एनआईआरएफ रैंकिंग-2023 : आईआईटी मद्रास देश का टॉप इंस्टीच्यूट, हिमाचल में आईआईटी मंडी सबसे आगे

By: Jun 5th, 2023 11:04 pm

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जारी की एनआईआरएफ रैंकिंग-2023, आईआईएससी बंगलुरु देश की नंबर वन यूनिवर्सिटी

ब्यूरो — नई दिल्ली, धर्मशाला
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से सोमवार को देश के टॉप इंस्टीच्यूट की रैंकिंग यानी एनआईआरएफ रैंकिंग-2023 की घोषणा कर दी। इस बार जहां ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटी मद्रास देश का सबसे बेहतरीन संस्थान है। वहीं यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ साइंस, बंगलुरु को नंबर वन का दर्जा मिला है। इस रैंकिंग के अंतर्गत 2022 में चार कैटेगरी थीं, जिनमें कालेज, विश्वविद्यालय, अनुसंधान संस्थान और सात विषय डोमेन-इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, कानून, चिकित्सा, वास्तुकला और दंत चिकित्सा थे। इस साल एनआईआरएफ ने एक नया विषय जोड़ा है कृषि और संबद्ध क्षेत्र। इसके अलावा, आर्किटेक्चर डिसिप्लिन का नाम बदलकर आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग कर दिया गया है। एनआईआरएफ रैंकिंग-2023 के अनुसार देश का टॉप विश्वविद्यालय है इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ साइंस, बंगलुरु। दूसरे स्थान पर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय का नाम आता है। इसके बाद जामिया मिलिया इस्लामिया और जाधवपुर विश्वविद्यालय तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। हिमाचल को कोई भी संस्थान किसी भी श्रेणी में टॉप-5 में स्थान हासिल नहीं कर सका है। रैंकिंग की ओवरआल श्रेणी में पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने 44वां, जबकि विवि श्रेणी में 27वां रैंक हासिल किया है, जबकि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी मोहाली को ओवरआल में 45वां व विवि श्रेणी में 28वां रैंक मिला है। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी को ओवरआल में 46वां व विवि श्रेणी में 38वां स्थान हासिल हुआ है।

आईआईएस मोहाली को ओवरआल में 51वां तथा आईआईटी मंडी को 73वां रैंक मिला है। गुरुनानक देव विवि अमृतसर को 87वां स्थान मिला है। गौरतलब है कि एनआईआरएफ रैंकिंग की शुरुआत, साल 2016 में की गई थी और यह इसका 8वां संस्करण है। जहां साल 2016 में 3500 संस्थानों ने रैंकिंग में हिस्सा लिया था। वहीं, इस साल 8686 संस्थानों ने रैंकिंग में हिस्सा लिया है। एनआईआरएफ की रैंकिंग अलग-अलग पैरामीटर्स पर तय होती है। इसमें टीचिंग, लर्निंग एंड रिर्सोसेस, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिसेस, ग्रेजुएशन आउटकम, आउटरीज एंड इन्क्लूसिविटी और परसेप्शन के आधार पर संस्थानों को प्वाइंट दिए जाते हैं। एनआईआरएफ को एमएचआरडी द्वारा अनुमोदित किया गया था और 29 सितंबर, 2015 को मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा लांच किया गया था। इस साल रैंकिंग का आठवां संस्करण शिक्षा और विदेश राज्य मंत्री डा. राजकुमार रंजन सिंह ने जारी किया।

आईआईटी मंडी को 33वां स्थान, कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर भी छाया

देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में हिमाचल का आईआईटी मंडी 33वें स्थान पर रहा है, जबकि ओवरआल टॉप संस्थानों की रैंकिंग में इसे 73वां रैंक मिला है। इसके अलावा विश्व विद्यालयों की एनआईआरएफ रैंकिंग में शूलिनी यूनिवर्सिटी ने टॉप-100 में जगह बनाते हुए 73वां स्थान हासिल किया है। कृषि एवं एलाइड श्रेणी में पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय ने 14वां, जबकि कृषि श्रेणी में 8वां स्थान हासिल किया है। हॉर्टिकल्चर एवं फोरेस्ट्री विवि सोलन को इसी श्रेणी में 17वां स्थान मिला है। एचपीयू शिमला किसी भी श्रेणी में पहले 100 स्थानों में नहीं है। एनआईटी हमीरपुर ओवरआल में टॉप-100 में नहीं है और सिर्फ इंजीनियरिंग श्रेणी में 127वें नंबर पर है।

ओवरआल बेस्ट
1. आईआईटी मद्रास
2. आईआईएससी बंगलुरु
3. आईआईटी दिल्ली
4. आईआईटी बांबे
5. आईआईटी कानपुर
6. एम्स दिल्ली
7. आईआईटी खडग़पुर
8. आईआईटी रुडक़ी
9. आईआईटी गुवाहाटी
10. जेएनयू

टॉप-10 यूनिवर्सिटी
1. आईआईएससी बंगलुरु
2. जेएनयू, नई दिल्ली
3. जामिया मिलिया इस्लामिया
4. जादवपुर विश्वविद्यालय
5. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
6. मणिपाल अकादमी
7. अमृता विश्व विद्यापीठम
8. वेल्लोर आईटी
9. अलीगढ़ मुस्लिम
10. हैदराबाद विश्वविद्यालय


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App