मावर तूफान की दहशत: जापान में 1,40,000 लोगों को घर खाली करने के आदेश

By: Jun 2nd, 2023 5:05 pm

टोक्यो। जापान ने शुक्रवार को शक्तिशाली चक्रवाती तूफान ‘मावर’ के खतरे को देखते हुए देश के दक्षिणी प्रान्तों के 138,700 निवासियों को स्थान खाली करने का आदेश जारी किया है। जापानी ब्रॉडकास्टर एनएचके ने बताया कि तूफान द्वीपसमूह के दक्षिण-पूर्वी तट की ओर बढ़ रहा है। उच्चतम चेतावनी ‘चेतावनी स्तर पांच’ लोगों से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह करता है।

इसे 12,000 से अधिक निवासियों के लिए वाकायामा प्रान्त में शुरू किया गया था। अधिकारी लोगों से दूसरी मंजिल के ऊपर शरण लेने और बाहर जाए बिना यथासंभव सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील रहे हैं। चेतावनी स्तर चार जारी करके 13 प्रांतों में लोगों से आश्रय स्थलों को खाली करने की अपील की गई है।

इससे पहले दिन में आंधी के कारण भारी बारिश के खतरे को लेकर एहिमे और आइची प्रांतों के 80,500 निवासियों के लिए इस खतरे के स्तर को जारी किया गया था। वर्तमान में चक्रवाती तूफान ओकिनावा के तट से लगभग 52 किलोमीटर (32 मील) पूर्व-दक्षिण पूर्व में है, लेकिन इसका प्रभाव जापान के पूर्वी तट के आसपास महसूस किया जा रहा है। इसका उत्तर की ओर धीमी गति से आगे बढऩे के कारण भारी बारिश जारी है। शनिवार की सुबह से पहले शिकोकू द्वीप पर 350 मिलीमीटर, कंसाई क्षेत्र में 300 मिलीमीटर और कांटो क्षेत्र, जहां जापानी राजधानी टोक्यो स्थित में 250 मिलीमीटर वर्षा होने का अनुमान है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App