छात्र कहीं भी दे सकेंगे पीजी परीक्षाएं, खराब मौसम के चलते एचपीयू प्रशासन ने दी राहत

By: Jul 22nd, 2023 10:28 pm

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पीजी परीक्षाओं को लेकर शनिवार को आदेश जारी किए हैं। विवि ने पीजी की परीक्षाएं देने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्रों के चयन में छूट प्रदान की है। एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक ने शनिवार को ये आदेश जारी किए हैं। आदेशों में कहा गया है कि 24 जुलाई से प्रदेशभर में पीजी परीक्षाएं आयोजित होनी हैं। खराब मौसम के चलते यदि छात्र अपने निर्धारित केंद्र परीक्षा देने नहीं पहुंच सकते हैं, तो वे निकट के किसी भी परीक्षा केंद्र पर जाकर एग्जाम दे सकते हैं।

पीजी की ये परीक्षाएं 24 जुलाई से 23 अगस्त तक आयोजित होनी हैं। छात्रों की सुरक्षा व सुविधा को देखते हुए एचपीयू ने छात्रों को यह छूट प्रदान की है। पीजी की परीक्षाएं लंबी चलेंगी, तो अभी यह छूट शुरुआत के दो से तीन पेपरों के लिए दी गई है। बाद में मौसम की स्थिति को देखते हुए विश्वविद्यालय इसमें बदलाव भी कर सकता है।

इवनिंग स्टडी में पीजी कोर्स के लिए दाखिले कल से
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में इवनिंग स्टडी के तहत पीजी कोर्स में दाखिले लेने की प्रक्रिया 24 जुलाई से 31 अगस्त तक चलेगी। इसमें एक अगस्त को छात्रों की मेरिट सूची जारी होगी व दो अगस्त से छात्र फीस जमा कर सकते हैं।

पत्रकारिता के छात्रों को नहीं मिली छूट
एचपीयू में पत्रकारिता के विभिन्न पीजी कोर्स के लिए भी सोमवार से परीक्षाएं आयोजित होनी हैं। इसमें प्रदेश भर के छात्र हिस्सा लेंगे। यह परीक्षाएं इक्डोल के तहत होनी है। इनमें से कई छात्रा जिला ऐसे क्षेत्रों से हैं, जहां वर्तमान में बारिश के चलते सडक़ें बंद चल रही है। ऐेसे में ये छात्र विश्वविद्यालय प्रबंधन से परीक्षा केंद्रों में बदलाव की मांग कर रहे थे, जो अभी नहीं हो पाया है। विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों का कहना है कि पत्रकारिता में पीजी की परीक्षाएं देने वाले करीब 25 से 30 ही छात्र हैं। इन्हें परीक्षाएं देने के लिए शिमला स्थित विश्वविद्यालय के केंद्र पर ही आना पड़ेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App