हमीरपुर में कोरोना काल से बंद पड़े आधा दर्जन से अधिक रूट

By: Jun 4th, 2023 12:12 am

निगम के दो बस रूट आधे रास्ते से ही लौट रहे, महिला यात्रियों को नहीं मिल रहा छूट का लाभ, लोग बहाली की लगातार कर रहे मांग

मंगलेश कुमार -हमीरपुर
हमीरपुर डिपो में कोरोना काल से बंद पड़े आधा दर्जन से अधिक लांग व लोकल रूट अभी तक बहाल नहीं हो पाए हैं। ऐसे में यात्रियों की निगम की बस सुविधा से बंचित रहना पड़ रहा है। यही नहीं महिला यात्री भी निगम में मिल रही छूट से बंचित रह रही हैं। लोग निगम से बंद रूटों को बहाल करने की मांग कर रहे हैं, ताकि उन्हें निगम की बस सुविधा का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। मिली जानकारी के अनुसार हमीरपुर डिपो में कोरोना काल से बंद पड़े आधा दर्जन से अधिक रूट अभी तक बहाल नहीं हो पाए हैं। ऐसे में यात्रियों को बसों की कमी से जूझना पड़ रहा है। हमीरपुर डिपो में हमीरपुर से होशियारपुर सुबह 5:30 बजे, हमीरपुर से अमृतसर सुबह 9:15 बजे, हमीरपुर से जलांधर दोपहर 12:40 बजे, हमीरपुर से जाहू वाया भोटा सुबह साढ़े 10 बजे, हमीरपुर से जाहू वाया डुगली डबरेड़ा सुबह साढ़े 11 बजे, हमीरपुर से जाहू वाया लंबलू शाम 4:34 बजे, हमीरपुर से जाहू वाया डुगली डबरेड़ा शाम 6:25 बजे चलने वाली बस कम इनकम के चलते बंद पड़ी है। ऐसे में महिला यात्रियों को 50 फीसदी छूट का भी लाभ नहीं मिल पा रहा है। महिलाएं प्राइवेट बसों में ही सफर करने को मजबूर है। लोग निगम प्रबंधन से बंद पड़े बस रूटों को बहाल करने की मांग कर रहे हैं, ताकि उन्हें निगम की बस सुविधा का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। क्योंकि कोरोना काल में लोग घरों से बाहर निकलने से कतराते थे। ऐसे में बसों में यात्री भी कम सफर करते थे। क्षेत्र के लोगों ने निगम प्रबंधन से बंद पड़ी बसों को एक ह ते तक रूटीन में चलाने की मांग की है, ताकि लोगों को भी बस सुविधा का लाभ मिल सके और निगम को भी रूट पर घाटा न झेलना पड़े।

हमीरपुर डिपो के दो बस रूट अपने निर्धारित स्टेशन पर नहीं चल रहे हैं। हमीरपुर से गुडग़ांव शाम 4:40 बजे चलने वाला बस रूट कोरोना काल से अब तक दिल्ली तक ही चलाया जा रहा है। ऐसे में यात्रियों को दिल्ली से गुडग़ांव के लिए अलग से बस लेनी पड़ रही है। इसी तरह सुजानपुर-मनाली सुबह साढ़े पांच बजे चलने वाला बस रूट भी कोरोना काल से अब तक मंडी तक चलाया जा रहा है। यात्रियों को मंडी से मनाली के लिए अलग बस लेकर पहुंचना पड़ रहा है। निगम की मानें तो मंडी से आगे जाम की स्थिति रहती है, जैसे ही फोरलेन चालू कर दिया जाएगा। वैसे ही बस रूट को मनाली तक भेजना शुरू कर दिया जाएगा। निगम की बसों में बड़सर क्षेत्र की महिलाओं को 50 फीसदी छूट का लाभ नहीं मिल पा रहा है। कारण साफ है कि निगम की अधिकतर बसें दिल्ली, चंडीगढ़ रूटों पर चल रही है। हालांकि जेएनएनयूआरएम बसों के हमीरपुर से ऊना के चार रूट दिन के समय चलते थे, जोकि बंद पड़े हुए हैं। इनमें हमीरपुर से ऊना सुबह 7:10 बजे, 11 बजे, 2:27 बजे और शाम 5:40 बजे के रूट बंद पड़े हुए हैं। ऐसे में स्टेट से बाहर जाने वाली बसों में महिलाओं के लिए छूट का प्रावधान नहीं है। (एचडीएम)

डिमांड पर शुरू किए जा रहे रूट
उपमंडलीय प्रबंधक विवेक लखनपाल हिमाचल पथ परिवहन निगम हमीरपुर ने बताया कि हमीरपुर डिपो में कोरोना काल से बंद पड़े रूटों को धीरे-धीरे लोगों की डिमांड पर चलाया जा रहा है। क्योंकि अधिकतर बसें कम इनकम के चलते बंद की गई हैं। अभी हाल ही में कोरोना काल के दो बस रूट बहाल किए गए हैं। यात्री निगम की बसों में ज्यादा से ज्यादा सफर करना सुनिश्चित करें, ताकि कोई भी बस रूट कम इनकम के चलते बंद न हो सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App