Pet Grooming : अगर आपको भी है जानवरों से प्यार, तो पेट ग्रूमिंग में बनाएं करियर, पढ़ें फुल डिटेल

By: Aug 29th, 2023 9:03 pm

जानवरों से प्यार है और इसे करियर में तबदील करना चाहते हैं, तो पेट ग्रूमिंग के तौर पर इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। इन्हें सजाने-संवारने का काम आपको अच्छा पैसा भी दिलाएगा…

वे लोग अलग ही होते है, जिन्हें जानवरों से प्यार होता है। उनके इस प्यार को साधारण लोग नहीं समझ सकते। इसी कारण से जानवरों के साथ समय बिताना, उनकी देख-रेख करना और उनकी साफ-सफाई से लेकर उनके लुक तक का ध्यान रखना जैसे काम हर किसी के बस की बात नहीं, पर अगर आपको इन कामों में मजा आता है और एक बेजुबान के साथ धैर्य रखकर काम कर सकते हैं तो पेट ग्रूमिंग की फील्ड में आ सकते हैं।

जैसा कि नाम से ही साफ है ये पेट्स यानी पालतू जानवरों के देख-रेख और उनके लुक पर काम करते हैं। उनके बाल काटना, नहलाना, कान साफ करना, नाखून काटना, दांत साफ करना और ऐसे ही बहुत से काम इसके अंतर्गत आते हैं। एक पेट ग्रूमर का काम वास्तव में उतना आसान नहीं होता, जितना देखने में लगता है। अपने काम के दौरान एक पेट ग्रूमर को तरह-तरह के जानवरों को संभालना होता है और यह तभी संभव है, जब आपके मन में उनके प्रति प्रेम हो। आज के समय में अधिकतर लोग न सिर्फ जानवरों के प्रति क्रूरता का विद्रोह करते हैं, बल्कि जानवरों को घर में पालने का भी चलन काफी बढ़ गया है। ऐसे में उनकी ग्रूमिंग की भी जरूरत पड़ती है और लोग इसके लिए प्रोफेशनल्स की मदद लेते हैं। अगर आप भी जानवरों से प्रेम करते हैं और उन्हें सजाना-संवारना आपको अच्छा लगता है तो बतौर पेट ग्रूमर आप अपना कॅरियर बना सकते हैं।

स्किल्स

इस क्षेत्र में करियर देखने वाले व्यक्तियों की सबसे पहली शर्त है कि आपको जानवरों से प्यार होना चाहिए और आप उनके साथ सहज महसूस करें, तभी आप अपने काम को अंजाम दे पाएंगे। अगर आपके भीतर जानवरों के प्रति प्यार व अपनेपन की भावना नहीं है तो यह क्षेत्र आपके लिए नहीं है। इसके अतिरिक्त आपमें बेहतरीन आर्गेनाइजेशन स्किल्स, हार्डवर्किंग व धैर्यवान होना भी बेहद आवश्यक है। आपकी फिजिकल फिटनेस भी बेहद जरूरी है, ताकि आप हैवी जानवर को भी बेहद आसानी से उठा सकें और लंबे समय तक बिना थके या बिना किसी परेशानी के काम कर सकें।

योग्यता

एक प्रोफेशनल पेट ग्रूमर बनने के लिए किसी विशेष शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन आप कोर्स कर लेते हैं और ट्रेनिंग ले लेते हैं, तो इसका फायदा जरूर मिलता है। पेट गू्रमिंग में बहुत से सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं, जिन्हें किया जा सकता है। ये दो से लेकर तीन और छह महीने तक के हो सकते हैं। कई संस्थाएं ये कोर्स कराती हैं। इसके अलावा ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स भी कराया जाता है। आप अपनी सुविधा के मुताबिक चुनाव कर सकते हैं। कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स इस फील्ड में काम कर रहे हैं। पेट ग्रूमिंग कोर्स में सर्टिफिकेशन के जरिए आप जानवरों को संभालना व उन्हें संवारना सीख जाते हैं। ग्रूमिंग कोर्स में लोगों को पालतू जानवरों की गू्रमिंग व हेयर डेसिंग आर्ट के बारे में सिखाया जाता है।

