चारों तरफ लाशों का ढेर; रेल हादसे में अब तक 280 यात्रियों की मौत, 900 सेे ज्यादा घायल

By: Jun 3rd, 2023 11:07 am

BALASORE, JUN 2 (UNI) :- A view of the Coromandel express train collides with a goods train after derail at Bahanaga railway station of Balasore district, on Friday.UNI PHOTO-125U

नई दिल्ली, बालासोर। रेलवे ने ओडिशा के बालासोर जिले में कल शाम हुई दुर्घटना में मृतकों की संख्या 238 और घायलों की संख्या 650 बतायी है, जबकि ओडिशा सरकार के मुताबिक मृतकों की संख्या 244 एवं घायलों की संख्या 900 से अधिक है। दक्षिण पूर्व रेलवे के ताज़ा बुलेटिन में कहा गया है कि ट्रेन सं. 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस और ट्रेन सं. 12864 सर एम विश्वेश्वरैया बेंगलुरु सिटी-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस दो जून को बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के पास लगभग 18:55 पर पटरी से उतर गई थी।

बुलेटिन में कहा गया है कि अब तक मिली जानकारी के मुताबिक 238 लोगों की मौत हुई है। लगभग 650 घायल यात्रियों को गोपालपुर, खंटापारा, बालासोर, भद्रक और सोरो के अस्पतालों में ले जाया गया है। हालांकि मरने वालों की संख्या 280 के करीब पहुंच चुकी है, जबकि 900 से ज्यादा घायल हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौके पर पहुंच चुके हैं और बचाव अभियान की निगरानी कर रहे हैं। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार लाहोटी, दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक और अन्य प्रमुख अधिकारी भी दुर्घटनास्थल पर हैं।

खडग़पुर और भद्रक से चिकित्सा उपकरणों, डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर रात में ही पहुंच गईं थीं। बुलेटिन के अनुसार 12864 सर एम विश्वेश्वरैया-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 1000 यात्रियों को लेकर हावड़ा की ओर आ रही है। इसके अलावा एक विशेष ट्रेन लगभग 200 फंसे हुए यात्रियों को लेकर बालासोर से हावड़ा की ओर आ रही है। खडग़पुर स्टेशन पर यात्रियों को पानी, चाय और खाने का सामान उपलब्ध कराया गया है। ट्रेनों के आगमन पर हावड़ा स्टेशन पर भी यात्रियों खाने के पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे।

100 से अधिक ट्रेनों का परिचालन प्रभावित
कोलकाता। रेल दुर्घटना के कारण 58 से अधिक ट्रेनों को पूरी तरह से और 10 को आंशिक रूप से रद्द किया गया है जबकि 41 ट्रेनों का मार्ग बदला गया है। दक्षिण पूर्व रेलवे की एक विज्ञप्ति के अनुसार खडगपुर भुवनेश्वर खंड पर चलने वाली 58 गाडिय़ों को निरस्त कर दिया गया है जबकि दस गाडिय़ों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। 41 गाडिय़ों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है जबकि एक गाड़ी को परिवर्तित समय पर चलाने का निर्णय लिया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, गृह मंत्री अमित शाह सहित अनेक नेताओं ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन दुर्घटना के हताहतों के राहत एवं बचाव अभियान में सहयोग कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App