एक सप्ताह में दोगुने हुए टमाटर के दाम

By: Jun 30th, 2023 12:55 am

सब्जी मंडी में 40 रुपए प्रति किलो के पार पहुंचा टमाटर, जिले के किसानों के चेहरों पर आई रौनक
निजी संवाददाता-भुंतर
मानसून की बारिश से ठीक पहले लाल टमाटर के दाम कुल्लू में भी एकाएक उछाल भरने लगे हैं। एक सप्ताह में ही जिला में फसल के दाम दोगुना हो गए हैं। लिहाजा, कम उत्पादन और प्रतिकूल मौसम के बीच कुल्लू के टमाटर उत्पादकों को अब तक हुए नुकसान की भरपाई के आसार दिख रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार पिछले सप्ताह जिला की सबसे बड़ी भुंतर मंडी में टमाटर 15 से 20 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा था। बाहरी राज्यों में एकाएक हुई बरसात ने फसल की मार्केट में आने की रफ्तार को रोक दिया है, तो फसल को नुकसान भी हुआ है। ऐसे में इन राज्यों में इसकी मांग बहुत ज्यादा हो गई है। कारोबारियों से मिली जानकारी के मुताबिक जिला कुल्लू में एक सप्ताह में अब टमाटर 40 रुपए प्रति किलो के पार हो गया है।

आने वाले एक से डेढ़ माह तक अब बरसात का दौर यूं ही जारी रहने वाला है और ऐसे में फसल को यही दाम मिलने वाले हैं। दामों में आए उछाल से कुल्लू के किसान खुश हो गए हैं। बता दें कि पिछले कुछ सालों से जिला में टमाटर का उत्पादन लगातार कम होने लगा है। यहां पर अनार, प्लम, सेब के बाद जापानी फल को लगाने का क्रम तेज हुआ है तो सब्जियों से लोगों का ध्यान हटने लगा है। इसके कारण नकदी फसलों में सबसे ज्यादा मार टमाटर के उत्पादन पर पड़ी है। जानकारों के अनुसार टमाटर पर लागत बहुत ज्यादा किसानों की होती है और प्रतिकूल मौसम तथा बाजार में सही दाम न मिलने से बहुत नुकसान इन्हे उठाना पड़ रहा है। दूसरी ओर प्लम, खुमानी, जापानी जैसी कुछ ऐसे फलदार फसलें अब घाटी में लगने लगी है, जिनकी लागत बहुत कम हैं, किसान इन फसलों को लगाने पर जोर दे रहे हैं।

कुल्लू जिले का टमाटर पककर तैयार
जिला कुल्लू की एपीएमसी की सचिव शगुन सूद कहती है कि जिला का टमाटर पककर तैयार होने लगा है और मार्केट में भी दामों में ईजाफा हुआ है जो किसानों के लिए सही संकेत है। कारोबारियों के अनुसार हर साल मानसून के आगमन के साथ बाहरी राज्यों का टमाटर खराब हो जाता है तो फसल के दाम में भी ईजाफा हो जाता है। जिला कुल्लू के निचले ईलाकों मे इन दिनों टमाटर की फसल तैयार हो गई है और यह बाजार में निकल रही है। भुंतर सब्जी मंडी में पिछले एक माह में करीब 40 टन टमाटर पहुंचा है। इसमें बाहरी से आई सप्लाई भी शामिल है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App