पीजी कोर्स में डिग्री सुधार को पांच तक करें अप्लाई, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बढ़ाई डेट

By: Jul 1st, 2023 10:42 pm

1990 बैच के छात्र बिना लेट फीस करें आवदेन

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से ऐसे छात्र, जिन्हें साइंस विषय को छोडक़र सभी पीजी कोर्स में डिग्री सुधार के लिए स्पेशल चांस दिया गया था, उन्हें एचपीयू ने अब राहत दी है। ऐसे छात्र जो साल 1990 बैच के हैं और अब तक अपने डिग्री में सुधार के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे अब पांच जुलाई तक इसके लिए बिना लेट फीस के आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा नियंत्रक की ओर से यह अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि पांच जुलाई के बाद आवेदन करने पर एचपीयू लेट फीस लेगा। इसके साथ ही सभी तरह के पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री डिप्लोमा कोर्स रेगुलर रि-अपीयर में फार्म भरने की तिथि को भी एक्सटेंड किया गया है। इसके लिए छात्र अब परीक्षा फार्म पांच जुलाई तक भर सकते हैं, जबकि इससे पहले यह तिथि 30 जून तक तय की गई थी। दरअसल, बहुत से छात्र एचपीयू के ऐसे हैं, जो किन्ही कारणों के चलते इन डिग्री डिप्लोमा कोर्स के लिए अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं। छात्र संगठनों की ओर से यह मांग की गई थी। इसी मांग को पर गौर करते हुए एचपीयू ने अब छात्रों को पांच जुलाई तक का समय दिया है।

आज प्रदेश भर के 164 केंद्रों में होगा पंजाबी-उर्दू का टेट

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश भर में विभिन्न विषयों पर टेट की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत रविवार को प्रदेश भर में दो विषय पंजाबी टेट व उर्दू टेट की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षा दो चरणों में होगी, जिसके लिए 164 केंद्र बनाए गए है। सुबह दस से दोपहर 12:30 बजे तक पंजाबी टेट की परीक्षा 152 केंद्रों में करवाई जाएगी और शाम दो बजे से साढ़े चार बजे तक उर्दू टेट की परीक्षा 12 केंद्रों में होगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि बीते दिनों बोर्ड की ओर से परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे।

एमबीबीएस के बाद पीजी में दाखिले को पांच साल तक मान्य रहेगा नेक्स्ट परीक्षा का स्कोर

नई दिल्ली। देशभर के मेडिकल कालेजों में पीजी के कोर्स में दाखिले के लिए पहली बार होने वाली बहुप्रतीक्षित एमबीबीएस नेक्स्ट की परीक्षा के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने आधिकारिक तौर पर नियम तय कर दिए हैं। अगर कोई अभ्यर्थी एक बार ही नेक्स्ट स्टेप-1 परीक्षा देता है, तो मेडिकल कालेजों में एमडी और एमएस जैसे पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए उसके अंक पांच साल तक मान्य होंगे। हालांकि अभ्यर्थी अपने अंक और रैंक सुधारने के लिए फिर से यह परीक्षा देना चाहते हैं, तो वह कितनी भी बार इसमें हिस्सा ले सकते हैं, बशर्ते कि वे एमबीबीएस में दाखिला लेने के 10 साल के अंदर नेक्स्ट स्टेप-2 की परीक्षा पास कर ली हो। अगर अभ्यर्थी नेक्स्ट स्टेप-1 की परीक्षा में दोबारा शामिल होता है, तो पीजी में दाखिले के लिए रैंक तय करने में पिछली परीक्षा का स्कोर अमान्य माना जाएगा। केवल अंतिम परीक्षा का परिणाम ही मान्य होगा। नेक्स्ट स्टेप-1 और नेक्स्ट स्टेप-2 के रूप में दो भागों में यह परीक्षा होगी। पहली परीक्षा नेक्स्ट स्टेप-1 कम्प्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जिसमें बहु विकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए रैंक देने के लिए नेक्स्ट स्टेप-1 परीक्षा के अंक ही मान्य होंगे, लेकिन अभ्यर्थी को नेक्स्ट स्टेप-2 परीक्षा भी पास करनी जरूरी है।

पंजाब एंड सिंध बैंक में 183 पदों पर भर्तियां

पंजाब एंड सिंध बैंक ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी पीएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। संस्थान के इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 183 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। पीएसबी की इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 जून, 2023 से शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App