सांसद भारत दर्शन को 20 जून तक आवेदन करें छात्र

By: Jun 2nd, 2023 12:01 am

दूसरा चरण शुरू, हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के स्टूडेंट को देश की यात्रा का मौका

लिंक, क्यूआर कोडस्कैन करके करें अप्लाई

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के छात्रों के पास देश की यात्रा करने का सुनहरा मौका है। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की ओर से शुरू की गई पहल सांसद भारत दर्शन का दूसरा चरण शुरू हो गया है। छात्र-छात्राएं जल्द लिंक/क्यूआर कोड के माध्यम से इसके लिए आवदेन कर सकेंगे। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जून है। छात्रों को आवेदन करने के लिए anuragthakur.in/sansadbharatdarshan/पर जाकर अपना फॉर्म भरना होगा। इस बार उनके लिए विशेष क्यूआर कोड की भी व्यवस्था की गई है जिसे स्कैन कर फॉर्म भरा जा सकता है। ‘सांसद भारत दर्शन 2023 की घोषणा करते केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत दर्शन के पहले चरण की अपार सफलता के बाद अब दूसरा चरण कराने का निर्णय लिया गया है। इस बार विद्यार्थियों को दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों के भ्रमण पर ले जाया जाएगा।

2022-2021 में पास आउट छात्र करें आवेदन

कोविड महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से प्रोग्राम के स्थगन पर अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, कि पिछले दो वर्षों में कोरोना के कारण यह संभव नही हो पा रहा था, इसलिए 2023 में बारहवीं पास हुए छात्रों के साथ-साथ हम इस बार 2022 और 2021 में भी पास हुए छात्रों को इसमें शामिल करेंगे।

पहले चरण में यहां घूमे थे बच्चे

अनुराग ठाकुर ने बताया कि पिछली बार 80 छात्र-छात्राओं के दल मुंबई, बंगलुरु, पुणे और हैदराबाद के टूर पर गया था जिसके ज़रिए वह राष्ट्रपति भवन, इसरो, एनडीए, पश्चिमी नौसेना कमान जैसे कई विभिन्न विश्व प्रसिद्ध स्थानों के दर्शन किए, वाइस प्रेजिडेंट जैसे गणमान्य लोगों से मिले और कपिल शर्मा शो जैसे कार्यक्रमों में भाग लिया था।

खेल, कला में बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को मौका

अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि इस बार मेधावी छात्रों के साथ, जिन छात्रों ने अन्य क्षेत्रों जैसे खेल, कला, एवं अन्य क्षेत्रों में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो सांसद भारत दर्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में सांसद भारत दर्शन छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ है और यह वर्ष का सबसे प्रतीक्षित समय है जब परिणामों की घोषणा के बाद, अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को अखिल भारतीय शैक्षिक दौरे पर ले जाया जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App