विशेष

प्रदूषण फ्री होंगी सुरंगें, खुद चलेगा एग्जॉस्ट फैन, कीरतपुर-नेरचौक NH की टनल में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

By: Jun 3rd, 2023 12:08 am

राकेश शर्मा — शिमला

कीरतपुर-नेरचौक एनएच की दस सुरंगें बनकर तैयार हैं। ये सुरंगें सीसीटीवी से लैस होंगी। सुरंग के बीच हर 100 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी लगाए हैं। खास बात यह है कि सभी दस टनल प्रदूषण से मुक्त रहेंगी। सुरंग के बीच में चलने वाले वाहनों से उठते धुएं को ऑटोमेटिक एग्जॉस्ट फैन की मदद से बाहर फेंका जाएगा। ये फैन टनल में प्रदूषण की मात्रा के हिसाब से अपनी स्पीड खुद तय करेंगे। प्रदूषण की मात्रा बढ़ती है, तो पंखों की गति तेज हो जाएगी और कम होती है, तो यह धीमी रफ्तार से चलते रहेंगे। इसके अलावा एमर्जेंसी कॉल बॉक्स भी स्थापित किए हैं। सुरंग में फायर फाइटिंग के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। टनल के बाहर कंट्रोल रूम भी स्थापित रहेगा। कंट्रोल रूम से सभी वाहनों पर नजर रखी जा सकेगी। टनल कंट्रोल रूम को जिला की डिजास्टर मैनेजमेंट टीम के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा, ताकि आपात स्थिति में तुरंत राहत पहुंच सके।

जिला प्रशासन को इसकी सूचना मिलने में कोई विलंब न हो। सुरंगों में इन तकनीकों के काम करने की जांच जापान से आए विशेषज्ञ दल ने भी की है। यह दल कीरतपुर-नेरचौक नेशनल हाई-वे पर इन सुरंगों में गया और एनएचएआई के अधिकारियों से नेशनल हाईवे की तकनीक पर सवाल-जवाब किए। एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने बताया कि हानोगी से झलोगी और कीरतपुर से नेरचौक तक दस सुरंगें बनकर तैयार हो गई हैं। सुरक्षा और संचालन की दृष्टि से एनएचएआई ने यह निरीक्षण करवाया है। निरीक्षण से पहले जापान से आए विशेषज्ञ दल ने एक बैठक का भी आयोजन किया है। -एचडीएम

एक्सपट्र्स ने सराहे कदम

एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने बताया कि जापान से विशेषज्ञ दल के सामने एनएच पर किए गए सुरक्षा और संचालन के जो उपाय किए हैं उसके बारे में वरुण चारी, परियोजना निर्देशक, एनएचआई मंडी द्वारा एक प्रेजेंटेशन किया। जापानी एक्सपट्र्स द्वारा इन कदमों को सराहा गया। इस मौके पर पंडोह टकोली के प्रोजेक्ट प्रबंधक आदर्श पनोटा, कीरतपुर-नेरचौक के प्रोजेक्ट मैनेजर कुलदीप गुजराल भी मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App