अध्यक्ष का इस्तीफा, उपाध्यक्ष की कुर्सी गई

By: Jun 2nd, 2023 12:02 am

बिलासपुर जिला परिषद की तय बैठक से ठीक एक दिन पहले अध्यक्ष ने रिजाइन कर नाखुश पार्षदों के समक्ष पेश की चुनौती

कार्यालय संवाददाता — बिलासपुर

बिलासपुर जिला परिषद के तख्तापलट को लेकर पिछले लंबे समय से चल रही जोड़-तोड़ की जुगत के तहत पहली जून को निर्धारित मीटिंग से ठीक एक दिन पहले अध्यक्ष कुमारी मुस्कान ने एक बार फिर अपने पद से त्यागपत्र देकर नाखुश पार्षदों के लिए कड़ी चुनौती पेश कर दी है। नाखुश पार्षदों को फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ेगा। हालांकि विभाग ने निदेशालय से अध्यक्ष पद को लेकर क्लेरिफिकेशन मांगी है। उधर, गुरुवार को जिला परिषद हाल में उपायुक्त आबिद हुसैन की अध्यक्षता में आयोजित मीटिंग में अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने के बाद उपाध्यक्ष प्रेम सिंह ठाकुर की कुर्सी छिन गई। 13 में से 11 पार्षदों ने अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ, जबकि दो पार्षदों ने ही पक्ष में मतदान किया। ऐसे में जल्द ही उपाध्यक्ष पद की नियुक्ति के लिए चुनावी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। बता दें कि बिलासपुर जिला परिषद में कुल 14 पार्षद हैं, जिसमें आठ भाजपा, जबकि शेष छह कांग्रेस से ताल्लुक रखते हैं।

इसलिए जिला परिषद की अध्यक्ष और उपाध्यक्ष भाजपा समर्थित हैं, लेकिन भाजपा व कांगे्रस समर्थित ज्यादातर पार्षदों के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की कार्यशैली से नाखुश होने के चलते पिछले काफी समय से दोनों को हटाए जाने की मुहिम चली है। इससे पहले भी 11 पार्षदों ने उपायुक्त को एक संयुक्त हस्ताक्षरित ज्ञापन सौंपकर अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित किया था, लेकिन बाद में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के इस्तीफा वापस लेने के चलते बैठक बुलानी पड़ी, जिसमें एक ही पार्षद की उपस्थिति रहने की वजह से यह प्रक्रिया स्थगित करनी पड़ी। ताजा स्थिति में नाखुश पार्षदों ने फिर से उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित किया और दोनों को पद से हटाए जाने की मांग रखी। इस पर उपायुक्त ने पहली जून को बैठक निर्धारित की थी, लेकिन बैठक से ठीक एक दिन पहले 31 मई को अध्यक्ष कुमारी मुस्कान ने पद से त्यागपत्र दे दिया।

अब प्रशासन की ओर से जल्द ही तिथि का निर्धारण कर रिक्त हुए उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव करवाया जाएगा। उधर, उपायुक्त आबिद हुसैन ने कहा कि अध्यक्ष का त्यागपत्र पंचायती राज विभाग के निदेशक को भेज दिया गया है। अब इसके लिए नियमानुसार आगामी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। जिला पंचायत अधिकारी अश्विनी शर्मा के अनुसार आगामी दिनों में जल्द ही उपाध्यक्ष पद को लेकर चुनावी प्रक्रिया भी विभाग की ओर से अपनाई जाएगी।

…तो फिर लाना होगा अविश्वास प्रस्ताव

जिला पंचायत अधिकारी अश्विनी शर्मा के अनुसार जिला परिषद अध्यक्ष यदि अपना त्यागपत्र वापस लेती हैं तो नाखुश पार्षदों को फिर से अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाना होगा। फिलहाल, पंचायतीराज विभाग बिलासपुर की ओर से इस संदर्भ में निदेशालय से क्लीरिफिकेशन मांगी गई है। इसके बाद ही अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

बैठक से बनाई दूरी

जिला परिषद हॉल में आयोजित बैठक में उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक के अलावा एडीसी डा. निधि पटेल, व जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा सहित 13 पार्षद उपस्थित रहे। जिला परिषद अध्यक्ष कुमारी मुस्कान ने बैठक से दूरी बनाए रखी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App