हिमाचल के बेटे शैलेंद्र सिंह को बड़ी जिम्मेदारी, भारत सरकार ने सौंपी टीएचडीसी के निदेशक की कमान

By: Jun 6th, 2023 9:35 pm

भारत सरकार ने सौंपी टीएचडीसी के निदेशक की कमान; स्टार अवार्ड 2019, अवार्ड ऑफ ऑनर 2022 से सम्मानित

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल के बेटे शैलेंद्र सिंह को भारत सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। शैलेंद्र सिंह को भारत सरकार द्वारा मिनी रत्न, अनुसूची सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड का निदेशक नियुक्त किया है। इससे पहले वे भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत एक मिनी रतन अनुसूची पीएसयूएसजेवीएन में मुख्य महाप्रबंधक एवं विभागाध्यक्ष, मानव संसाधन के पद पर कार्यरत रहे। उनका चयन लोक उद्यम चयन बोर्ड, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, भारत सरकार द्वारा किया है। शैलेंद्र सिंह का जन्म 19 अगस्त, 1965 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में हुआ और शैलेंद्र सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा शिमला के प्रतिष्ठित सेंट एडवर्ड स्कूल से प्राप्त की। उन्होंने गवर्नमेंट कालेज संजौली से अंग्रेजी में बीए (ऑनर्स) किया और कालेज के टॉपर रहे। 1989 में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की। शैलेंद्र सिंह ने एसजेवीएन में 1992 में कार्यकारी प्रशिक्षुओं के पहले बैच से अपना करियर शुरू किया।

उनके पास मानव संसाधन के सभी क्षेत्रों में 30 से अधिक वर्षों का समृद्ध अनुभव है और उन्होंने कारपोरेट कार्यालय के साथ-साथ एक ही समय पर दो प्रमुख हाइड्रो पावर स्टेशनों 1500 मेगावाट एनजेएचपीएस और 412 मेगावाट आरएचपीएस के एचआर प्रमुख के रूप में काम किया। उनके पास एमिटी, न्यूयार्क (यूएसए) में आयोजित ग्लोबल बिजनेस लीडरशिप, रॉयल इंस्टीच्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, लंदन (यूके) में मानव संसाधन समारोह का आधुनिकीकरण और एएससीआई, हैदराबाद में विभिन्न नेतृत्व और प्रबंधन कार्यक्रमों जैसे विभिन्न उन्नत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों का अनुभव है।

कंपनी के विकास में अनुकरणीय योगदान पर सम्मान

कंपनी के विकास में उनके अनुकरणीय योगदान के मान्यता स्वरूप शैलेंद्र सिंह को प्रतिष्ठित एसजेवीएन स्टार अवार्ड 2019 और अवार्ड ऑफ ऑनर 2022 से सम्मानित किया गया है। उनका ध्यान मानव संसाधन कार्यों में मूल्य जोडऩे, कारपोरेट रणनीति के लिए मानव संसाधन रणनीति को संरेखित करने तथा मजबूत मानव संसाधन संबंधी प्रक्रियाओं की मजबूत नींव पर काम करने के लिए समुचित स्थलों की प्रतिष्ठित सूची में टीएचडीसीआईएल को स्थापित करने पर होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App