स्कोप

कोर्स के बाद आप किसी पेट गू्रमिंग संस्थान, पशु चिकित्सा अस्पताल, पेट सैलून, एनिमल शेल्टर व पेट सप्लाई स्टोर्स आदि में नौकरी कर सकते हैं। आजकल पेट ग्रूमिंग के लिए कई कैंपेन भी चलाए जाते हैं, जिनमें पेट ग्रूमिंग, केयरिंग व मेडिकल केयर के लिए ट्रेन्ड पेट ग्रूमर की जरूरत होती है। आप चाहें तो वहां भी काम कर सकते हैं। थोड़े समय बाद जब आप जानवरों को अच्छी तरह हैंडल करना सीख जाएं, तो आप पेट ग्रूमिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। एक पेट ग्रूमर के लिए पेट सैलून या जानवरों के लिए पार्लर खोलना अच्छा रहेगा।

कोर्स में ट्रेनिंग

ग्रूमिंग कोर्स में कुत्ते, बिल्ली, खरगोश जैसे पालतू जानवरों की ग्रूमिंग व स्टाइलिंग के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है। साथ ही उनके हेयर ड्रेसिंग आर्ट के बारे में भी बताया जाता है।

प्रैक्टिकल नॉलेज ज्यादा जरूरी

इस फील्ड में एंट्री करने और सफल होने के लिए प्रैक्टिकल नॉलेज बहुत जरूरी है। बेहतर होगा आप कुछ दिन किसी पेट ग्रूमिंग सैलून में काम करें और अनुभव लें। जानवरों को कैसे हैंडल करना है, कैसे उन्हें सुंदर लुक देना है, क्लाइंट क्या चाहता है, धैर्य रखकर कैसे पेट को डील करना है, ये सब सीखने के बाद ही इस फील्ड में एंट्री करें, जितना अनुभव आपको होगा आप उतना ही बड़ा काम कर पाएंगे।

आमदनी

पेट ग्रूमिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर पैसे से ज्यादा व्यक्ति के लिए मानसिक शांति महत्त्वपूर्ण है। एक बार पूरी जानकारी होने और एक्सपीरियंस इक_ा करने के बाद आप चाहें तो खुद का सैलून भी खोल सकते हैं। बड़े शहरों में इनकी खूब डिमांड रहती है और आजकल छोटे शहर वाले भी इन सुविधाओं का फायदा उठाने लगे हैं। इस फील्ड में कमाई आप कहां काम करते हैं, कहां रहते हैं और एक्सपीरियंस पर निर्भर करती है, पर मोटे तौर पर शुरुआत में महीने के 20 से 35 हजार रुपए तक और बाद में 50 से 80 हजार रुपए तक कमाए जा सकते हैं। समय के साथ कमाई लाखों में भी हो सकती है। अगर आप किसी पेट ग्रूमिंग इंस्टीट्यूट के साथ जुडक़र काम करते हैं, तो 10 से 20 हजार आसानी से कमा सकते हैं। आप चाहें तो पेट ग्रूमिंग का बिजनस भी कर सकते हैं। इस पर तकरीबन 4-5 लाख रुपए का खर्च (ड्रेनिंग, शॉप रेंट, टूल्स, इक्विपमेंट आदि लेकर) आएगा, लेकिन एक बार बिजनस सेटल हो जाने पर आप आराम से प्रति माह 50,000 तक रुपए कमा सकते हैं।

लाइसेंस जरूरी

पेट ग्रूम्स बिजनस के लिए आपको सबसे पहले तो अपनी दुकान शॉप का एक अच्छा सा आईकैचिंग नाम रखना चाहिए। उसको शॉपिंग एक्ट में रजिस्टर्ड कराना चाहिए। अपने लोकल अथॉरिटी से बिजनस शुरू करने का लाइसेंस लेना चाहिए। जीएसटी नंबर भी लेना होगा।

