दूसरे दिन बीटेक की 191 सीटें आबंटित, शिक्षण संस्थानों में कल तक रिपोर्ट करें अभ्यर्थी

By: Jul 21st, 2023 12:08 am

एटीयू हमीरपुर में पहले चरण की काउंसिलिंग, शिक्षण संस्थानों में कल तक रिपोर्ट करें अभ्यर्थी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— हमीरपुर

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में जेईई मेन के आधार पर बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) की पहले चरण की काउंसिलिंग के दूसरे दिन 191 सीटें आबंटित की गई। दूसरे दिन सामान्य वर्ग (मुख्य) और उप श्रेणियों के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग आयोजित की गई। जिन अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित हुई है, उन्हें संबंधित शिक्षण संस्थानों में 22 जुलाई सायं चार बजे तक रिपोर्ट करनी होगी, जो तय समय अवधि में संबंधित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट नहीं करेगा, वह सीट खाली मानी जाएगी। तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. जयदेव ने कहा कि 21 व 22 जुलाई को एचपीसीईटी की मेरिट के आधार पर बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) की 50 प्रतिशत सीटों के लिए काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी। पहले दिन एससी, एसटी व ओबीसी की मुख्य श्रेणी व उप श्रेणियों की सीटों के लिए काउंसिलिंग की गई, जबकि दूसरे दिन सामान्य वर्ग व सामान्य वर्ग की उप श्रेणियों के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग आयोजित की गई।

पीजी कक्षाओं में प्रवेश को जल्द जारी होगा शेड्यूल

तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. जयदेव ने कहा कि तकनीकी विवि व संबंधित शिक्षण संस्थानों में एमबीए, एमबीए पर्यटन, एमएससी भौतिक विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, एमटेक की काउंसलिंग का नया शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने उपरोक्त पीजी विषयों में प्रवेश लेने के लिए काउंसलिंग के लिए आवेदन किया हैं उनसे आग्रह है कि तकनीकी विवि की वेबसाइट देखते रहेंए जल्द काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

बीए-एलएलबी फस्र्ट सेमेस्टर की प्रोविजलन मेरिट लिस्ट जारी

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अधीन यूनिवर्सिटी इंस्टिच्यूट ऑफ लीगल स्टडीस ने गुरुवार को सत्र 2023-24 के लिए प्रथम सेमेस्टर के लिए प्रोविजलन मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। यूनिवर्सिटी इंस्टिच्यूट ऑफ लीगल स्टडीस के डायरेक्टर ने बताया कि सूची में जिन छात्रों के नाम आए हैं, वेे 26 जुलाई तक सायं 4 बजे तक निर्धारित फीस जमा करवाकर दाखिला ले सकते हैं। 26 जुलाई तक जो छात्र फीस जमा नहीं करेंगे तो उनकी सीट अगले उम्मीदवार को दे दी जाएगी। डायरेक्टर ने बताया कि सब्सेडाइज सीटों के लिए 36,765 तथा नॉन-सब्सेडाइज सीटों के लिए 54,115 रुपए फीस निर्धारित की गई है।

एमएड की डेटशीट जारी, 26 जुलाई से एग्जाम

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने गुरुवार को एमएड प्रथम व तृतीय सेमेस्टर की डेटशीट जारी कर दी है। विवि के परीक्षा नियंत्रक जेएस नेगी ने बताया कि छात्र विवि की वेवसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। प्रथम समेस्टर की परीक्षाएं 27 जुलाई से होंगी और 8 अगस्त को खत्म हो जाएंगी, वहीं तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं 26 जुलाई से 3 अगस्त तक चलेंगी।

एसपीयू ने जारी किया बीएड काउंसिलिंग शेड्यूल

शिमला । सरदार पटेल विवि ने गुरुवार को एसपीयू से संबंधित सभी बीएड कॉलेजों के योग्य उम्मीदवारों से शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए बीएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हंै। यह प्रवेश प्रदेश विवि द्वारा आयोजित कॉमन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों द्वारा दिया जाएगा। एसपीयू ने बताया कि प्रवेश के लिए सामान्य श्रेणी के लिए फीस 600, आरक्षित श्रेणी के लिए 400 तय की गई है। प्रवेेश फॉम भरने के लिए अंतिम तिथि 7 अगस्त सायं 5 बजे तक निर्धारित की गई है, 8 अगस्त को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी तथा 11 जुलाई को काउंसलिंग होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App