लोस चुनाव : तैयारियों को लेकर सभी प्रक्रियाएं पूरा करें अधिकारी

By: Jun 28th, 2023 12:50 am

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहुल-स्पीति राहुल कुमार ने विभन्न विभागों के अधिकारियों के साथ की दो दिवसीय कार्यशाला

जिला संवाददाता-केलांग

जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में आगामी लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर लाहुल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण एवं पुनरीक्षण, मतदान केंद्रों के युक्तिकरण और अन्य प्रक्रियाओं के संबंध में दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहुल-स्पीति राहुल कुमार ने कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर रखते हुए निर्वाचन से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं को समय रहते पूर्ण करें व सभी मतदान केंद्रों में आवश्यक सुविधाएं भारत निर्वाचन आयोग की दिशा निर्देश के अनुसार पूर्ण करें व मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी समय अनुसार सुनिश्चित बनाएं। कार्यशाला में विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियो ंऔर निर्वाचन विभाग के कर्मचारियों ने भाग लिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण एवं पुनरीक्षण के लिए नियमित प्रक्रिया निर्धारित की है। साल भर निर्धारित अंतराल के बाद यह प्रक्रिया नियमित रूप से पूरी की जाती है। सभी बूथ लेवल तक के अधिकारियों की इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए, ताकि वे त्रुटिरहित मतदाता सूचियां तैयार कर सकें। कार्यशाला के दौरान निर्वाचन विभाग के तहसीलदार ने फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के शुद्धिकरणए पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने तथा अपात्र लोगों के नाम हटाने, बूथ लेबल अधिकारियों के माध्यम से घर-घर जाकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के सत्यापन, मतदान केंद्रों के युक्तिकरण और मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण-2024 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। ऐरो-नेट की प्रक्रिया से भी अधिकारियों को अवगत करवाया गया बैठक में काजा के अधिकारी भी ऑनलाइन जुड़े रहे। इस बैठक में एसडीएम केलांग रजनीश शर्मा, उदयपुर केशव राम, निर्वाचन तहसीलदार छेवांग दोर्जे, तहसीलदार केलांग नरेंद्र शर्मा, कानूनगो चंद्रकांत व निर्वाचन कार्यालय के कर्मी भी मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App