जिला में राशन डिपुओं की होगी जांच

By: Jun 30th, 2023 12:55 am

विभाग ने सैट किए टारगेट, लोगों को बिना राशन लौटाने वालों पर चलेगा डंडा दुकान बंद रखने वालों पर भी होगा एक्शन

सुरेंद्र कौर- धर्मशाला
अब जिला भर में खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से उचित मूल्य की दुकानों में औचक निरीक्षण किए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार व निदेशालय की ओर से विभागीय अधिकारियों के टारगेट भी फिक्स कर दिए गए हैं। ऐसे में अपने निर्धारित लक्ष्य के तहत डिपूओं की इंस्पेक्षन की जाएगी। इतना ही नहीं हर तीन माह में कुल की गई जांच का रिव्यू भी किया जाएगा। ऐसे में अब उचित मूल्यों की दूकानों में किसी भी प्रकार की गडबडी नहीं हो पाएगी। डिपुओं में होने वाली गड़बड़ी व अनियमिताओं को रोकने के लिए विभाग ने नए टारगेट सेट किए है। जिसमें प्रत्येक माह के हर सप्ताह में डिपुओं का एक बार निरीक्षण जरूर किया जाएगा। ऐसे में अब विभागीय टीम कभी भी सस्ते राशन की दुकान में जांच के लिए पहुंच जाया करेगी।

अब निरीक्षण के लिए लिए खाद्य आपूर्ति विभाग पूरी तरह से तैयार है। टारगेट के अनुसार जिला कांगड़ा में जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक एक महिने में पांच डिपुओं में दस्तक देंगे और तीन महीनों में 15 डिपुओं का निरीक्षण करेंगे। वहीं जिला कांगड़ा में खाद्य आपूर्ति के दो फूड सप्लाई अधिकारी है तो एक महिने में छह-छह डिपुओं का निरीक्षण कर तीन महिने बाद 36 डिपुओं का डाटा जमा करवाऐंगे। जिला कांगड़ा में खाद्य आपूर्ति विभाग के खंड स्तर पर 16 इंस्पेक्टर है जो ब्लॉक लेवल पर अपने विभाग के एक महीने में 23 उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण करेगा और जिले के 16 इंस्पेक्टर मिल कर एक महीने में 385 निरीक्षण करेंगे। वहीं ये इंस्पेक्टर तीन महीनों में 1104 डिपुओं का निरीक्षण किया जाएगा। विभाग की ओर से डिपुओं में होने वाली गड़बडी को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। एचडीएम

हर अधिकारी को सौंपे अपने-अपने टारगेट
जिला कांगड़ा के खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पुरुषोत्तम सिंह ने बताया कि खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से यह फैसला पहली बार लिया गया है। जिसमें हर अधिकारी को अपने अपने टारगेट सौंपे गए है।

डिपुओं में होंगे निरीक्षण
प्रदेश भर में पांच हजार 155 डिपु है। विभाग की ओर से निर्धारित टारगेट के अनुसार बिलासपुर में जिला फूड सप्लायर नियंत्रक (डीएफएससी) तीन महीनों में 15 डिपू, फूड सप्लायर आफिसर (एफएसओ) 18 डिपू व इंस्पेक्टर 216 डिपूओं को निरीक्षण करेंगे। प्रदेश के अन्य जिलों यानी चंबा में 516, हमीरपूर में 321, कांगड़ा में 1155, किन्नौर में 79, कुल्लू में 453, लाहुल स्पीति में 69, मंडी में 843, शिमला में 645, सिरमौर में 375, सोलन में 348, ऊना में 318 डिपुओं को निरीक्षण किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App