धर्मशाला के दो केंद्रों में पंजाबी-उर्दू टेट की परीक्षा, 164 अभ्यर्थियों को जारी किए गए थे एडमिट कार्ड

By: Jul 2nd, 2023 10:24 pm

धर्मशाला। स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से करवाई जा रही टेट परीक्षाओं में रविवार को पंजाबी व उर्दू की परीक्षा दो केंद्रों में हुई। पंजाबी व उर्दू परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर से 164 अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि बोर्ड की ओर से टेट परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक किया जा चुका है। जल्द ही बोर्ड की ओर से टेट परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

सीयूईटी यूजी की रिवाइज्ड प्रोविजनल आंसर-की जारी

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की रिवाइज्ड आंसर-की जारी की हैं। सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपनी संशोधिन प्रोविजनल आंसर की चेक कर सकते हैं। सीयूईटी की वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार, सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा की संशोधित प्रोविजनल आंसर की उपलब्ध हैं। एनटीए ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी 2023 की प्रोविजनल आंसर की 29 जून, 2023 को जारी की थी। लेकिन कुछ शिक्षकों और छात्रों ने दावा किया था कि कई प्रश्नों के उत्तर गलत हैं और एजेंसी आपत्तियां दर्ज कराने के लिए गलत पैसे ले रही है। उन्होंने कहा था कि सामान्य प्रश्नों के उत्तर भी आंसर की पर गलत हैं। ऐसे में आपत्तियां मांगने से पहले संशोधित आंसर की भी जारी की जानी चाहिए।

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

नई दिल्ली। राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के कन्सोर्टियम ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। क्लैट 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि तीन नवंबर, 2023 है। इच्छुक अभ्यर्थी स्नातक व परास्नातक कोर्सों में दाखिल के लिए ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। क्लैट 2024 परीक्षा का आयोजन तीन दिसंबर को दोपहर बाद दो बजे से शाम चार बजे तक किया जाएगा। क्लैट 2024 के लिए आवेदन शुल्क 4000 रुपए निर्धारित की गई है। एसटी, एससी व बीपीएल अभ्यर्थियों को मात्र 3500 रुपए चुकाने होंगे। रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं। होम पेज पर दिख रहे लिंक क्लैट 2024 पर क्लिक करें। अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और आवेदन फॉर्म भरें। आवेदन फॉर्म जमा कराएं। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसके जरिए 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में स्नातक व परास्नातक कोर्सों में दाखिला दिया जाता है।

धर्मशाला कालेज में एडमिशन को 551 छात्रों ने ऑनलाइन किया अप्लाई

धर्मशाला। प्रदेश भर में ऑनलाइन माध्यम से चल रहे कालेजों में दाखिले का रविवार को तीसरा दिन रहा। इस दौरान धर्मशाला कालेज में तीन दिन में बीएससी, बीए, बीकॉम, बी वॉक में कुल 551 विद्यार्थियों ने प्रवेश के लिए फॉर्म भरा है। वहीं पहले दिन केवल 68 विद्यार्थियों ने फॉर्म भरे थे। वहीं दूसरे दिन 349 छात्रों ने व तीसरे दिन 551 फॉर्म भरे गए। बीकॉम में 139 छात्रों, बीए में 251 छात्रों, बी वॉक में 25 व बीएससी में 136 छात्रों ने फॉर्म भरे हैं। हर साल की तरह इस बार भी छात्रों को समस्या का सामना न करने पड़े, इसलिए हर कालेज में कमेटियां बनाई गई हैं। धर्मशाला कालेज की प्रधानाचार्य डा. संजीवन कटोच ने बताया कि कालेज में शिक्षा ग्रहण करने के इच्छुक विद्यार्थी आठ जुलाई तक फॉर्म भर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आठ जुलाई के बाद मेरिट लिस्ट लगना शुरू हो जाएगी। प्रधानाचार्य ने बताया कि अभी तक कालेज की स्ट्रेंथ छह हजार से ऊपर है। नए दाखिले होने के बाद स्ट्रेंथ और बढ़ सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App