प्रदेश में सेफ रोड से सफर को सुहाना बना रहे सुक्खू, बरसात से पहले ब्लैक स्पॉट दुरुस्त करने में जुटा विभाग

By: Jun 4th, 2023 12:07 am

राज्य में 147 ब्लैक स्पॉट चकाचक, 30 अभी बाकी

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

प्रदेश में यात्रियों को आरामदायक व सुरक्षित सफर के लिए सडक़ों की हालत में सरकार सुधार कर रही है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि परिवहन विभाग में स्थापित सडक़ सुरक्षा सैल, सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने वाले यात्रियों के लिए वरदान साबित हुआ है। ब्लैक स्पॉट में सुधार के लिए कई उपाय किए गए हैं। प्रदेश में चिन्हित 147 ब्लैक स्पॉट में से अब तक लगभग 117 में सुधार किया जा चुका है और शेष 30 ऐसे स्पॉट को दुरुस्त करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। सोलन के बद्दी में निरीक्षण और प्रमाणीकरण केंद्र के लिए 16 करोड़ रुपए व्यय किए हैं, ताकि प्रदेश में यांत्रिक रूप से पूरी तरह ठीक वाहन संचालित हों। मुख्यमंत्री सुक्खू बेहतर परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए प्रदेश में संपर्क मार्गों निर्मित करने और इनके सुदृढ़ीकरण की दिशा में कार्य करने के साथ ‘ग्रीन कॉरिडोर’ राजमार्गों की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं।

फोरलेन पर तीन थाने

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में क्रियान्वित की जा रही बड़ी फोरलेन परियोजनाएं विशेषकर कीरतपुर से मनाली फोरलेन पर बेहतर यातायात व्यवस्था एवं सडक़ सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तीन नए ट्रैफिक-कम-टूरिस्ट पुलिस स्टेशन स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।

एडवांस्ड ट्रैफिक सिस्टम

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया है। इसके तहत सीसीटीवी कैमरा, वीडियो इन्सीडेंट डिटेक्शन सिस्टम, वैरिएबल मैसेज साइन, स्वचालित यातायात पटल सह-वर्ग, सडक़ किनारे एवं ओवरहैड वाहन गति को दर्शाते डिस्प्ले पटल, ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी सहित आपात सहायता कॉल बॉक्स स्थापित किए जा रहे हैं।

अब एमवीआई भी करेंगे चालान

पर्यटक केंद्रित राज्य होने के दृष्टिगत यह देखा गया है कि अन्य राज्यों से कई निजी बसें बिना कर चुका और उचित पंजीकरण के अनाधिकृत तरीके से संचालित होती हैं। अब सरकार ने मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर को और अधिक शक्तियां प्रदान करते हुए अब उन्हें नियमों की अवहेलना करने वाले वाहनों का चालान करने के लिए अधिकृत किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App