43 कालेजों को नर्सिंग की 1033 पैरा मेडिकल की 89 सीटें बांटी, 24 को डाली जाएगी खाली सीटों की सूची

By: Jul 22nd, 2023 12:08 am

अलॉट सीट्स पर आज होगा दाखिला, 24 को डाली जाएगी खाली सीटों की सूची

कपिल सेन— नेरचौक

अटल मेडिकल एंड रिसर्च विश्वविद्यालय ने प्रदेशभर में एमएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग और बीएससी नर्सिंग सीटों को भरने हेतु पहले राउंड की काउंसिलिंग पूरी हो गई है। प्रथम चरण में फ ाइनल सीट्स का आबंंटन प्रदेशभर के करीब 43 नर्सिंग कॉलेजों में कर दिया गया है, जिसमें 1033 सीटों का आबंटन कर दिया गया है। इसके साथ ही पैरा मेडिकल की भी 89 सीटें आबंटित कर दी गई हैं। एमएससी नर्सिंग को 35 सीटें, पोस्ट बेसिक नर्सिंग में 169 सीटें तथा बीएससी नर्सिंग के लिए 828 सीटें अलॉट की गई हंै।

अटल मेडिकल एंड रिसर्च विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ प्रवीण शर्मा ने बताया कि बीएससी नर्सिंग के पहले राउंड में फ ाइनल सीट्स अलॉट कर दी गई हैं। अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी नेरचौक ने कुल 1033 सीट्स की सूची अपनी वेबसाइट पर डाल दी है। उन्होंने बताया कि अलॉट सीट्स पर दाखिला प्रक्रिया 22 जुलाई तक होगी। एमएससी नर्सिंग के लिए कुल 35 सीटों में सब केटागरी के अंतर्गत 25 सीट्स सामान्य वर्ग की हैं और दस अन्य आरक्षित श्रेणियों की हैं। वहीं पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग में कुल 169 सीट्स अलॉट हुई हैं, जिनमें 8 सीट्स मैनजमेंट कोटे की हैं तथा 23 सीट्स इन सर्विस कोटे की हैं। इसके अलावा बाकी सभी सीट्स एचपी कोटे के लिए अलॉट हुई हैं।

इनके अलावा सबसे अधिक सीट्स बीएससी नर्सिंग के लिए अलॉट हुई हैं, जिसमें एमएससी नर्सिंग को 35 सीट्स, पोस्ट बेसिक के लिए 169 तथा बीएससी नर्सिंग हेतु 828 सीटें अलॉट की गई हैं। कुल मिलाकर 828 सीट्स अलॉट की गई हैं, जोकि 775 सीटें एचपी कोटे से हैं तथा 51 सीट्स मैनेजमेंट कोटे से अलॉट हुई हैं। काउंसिलिंग में जो सीट्स खाली रह जाएंगी, उनकी सूची विश्वविद्यालय की बेवसाइट पर 24 जुलाई को डिस्पले होगी। उन्होंने कहा कि पैरा मेडिकल के लिए भी आईजीएमसी शिमला, टांडा मेडिकल कालेज और पपरोला के लिए 89 सीट अलॉट कर दी गई हैं। एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

एम्स ग्रेड-2 परीक्षा में चमकीं अर्की की भावना

अर्की । उपमंडल अर्की की बखालग पंचायत के बाहवां गांव की भावना ने एम्स ग्रेड-2 परीक्षा में देशभर में 292वां स्थान हासिल किया है। भावना ने इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की थी। जैसे ही परीक्षा परिणाम आया तो उसके परिवार सहित पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई। भावना ने यह परीक्षा उत्तीर्ण कर देशभर में 292वां स्थान हासिल कर अपने माता पिता व क्षेत्र का नाम रोशन किया। भावना ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, अर्की से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की तथा शिवालिक ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट, शिमला से बीएससी नर्सिंग उत्तीर्ण की है। वर्तमान में भावना झारखंड राज्य के देवगढ़ एम्स में नर्सिंग आफिसर के रूप में कार्यरत है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App