एसी के साइड इफेक्ट से बचाव

By: Jun 3rd, 2023 12:15 am

तपती दोपहर में एयर कंडीशनर की ठंडी-ठंडी हवा में बैठना आखिर किसे पसंद नहीं है। गर्मी में एसी की हवा से बड़ी राहत मिलती है। शायद यही कारण है कि अब एसी लगभग हर घर की जरूरत बन गया है। लेकिन क्या आपको पता है गर्मी से राहत देने वाला यह एयर कंडीशनर कई बीमारियों की जड़ भी है। जी हां, एसी में लगातार बैठने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जानिए कौन सी हैं वो परेशानियां और कैसे पाएं उनसे मुक्ति।

जोड़ों में अकडऩ
आपने कई बार सुना होगा या फिर खुद भी महसूस किया होगा कि लगातार एसी में बैठने से आपको शरीर में जकडऩ सी महसूस होती है। कभी-कभी ज्वाइंट्स में दर्द की शिकायत होती है। अकसर बुजुर्ग ऐसी शिकायतें करते हैं। आमतौर हम इसे वहम समझते हैं, लेकिन असल में यह एयर कंडीशनर का साइड इफेक्ट है। लंबे समय तक एसी में बैठे रहने से जोड़ों में अकडऩ बढ़ जाती है। एयर कंडीशनर वातावरण को ठंडा करने के साथ नमी भी सोख लेता है।

त्वचा के साथ आंखों को भी होती है परेशानी
एसी लगे आफिस में घंटों बैठकर काम करने वाले लोगों को आमतौर पर त्वचा और आंखों में खुजली की परेशानी हो जाती है। दरअसल एयर कंडीशनर के कारण वातावरण में नमी कम हो जाती है। जिसका असर आपकी स्किन और आंखों पर भी होता है। इससे आपको ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। कई बार यह परेशानी इचिंग और खुजली तक में बदल जाती है। इसी के साथ इससे झुर्रियां पडऩे की शिकायत भी हो सकती है। ड्राई आई सिंड्रोम से पीडि़त लोगों को एसी में ज्यादा देर बैठने से बचना चाहिए।

सांस से संबंधित बीमारियां
लंबे समय तक एयर कंडीशनर में रहने से गले, नाक और आंखों के साथ ही सांस की समस्या हो सकती है। इसके कारण ड्राई थ्रोट, राइनाइटिस और नाक बंद होने जैसी कई परेशानियां आपको घेर सकती हैं। राइनाइटिस नाक के म्यूकस मेंमब्रेन की सूजन का कारण बनता है। यह अकसर वायरल इन्फेक्शन या एलर्जिक रिएक्शंस के कारण होता है।

दिमाग पर पड़ता है असर
एयर कंडीशनर के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन से सिरदर्द और माइग्रेन हो सकता है। डिहाइड्रेशन हमेशा माइग्रेन को ट्रिगर करता है। जब आप बहुत देर तक एसी रूम में बैठने के बाद अचानक से गर्मी में बाहर आते हैं तो शरीर का तापमान संतुलित नहीं हो पाता और आप सिर दर्द के शिकार हो जाते हैं। इतना ही नहीं लगातार लंबे समय तक एसी के कम तापमान में रहने से यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को संकुचित कर देता है। इससे चक्कर आने की परेशानी भी हो सकती है।

लो ब्लड प्रेशर की शिकायत
लंबे समय तक एयर कंडीशनर की ठंडी हवा में बैठने से हमारे शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है। जिसके कारण शरीर की कोशिकाएं संकुचित होने लगती हैं और रक्त संचार प्रभावित होने लगता है, जिससे लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App