Australian Open 2023 के फाइनल हारे एचएस प्रणय, चीन के वेंग होंग यांग ने दी मात

By: Aug 6th, 2023 3:46 pm

सिडनी। भारत के अनुभवी शटलर एचएस प्रणय को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 के रोमांचक फाइनल में रविवार को चीन के वेंग होंग यांग से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। विश्व नंबर नौ प्रणय ने विश्व नंबर 24 यांग के विरुद्ध पहला गेम हारने के बाद दूसरे गेम में वापसी की, लेकिन चीनी शटलर एक घंटे 30 मिनट चले मुकाबलो को 21-9, 21-23, 22-20 से जीतने में सफल रहे। प्रणय ने मलेशिया मास्टर्स 2023 के फाइनल में यांग को हराकर अपना पहला बीडब्ल्यूएफ खिताब जीता था, हालांकि इस बार शानदार फॉर्म में चल रहे यांग सेमीफाइनल में पूर्व ऑल इंग्लैंड चैंपियन ली ज़ी जिया को हराकर खिताबी मुकाबले में आ रहे थे।

प्रणय ने अपने अनुभव से चीनी शटलर को कड़ी टक्कर दी, लेकिन यांग ने पहला गेम 21-9 से जीतकर स्वर्ण पदक की ओर पहला कदम बढ़ा दिया। यांग ने दूसरे गेम में भी लय हासिल की लेकिन ब्रेक तक प्रणय 11-8 से आगे हो गये। यांग ने वापसी करते हुए 15-15 पर स्कोर बराबर किया और दोनों खिलाड़ियों के बीच बढ़त का आदान-प्रदान चलता रहा। अंततः, प्रणय ने 22-21 पर गेम पॉइंट अर्जित किया और अगला अंक स्कोर कर मैच को निर्णायक गेम में पहुंचा दिया।

निर्णायक गेम में दोनों खिलाड़ियों ने मज़बूत शुरुआत की मगर प्रणय अपने चीनी प्रतिद्वंदी की गलतियों का फायदा उठाकर 19-14 से आगे हो गये। भारतीय शटलर चैंपियनशिप जीतने से सिर्फ दो पॉइंट दूर थे जब यांग ने अविश्वसनीय वापसी करने का फैसला किया। यांग ने लगातार चार पॉइंट अर्जित किये और जब वह 18-19 से पीछे थे तब 71 शॉट की रैली जीतकर स्कोर बराबर कर दिया। इस रैली में मिली जीत ने निश्चित ही यांग को खिताब जीतने के लिये प्रेरित किया। प्रणय ने 20-19 पर चैंपियनशिप पॉइंट अर्जित करने के बाद तीन पॉइंट गंवाये और यांग ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत लिया। ऑस्ट्रेलियन ओपन के नतीजों को पेरिस 2024 ओलंपिक के लिये खिलाड़ियों की क्वालीफाइंग रैंकिंग में गिना जायेगा। पेरिस ओलंपिक में बैडमिंटन के लिये क्वालिफिकेशन खिड़की एक मई से खुल गयी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App