धर्मशाला अस्पताल …कागजों में अव्वल, हकीकत में सिफर

By: Jul 29th, 2023 12:12 am

अब नेशनल एक्रीडेशन की तैयार, मान्यता मिलने पर आयुष्मान -हिमकेयर में 20 फीसदी अधिक मिलेगा बजट

नरेन कुमार- धर्मशाला
जोनल अस्पताल धर्मशाला को एनएक्यूएएस सर्टिफिकेशन मिलने के बाद राज्य में पहली बार सरकारी अस्प्तालों में नेशनल एक्रीडेशन बोर्ड ऑफ हॉस्पिटल एनएबीएच करवाने की तैयारी की जा रही है। अब तक मात्र हिमाचल ही नहीं नोर्थ इंडिया के निजी अस्पतालों ने ही उक्त एक्रीडेशन करवाई है। इसमें पहली बार धर्मशाला के सरकारी अस्पताल ने एक्रीडेशन प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें मान्यता मिलने के बाद आयुष्मान और हिमकेयर के तहत 20 प्रतिशत अधिक बजट अस्पताल को मिल पाएगा। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न मानकों में भी उक्त एक्रिडेशन की अलग ही पहचान है। जिला कांगड़ा के दूसरे सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में अब नेशनल एक्रीडेशन बोर्ड ऑफ हॉस्पिल की एक्रिडेशन प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि इससे पहले अस्पताल को नेशनल सर्टिफिकेशन भी मिल चुकी है। जिसके तहत भी धर्मशाला अस्पताल को केंद्र की ओर से बजट प्रदान किया जा रहा है।

वहीं अब एनएबीएच एक्रिडेशन करवाई जाएगी। हालांकि मौजूदा समय में जोनल अस्पताल की खुद ही हालत ही कुछ सही नहीं है। विशेषज्ञों के आधा दर्जन से अधिक पद पूरी तरह से रिक्त चल रहे हैं। जिसमें कुछेक विभागों में तो एक भी विशेषज्ञ डाक्टर उपलब्ध नहीं है। मात्र जनरल डाक्टरों के सहारे ही स्मार्ट सिटी व जिला मुख्यालय को सरकार, स्वास्थय विभाग की ओर से छोड़ दिया गया है, जिसे लेकर बड़े सवाल भी उठ रहे हैं। हालांकि इसके बीच ही एनएबीएच की एक्रिडेशन की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। ऐसे में मात्र गिनती ेअस्पतालों को ही मिलने वाली एक्रिडेशन के लिए अस्पताल में विशेषज्ञ डाक्टरों के पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करने होगी। उधर, अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश गुलेरी ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में पहली बार धर्मशाला की ओर से एनएबीएच एक्रिडेशन के लिए आवेदन किया गया है। -एचडीएम

जोनल अस्पताल से पहली बार एक्रीडेशन के लिए आवेदन
उधर, इस बाबत अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश गुलेरी ने जानकारी दी कि पहली बार धर्मशाला की ओर से एनएबीएच एक्रिडेशन के लिए आवेदन किया गया है। इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है, जल्द ही एक्रिडेशन की आगामी कार्यवाही चलेगी। जला कांगड़ा के दूसरे सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में अब नेशनल एक्रीडेशन बोर्ड ऑफ हॉस्पिल की एक्रिडेशन प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नेशनल सर्टिफिकेशन भी मिल चुकी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App