लाइब्रेरियन की 2009 से भर्ती नहीं, तीन साल से नहीं बने जेओए के आर एंड पी भर्ती नियम

By: Jul 24th, 2023 10:36 pm

रामभरोसे चल रहे प्रदेश के पुस्तकालय, तीन साल से नहीं बने जेओए के आर एंड पी भर्ती नियम

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला

प्रदेश में तीन सालों से जूनियर लाइब्रेरी असिस्टेंट यानी जेओए के आरएडंपी भर्ती नियम नहीं बन पाए हैं। इसके चलते बीते लंबे समय से लाइब्रेरियन भर्ती प्रक्रिया लटकी हुई है। प्रदेश के बेरोजगार लाइब्रेरियन द्वारा भर्ती की मांग की जा रही है, लेकिन सरकार व शिक्षा विभाग इसे गंभीरता से नहीं ले रहा है। जानकारी के अनुसार, 31 अगस्त, 2020 को उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 771 असिस्टेंट लाइब्रेरिन के पदों को जूनियर असिस्टेंट लाइब्रेरी में बदला गया। इसके बाद अलग से जेओए भर्ती के नियम बनाए जाने थे, लेकिन यह प्रक्रिया लंबे समय से पूरी नहीं हो पाई है। यदि असिस्टेंंट लाइब्रेरियन की भर्ती की बात की जाए, तो वो भी 2009 से नहीं हो पाई है। हिमाचल प्रदेश बेरोजगार लाइब्रेरियन संघ ने सरकार से जूनियर लाइब्रेरी असिस्टेंट के रिक्त पद जल्द भरने की मांग की है। संघ ने इस मांग को लेकर एक मांगपत्र शिक्षा मंत्री को सौंपा है।

बेरोजगार लाइब्रेरियन संघ का कहना है कि लंबा समय बीत जाने के बाद भी इस पद के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। संघ के अध्यक्ष सुरजीत धीमान ने बताया कि 31 अगस्त, 2020 को उच्च शिक्षा विभाग की अधिसूचना के अनुसार 771 असिस्टेंट लाइब्रेरियन के खाली पदों को विभाग द्वारा जेओए लाइब्रेरी में बदला गया। इसमें से 235 पदों को भरने के लिए मंत्रिमंडल के निर्देशों पर अगस्त, 2021 में स्वीकृति भी मिली। पर इतना समय बीत जाने के बाद भी इस पर भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत 1360 पदों में 235 जेओए लाइब्रेरियन के हैं, लेकिन जेओए भर्ती के लिए नियम लंबे समय से नहीं बन पाए हैं।

बी-फॉर्मेसी की 94 सीटें आबंटित

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में एचपीसीईटी की मेरिट के आधार पर बी-फॉर्मेसी की दूसरे चरण की काउंसिलिंग हुई। दूसरे दिन सामान्य वर्ग व सामान्य वर्ग की उप श्रेणियों की सीटों के लिए काउंसिलिंग में 94 अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित की गईं। तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. जयदेव ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित हुई हैं, उन्हें संबंधित शिक्षण संस्थानों में 26 जुलाई सायं चार बजे तक रिपोर्ट करनी होगी, जो तय समय अवधि में संबंधित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट नहीं करेगा, वो सीट खाली मानी जाएगी। वहीं, बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) जेईई मेन के आधार पर दूसरे चरण की काउंसिलिंग 25 व 26 जुलाई को होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App