रीटे्रडिंग प्लांट खुल चुके हैं, लेकिन हमीरपुर मंडल में अभी तक उक्त प्लांट नहीं बन पाया था। इसके चलते हमीरपुर मंडल की एचआरटीसी बसों को टायर रीट्रेड करवाने के लिए परवाणू या जसूर भेजना पड़ रहा था। परवाणू व जसूर की लंबी दूरी तय कर वहां जाना पड़ता था। इससे परिवहन विभाग को करोड़ों रुपए का घाटा झेलना पड़ रहा था। वहीं बस रूट भी प्रभावित हो रहे थे। अब प्रदेश सरकार ने हमीरपुर परिवहन को मंडल को टायर रीटे्रडिंग प्लांट की सौगात दी है। इससे हमीरपुर मंडल को काफी लाभ मिलेगा और हमीरपुर मंडल के पुराने टायर ऊना में ही रीट्रेड हो पाएंगे। परिवहन विभाग ने इस प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए कमर कस ली है। प्लांट में एक दर्जन के करीब मशीनें स्थापित होंगे।(एचडीएम)

जिला ऊना में हमीरपुर परिवहन डिविजन का टायर रीट्रेडिंग प्लांट स्थापित होगा। इस प्लांट पर तीन करोड़ रुपए की राशि वहन की जाएगी। इसके लिए एचआरटीसी वर्कशाप के साथ भूमि का चयन किया गया है
सुरेश धीमान; क्षेत्रीय प्रबंधक, परिवहन विभाग ऊना

हमीरपुर डिवीजन-ऊना डिपो को मिलेगा लाभ

ऊना में बनने वाले टायर रीट्रेडिंग प्लांट से हमीरपुर डिवीजन सहित ऊना डिपो को भारी लाभ मिलने वाला है। हमीरपुर डिविजन के अंतर्गत आने वाले बस डिपो की बसों को टायर रीट्रेड करवाने के लिए जूसर व परवाणू जाना पड़ता था। इससे जहां भारी डीजल की खपत होती थी और काफी समय भी लगता था। अब परिवहन विभाग को करोड़ों रुपए का लाभ होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App