आईजीएमसी में एमआरआई-सिटी स्कैन मशीन खराब, मरीज परेशान

By: Jun 2nd, 2023 12:45 am

पहले ओपीडी में हो रहा चिकित्सकों का इंतजार, फिर टेस्ट के लिए झेलनी पड़ रहीं दिक्कतें

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
राजधानी के सबसे बड़ा अस्पताल आईजीएमसी में पिछले तीन दिन से एमआरआई और सिटी स्कैन मशीन खराब है। मरीज रोजाना यहां पर टेस्ट के लिए पहुंच रहे हैं तो उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ रहा है। अस्पताल प्रबंधन मरीजों को आ रही समस्या का समाधान नहीं करवा पा रहा है। आईजीएमसी समें औसतन 20 से 22 मरीजों के एमआरआई टेस्ट किय जाते हैं, जबकि 50 से 60 मरीजों के सिटी स्कैन होते हैं। लेकिन मशीन खराब होने के कारण पूरे प्रदेश से आए मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। मरीजों को सिटी स्कैन टेस्ट करवाने के लिए निजी अस्पताल जाना पड़ रहा है, जबकि कई मरीजों को एमआरआई टेस्ट के लिए सोलन का रूख करना पड़ रहा है। ऐसे मरीजों को इन टेस्ट करवाने के लिए तीन गुना अधिक पैसे खर्च करने को मजबूर होना पड़ रहा है। इसके अलावा आपात स्थिति में इलाज करवाने आए मरीजों को बड़ी दिक्कतें पेश आ गई है।

बता दें कि एमआरआई और सिटी स्कैन करवाने के लिए मरीजों को समय और तिथि भी दी जाती है। ऐसे में जो लोग अस्पताल प्रशासन की ओर से दिये समय के अनुसार अपना टेस्ट करवाने पहुंच रहे हैैं उन्हें बिना उपचार के ही वापिस लौटना पड़ रहा हैं। वहीं चिकित्सक भी निजी अस्पातलों के टेस्ट को मान्य नहीं कर रहे हैं। ऐसे में अस्पताल आ रहे मरीजों को अस्पताल से काफी हताशा हाथ लग रही है। वहीं, अस्पताल प्रशासन का कहना है कि मरीजों को उपचार करवाने में कोई परेशान न आये इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। लेकिन पिछले चारों दिनों से सिटी स्कैन और एमआरआई मशीन खराब होने के कारण अस्पताल प्रशासन का यह दावा भी फेल हो गया है। बता दें कि यह मशीने पिछले कुछ समय से लगातार खराब हो रही हैं और अस्पताल प्रशासन भी इनकी मरम्मत और सर्विस करवा रहा है लेकिन इन मशीनों की खराब होने की दिक्कतों को सही नहीं हो पा रही है।

सीटी स्कैन मशीन में तकनीकी खराबी
आईजीएमसी की सीटी स्कैन मशीन में एक टियुब खराब है जिसको बदला जा रहा है। उसके अलावा भी इसमें थोड़ी तकनिकी खराबी है जिसको ठिक करवाया जा रहा है। इंजिनियर इसको ठिक करने में लगे हैं और सभी मशीनों की सर्विस का कार्य भी इन दिनों अस्पताल में चला है। ऐसे मे ंअस्पताल प्रशासन का यह भी कहना है कि जल्द ही इन मशीनों को ठीक कर दिया जाएगा। सिटी स्कैन मशीन में तकनिकी खराबी आई है इसको ठीक किया जा रहा है। इंजिनियर लगातार इसकी सर्विस में लगे हैं जल्द ही इसकी खराबी को दूरूस्त किया जाएगा। डा. अमन, डिप्टी एमएस आईजीएमसी शिमला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App