खतरे की जद में संगरोह कलां के आधा दर्जन मकान

By: Jun 2nd, 2023 12:55 am

सडक़ बनाने के लिए कटान तो किया लेकिन डंगा नहीं लगाया, जल्द रिटेनिंग वॉल नहीं लगाई तो हो सकता है भारी नुकसान

संजीव चौहान-टौणीदेवी
राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण की जद में आए करीब आधा दर्जन मकानों में वास करने वाले परिवारों की नींदे हराम हो गई हैं। मकान बारिश के क्रम में कब जमींदोज हो जाएं, इसी का डर दिन-रात सता रहा है। यदि ऐसा हुआ, तो फिर इसके लिए कौन जिम्मेवार होगा। कटान की वजह से पहाड़ी पर लटके मकान देखकर हर कोई हैरानी जता रहा है। बड़ी बात यह है कि निर्माण कार्य के दौरान कटान तो हो गया, लेकिन इन मकानों को सुरक्षित करने के लिए डंगों का निर्माण नहीं किया गया। गौरतलब है कि हमीरपुर से मंडी वाया टौणीदेवी-अवाहदेवी बन रहे राष्ट्रीय राजमार्ग 03 का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिससे ग्राम पंचायत समीरपुर में गांव संगरोह कलां के करीब आधा दर्जन से ऊपर मकान आज गिरने की कगार पर हैं।

संगरोह कलां गांव के दलेल सिंह पुत्र संसार चंद, मिल्क राज पुत्र ज्ञानचंद, मनमोहन कुमार पुत्र कल्याण चंद, कुलदीप सिंह पुत्र हरिदास, अमर चंद पुत्र बसंत राम आदि के मकानों को खतरा उत्पन्न हुआ है। लोगों को डर है कि अभी जल्द ही बरसात भी आने को है और समय पर डंगे नहीं लगाए गए, तो उनके मकान बरसात में गिरने की संभावना है। लोगों ने अपने मकान के संरक्षण के लिए तिरपाल आदि उढ़ाकर मकान की नींव को बचाने का प्रयास तो किया है, परंतु यह इसका ठोस समाधान नहीं है। बात यह भी है कि कुछ लोगों को मुआवजा तो दिया गया है, परंतु अब उनके पुनर्वास के लिए जमीन तक नहीं मिल पा रही है और कईयों की शिकायत यह भी है कि उन्हें उनका सही मुआवजा नहीं प्रदान किया गया। कई जगह तीन मंजिला मकान कंपनी की लापरवाही के कारण आज गिरने के कगार पर खड़े हैं। कंपनी के प्रबंधक और कर्मचारी सिर्फ निर्माण कार्य को तेज करने पर उतारू हैं।

कंपनी को दिए हैं निर्देश
साइट इंजीनियर सुशील कुमार ने बताया कि समस्या उनके ध्यान में है और मकानों के गिरने का अंदेशा बना हुआ है, परंतु कुछ जगह अधिकृत जमीन का पता नहीं चल पा रहा है। इस बारे तहसीलदार भोरंज को मौके पर बुलाया गया है, ताकि जमीन की यथास्थिति का पता चले। मकानों के संरक्षण के लिए कंपनी को उचित निर्देश दिए जाएंगे।

आंदोलन करेंगे ग्रामीण
समीरपुर पंचायत के प्रधान चंद्रमोहन का कहना है कि निर्माण कंपनी की लापरवाही और बेतरतीब कार्यप्रणाली से लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने प्रशासन और सरकार के पुनर्वास और मकानों के संरक्षण बारे आग्रह किया है। वहीं एनएच 03 प्रभावित पीडि़त मंच टौणीदेवी के अध्यक्ष अमीं चंद ने बताया कि अगर कंपनी ने मनमर्जी नहीं छोड़ी, तो आंदोलन के लिए जल्द ही सडक़ों पर उतरेंगे। प्रतिनिधिमंडल जिलाधीश से मिल चुका है और 10 दिन का अल्टीमेटम दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App