पेट्स का बहुत बड़ा है परिवार

पेट ग्रुम्स के बिजनस के दायरे में न केवल आकर्षक कुत्तों या बिल्लियों की फिटनेस सर्विस नहीं आती है, बल्कि इसमें फिश, बर्डस, कछुए, खरगोश आदि की भी फिटनेस सर्विस आती हैं…

पेट ग्रूमिंग्स में सेवाएं…
बाथिंग… नहलाना
ड्राई बाथिंग… बालों से धूल व गंदगी झाडऩा
पाउडर जम्र्स… किलर पाउडर से कीटाणु साफ करना
डियो सर्विस… शरीर की दुर्गंध दूर करना
शैम्पू सविर्स… शैम्पू से बाल वाले पशुओं को नहलाना
हेयर व नेल कटिंग
हैल्थ चेकअप

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में जॉब

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की तरफ से कई पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख चार सितंबर है, जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, उन्हें सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट aai.aero पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन कर दें, क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। भर्ती के जरिए 342 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। एएआई की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से जूनियर एग्जीक्यूटिव, जूनियर असिस्टेंट और सीनियर असिस्टेंट के पद भरे जाएंगे। इन पद के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन पढऩे के बाद गाइडलाइंस के मुताबिक ही आवेदन करें, क्योंकि गलत और अधूरी जानकारी के साथ भरा हुआ फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे निर्धारित तारीख तक आवेदन फॉर्म हर हाल में जमा कर दें।

आयु सीमा

कनिष्ठ सहायक : अधिकतम आयु 30 वर्ष है।
वरिष्ठ सहायक : अधिकतम आयु 30 वर्ष है।
कनिष्ठ कार्यकारी: अधिकतम आयु 27 वर्ष है।

सैलरी

कनिष्ठ कार्यकारी : 40,000 रुपए से 1,40,000 रुपए
वरिष्ठ सहायक : 36,000 रुपए से 110,000 रुपए
जूनियर असिस्टेंट: 31,000 रुपए से 92,000 रुपए

आवेदन शुल्क

सामान्य/ ईडब्ल्यूएस/ओबीसी अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 1000 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ महिला अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

पदों का ब्यौरा

जूनियर असिस्टेंट (ऑफिस) 09 पद
सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स) 09 पद
जूनियर एग्जीक्यूटिव (कॉमन कैडर) 237 पद
जूनियर एग्जीक्यूटिव (फाइनेंस) 66 पद
जूनियर एग्जीक्यूटिव (फायर सर्विसेज) 03 पद
जूनियर एग्जीक्यूटिव (लॉ) 18 पद

चयन प्रक्रिया

इन पद पर कैंडीडेट्स का सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा। पहले ऑनलाइन एग्जामिनेशन लिया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन होगा। इसके बाद इंटरव्यू होगा। इसके बाद बैकग्राउंड वैरीफिकेशन होगा और अंत में साइकोएक्टिव सब्सटेंस चेक किए जाएंगे।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके लॉग इन करें।
इसके बाद फॉर्म भरें और संंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
इसके बाद फीस जमा करें और फाइनल सबमिट करें।
फॉर्म एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

योग्यता

जूनियर असिस्टेंट (ऑफिस) – किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री

सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स) – किसी भी विषय से ग्रेजुएशन, बीकॉम को प्रेफरेंस एवं दो साल का अनुभव।

जूनियर एग्जीक्यूटिव (कॉमन कैडर) – किसी भी विषय से ग्रेजुएशन।

जूनियर एग्जीक्यूटिव (फाइनांस) – बीकॉम और आईसीडब्ल्यूए/सीए/एमबीए फाइनांस स्पेशलाइजेशन के साथ जूनियर एग्जीक्यूटिव (फायर सर्विस) – इंजीनियरिंग / फायर इंजीनियरिंग/ मैकेनिकल इंजीनियरिंग /ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री।

जूनियर एग्जीक्यूटिव (लॉ) – ग्रेजुएशन के बाद लॉ की डिग्री। या 12वीं के बाद पांच वर्षीय इंटीग्रेटिड कोर्स। बार काउंसिल में एनरोलमेंट भी जरूरी।

