नूंह हिंसा की होगी जांच, गृह मंत्री अनिल विज बोले- साजिश रचने वालों को करेंगे बेनकाब

By: Aug 2nd, 2023 4:27 pm

चंडीगढ़। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह हिंसा की जांच होगी तथा साजिश रचने वालों को बेनकाब किया जाएगा। अब तक नूंह हिंसा में छह लोगों की मौत हो चुकी है। अनिल विज ने बुधवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इतना बड़ा बवाल केवल एक दिन में नहीं हो सकता। यह किसी सुनियोजित साजिश का हिस्सा है, जिसके तहत न केवल लोगों को एकत्रित किया गया, बल्कि हथियार और गोलियां भी चलाई गईं। इस मामले की पूरी जांच होगी और साजिश रचने वालों को बेनकाब किया जाएगा।

गृह मंत्री ने कहा कि यह देश हम सबका है और इसे विश्व में तरक्की के ऊपर वाले पायदान पर लेकर जाना है, लेकिन तरक्की वहीं होती है, जहां शांति हो। इसलिए लोग ऐसी कोई गलत पोस्ट न डालें और न वायरल करें, जिससे अशांति फैले। उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है और सोशल मीडिया के माध्यम से ग़लत अफवाह फ़ैलाने वाले के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।

अनिल विज ने कहा कि नूंह में हिंसा के बाद अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। तीस कम्पनियां हरियाणा पुलिस और 20 कम्पनियां केंद्र से मिली हैं, जिन्हें तैनात किया गया है। नूंह क्षेत्र को आठ थानों में बांटा गया है और हर थाने पर एक-एक भारतीय पुलिस सेवा का अधिकारी तैनात किया गया है। सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। अब तक 41 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 116 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। रेवाड़ी और गुरुग्राम में भी गिरफ्तारियां हुई हैं।

उन्होंने कहा कि हिंसा की आशंका के मद्देनजर जिलों में निषेधाज्ञा लागू की गई है। जिला उपायुक्तों को अधिकृत किया है कि स्थिति यदि बिगड़ती है तो वहां कर्फ्यू लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक और व्यक्ति की मृत्यु की जानकारी भी मिली है और इससे पहले पांच लोगों के मरने की जानकारी मिली थी। नूंह में इंटरनेट सेवाएं अभी बंद है और स्थिति का आकलन करने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मोनू मानेसर वीडियो को लेकर प्रश्न पर उन्होंने कहा कि यह उन्होंने भी देखा है और वह दंगा करने का नहीं बल्कि लोगों को यात्रा में पहुंचने का आह्वान कर रहा है। इस वीडियो का अध्ययन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नूंह में ब्रज मंडल यात्रा हर साल निकलती है तथा यह एक स्थानीय कार्यक्रम था। इसकी स्वीकृति भी दी गई थी और जितना पुलिस बल पिछली यात्रा में लगता था, वह लगाया गया था।

रेवाड़ी में आगजनी की घटना को लेकर उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी मिली थी और इस मामले में पुलिस आयुक्त को जरूरी निर्देश दिये गये थे। अब वहां स्थिति नियंत्रण में है। बहुजन समाज पार्टी की ओर से अलग-अलग शहरों में प्रदर्शन के आह्वान को लेकर गृह मंत्री ने कहा कि सभी को अपनी बात कहने का अधिकार है, मगर, यह सब शांतिपूर्वक तरीके से होना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App