मेडिकल छात्रों ने ऑनलाइन क्लासेज को मांगी मान्यता, इन स्टूडेंट्स ने एनएमसी द्वारका के बाहर किया प्रदर्शन

By: Aug 23rd, 2023 10:02 pm

यूके्रन में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स ने एनएमसी द्वारका के बाहर किया प्रदर्शन

एजेंसियां— नई दिल्ली

यूके्रन में दाखिला लेने वाले मेडिकल छात्रों की मुश्किलें अब भी बरकरार हैं। राजधानी में नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी ) द्वारका के बाहर सोमवार को छात्रों ने प्रदर्शन किया, जो यहां ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। इनकी मांग है कि ऑनलाइन कक्षाओं को भी मान्यता दी जाए। बिहार के रहने वाले प्रदर्शनकारी छात्र दीपक ने बताया कि जिन छात्रों के दाखिले 2021 में हुए हैं, उन लोगों की ऑनलाइन पढ़ाई मान्य नहीं है। हम इसकी मान्यता के लिए एनएमसी के बाहर पहले भी प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।करीब 1500 छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं, एक अन्य छात्र ने बताया कि कई लोग जान जोखिम में डालकर यूके्रन गए हैं, लेकिन वहां दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। यूके्रन के खारकीव में बेटे को दाखिला दिलाने वाले विवेक पांडेय बताते हैं कि अब उनका भाई जार्जिया में पढ़ाई कर रहा है। पहले वह जहां पढ़ रहा था, उससे उसका क्रेडिट ट्रांसफर हुआ है। यूक्रेन से जार्जिया में पढ़ाई महंगी है। यूक्रेन में दाखिला लेने के बाद अब जर्मनी में पढ़ाई कर रहे मेहताब हैं।

बीटेक में बदल सकेेंगे इंस्टीच्यूट

देश के सभी पांच ट्रिपल आईटी में एक सेमेस्टर की पढ़ाई दूसरे संस्थान में करने की छूट

एजेंसियां— प्रयागराज

देश के गवर्नमेंट फंडेड सभी पांच भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) में शैक्षिक सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। देश के इन पांच ट्रिपल आईटी में से किसी एक में प्रवेश लेने के बाद छात्र अन्य चार में से किसी भी संस्थान से छह माह की पढ़ाई कर सकता है। छह माह का के्रडिट प्रवेश लेने वाले संस्थान में छात्र ट्रांसफर हो जाएंगे। छात्र जिस संस्थान में प्रवेश लेेगा, उसका क्रेडिट उसके रिजल्ट में चढ़ जाएगा। इसके लिए पांचों ट्रिपल आईटी के लिए सेंटर फॉर को-ऑपरेशन बनाया गया है। इन पांचों ट्रिपल आईटी के निदेशक ही इस सेंटर के सदस्य बनाए गए हैं। इसके साथ ही इन संस्थानों के शिक्षक भी अन्य चार ट्रिपल आईटी के लैब में जाकर अपनी सुविधानुसार अध्ययन व शोध कार्य कर सकते हैं।

निदेशक प्रो. मुकुल सुतावने ने बताया कि देश में प्रयागराज, ग्वालियर, जबलपुर, कांचीपुरम व करनाल स्थित ट्रिपल आईटी गवर्नमेंट फंडेड हैं। सबसे पहले ग्वालियर और इलाहाबाद ट्रिपल आईटी ने सभी पाठ्यक्रमों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) लागू की है। इन पांचों संस्थानों को मिलाकर सेंटर फॉर को-ऑपरेशन बनाया गया है। यदि छात्र इनमें से किसी ट्रिपल आईटी में प्रवेश लेता है और एक सेमेस्टर की पढ़ाई दूसरे (शेष चार) ट्रिपल आईटी से करना चाहता है तो वह कर सकता है। वह एक सेमेस्टर की पढ़ाई जिस भी संस्थान से करेगा। उसका क्रेडिट प्रवेश लेने वाले संस्थान को भेज दिया जाएगा। उसके रिजल्ट में के्रडिट दर्ज कर दिया जाएगा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App