फर्जी कंपनी के जरिए कंबोडिया भेजा युवक

By: Jun 30th, 2023 12:45 am

सुंदरनगर का युवक धोखाधड़ी का शिकार, झांसे में आकर गंवाए लाखों
19 जून को दी गई शिकायत के बाद भी अभी तक नहीं हुई कार्रवाई

गगन शर्मा- सुंदरनगर
विदेश में अच्छी नौकरी पाने की चाह में देश व प्रदेश से न जाने कितने नौजवान युवक- युवतियां फर्जी कंपनियों के कबूतरबाजों के झांसे में आते हुए ठगी का शिकार हो रहे है। सुंदरनगर उपमंडल के एक युवक को भी कंबोडिया में अच्छी सैलरी के साथ नौकरी का झांसा देते हुए एक फ र्जी कंपनी द्वारा फर्जी नौकरी पर लगाने का ऐसा ही मामला उजागर हुआ है। पीडि़त युवक लाखों रुपए चुका कर किसी तरह से अपने घर वापस पहुंचा है। कंबोडिया में सुंदरनगर के युवक की तरह 200 से अधिक भारतीय युवा फंसे हुए हैं और उनसे फर्जी फेसबुक अकाउंट बनवा कर भारत में लोगों को लूटने का काम करवाया जा रहा है। इस सारे मामले में सुंदरनगर के कुछ एजेंट के साथ ही दिल्ली तक एक बड़ा गिरोह काम कर रहा है। कंबोडिया से किसी तरह अपने घर पहुंचे युवक ने स्थानीय एंजेंट व कुछ अन्य लोगों के खिलाफ पुलिस थाना सुंदरनगर में शिकायत दर्ज भी करवाई है। उन्होंने आरोप लगाया कि 19 जून को दी गई शिकायत के बावजूद पुलिस इस फर्जी कंपनी के एजेंट के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रही है और उन्हें दस्तावेज लाकर बार-बार बुलाया जा रहा है। वहीं डीएसपी दिनेश कुमार ने बताया कि सारे मामले की जानकारी जुटाई जा रही है। सभी तथ्यों की जांच करने के बाद आरोपित के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। एचडीएम

फ र्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर रिक्वेस्ट भेजने का काम
शिकायतकर्ता सुंदरनगर के छजवार गांव निवासी श्याम लाल पुत्र कृष्ण लाल ने बताया कि वह सलाह में अपना एक साइबर कैफे चलाते हैं। 29 अप्रैल को उसके एक दोस्त ने उसे कुलदीप राजपूत नाम के एजेंट के बारे में बताकर उसे वहां बुलाया। कुलदीप का जवाहर पार्क के समीप कार्यालय है। उसने उसे कंबोडिया में डाटा एंट्री आपरेटर की नौकरी के बारे में बताया और उसके लिए दो लाख रुपए खर्चा होने की बात कही। इसके बाद कागजी कार्रवाई पूरी करवाई गई और बीच-बीच में थोड़े पैसे लिए गए। इसके बाद कंबोडिया से नारायण नाम के व्यक्ति ने वीडियो काल से उसका साक्षात्कार लिया। बाद में टाइपिंग टेस्ट की वीडियो भी बनाकर भेजी गई। जिसके बाद कुलदीप ने उसे नौकरी का आफ र लेटर दिया। मई तक कुलदीप ने अपने एजेंट को दो लाख रुपए की राशि का भुगतान कर दिया, लेकिन जब दो मई को वह कंबोडिया पहुंचा तो उसे पता लगा कि ऐसी कोई कंपनी है ही नहीं। वहां एक जेलनुमा बिल्डिंग में अपने कार्यालय में देश भर के करीब 200 लोग काम पर लगे हुए थे। काम के रूप में उसे फ र्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर लडक़ों के रिक्वेस्ट भेजने और व्हाट्सऐप पर चैट करने को कहा गया। यह सुनकर वह सन्न रह गए। फ़ोन  कर उन्होंने अपनी पत्नी को इस फ्राड के बारे में बताया। इसी तरह कुलदीप ने सुंदरनगर के राहुल को से भी पैसे लेकर उसे अपन जाल में फं साया था, लेकिन उन्होंने राहुल को फ र्जी कंपनी के फर्जी कार्य के बारे में बता दिया।

जान से मारने की धमकी भी दी, कई युवा फंसे
जब कंबोडिया में उसने कंपनी के लोगों से काम नहीं करने को कहा तो उसे जान से मारने की धमकियां दी गई, लेकिन कंबोडिया में ही अपनी कंपनी चलाने वाली सुंदरनगर की मधु नाम की महिला ने उसकी सहायता की जिसके माध्यम से वह वापस लौट सका। इस दौरान उन्होंने इसका खुलासा नहीं करने और उसे व स्वजनों को जान से मारने की धमकी देकर और पैसे नहीं मांगने को लेकर उसका जबरदस्ती वीडियो बना लिया। जिसे दिखाकर एजेंट कुलदीप ने उसके पिता से अपनी शर्तें वाला एफेडेविट बनाकर उस पर साइन करवा लिए। श्याल लाल ने कहा कि कुलदीप एजेंट की दिल्ली में भी एक फ र्जी कंपनी के साथ सांठगांठ है। इस फर्जी कंपनी में फं से युवा वापस देश आने के लिए जद्दोजहद रहे हैं, लेकिन इस फर्जी कंपनी के स्कैम में फंसकर वे वहीं पर कार्य करने को बाध्य हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App