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स में 10वीं पास को मौका

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से विभिन्न पदों की 338 रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। एनसीएल की इस भर्ती में शॉवेल ऑपरेटर (ट्रेनी), डंपर ऑपरेटर (ट्रेनी), सर्फेस माइनर ऑपरेटर (ट्रेनी), डॉजर ऑपरेटर (ट्रेनी), ग्रेडर ऑपरेटर (ट्रेनी) व अन्य पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। नोटिफिकेशन के अनुसार, ऊपर दिए गए पदों के लिए कुल 338 रिक्तियां हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के पास मैट्रिक पास, एसएससी या हाईस्कूल परीक्षा पास होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए यानी इन पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थियों के पास किसी राज्य के आरटीओ ऑफिस से हैवी मोटर वाहन (एचएमवी) का ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है।

आयु सीमा : एनसीएल की इस भर्ती में आवेदन के लिए 18 से 30 वर्ष की आयु वाले अभ्यर्थी ही योग्य माने जाएंगे। अन्य आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट के लिए पूरा भर्ती नोटिफिकेशन देखना होगा।

आवेदन शुल्क : अनारक्षित वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपए जमा कराने होंगे। वहीं एससी, एसटी व विभागीय अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा कराया जा सकता है।

वेतनमान : ट्रेनी के तौर पर नियुक्त होने वाले अभ्यर्थियों को 1502 प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाएगा यानी करीब 30-40 हजार रुपए प्रतिमाह तक मिल सकते हैं।

चयन प्रक्रिया : आवेदन पत्रों और योग्यता के आधार पर अभ्यर्थियों की छंटनी कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के लिए की जाएगी। इस परीक्षा के लिए टीए या डीए देय नहीं होगा। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद कोई भी फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। सीबीटी परीक्षा 100 अंकों की होगी जिसके लिए 90 मिनट का समय निर्धारित होगा। अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट सीबीटी परीक्षा के आधार पर तैयार की जाएगी। ध्यान रखें कि परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार का भत्ता नहीं दिया जाएगा।

जेएनयू में प्रोफेसर बनने के लिए करें अप्लाई

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके अनुसार संस्थान में बंपर पद पर भर्तियां की जाएंगी। इस भर्ती अभियान के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों के पास निर्धारित पात्रता होनी चाहिए। यहां फैकल्टी के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट चार सितंबर तय की गई है।

क्वालिफिकेशन : इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पदानुसार संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन / एमई/ एमटेक /पीएचडी/ नेट पास होना चाहिए।

एज : अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती अभियान के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 40 साल तय की गई है।

ऐसे होगा चयन : नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन शॉर्टलिस्टिंग प्रोसेस / ऑनलाइन या ऑफलाइन इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा।

सैलरी : इन पद पर चयनित अभ्यर्थियों को पद के अनुसार 57 हजार 700 रुपये से लेकर 2 लाख 18 हजार 200 रुपये प्रति माह तक का वेतन दिया जाएगा

एप्लीकेशन फीस : इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को दो हजार रुपए फीस देना होगी, जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी व महिला उम्मीदवारों को फीस नहीं देना है।

वैकेंसी डिटेल्स
प्रोफेसर 47 पद
एसोसिएट प्रोफेसर 50 पद
असिस्टेंट प्रोफेसर 14 पद
कुल पदों की संख्या : 111

सीनियर रेजिडेंट के 203 पदों पर भर्ती

लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज, नई दिल्ली ने हाल ही में सीनियर रेजिडेंट के 203 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। योग्यताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट द्यद्धद्वष्-द्धशह्यश्च.द्दश1.द्बठ्ठ पर जाकर भर्ती विवरण देख सकते हैं। एलएचएमसी भर्ती 2023 पंजीकरण और लिखित परीक्षा की तारीख 31 अगस्त से छह सितंबर तक निर्धारित है। मूल्यांकन की तारीख चार से 11 सितंबर तक है।

शैक्षणिक योग्यता : एनएमसीआई/डीसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त संबंधित विशेषज्ञता में पीजी डिग्री/ डिप्लोमा/ डीएनबी के साथ एमबीबीएस/ बीडीएस उत्तीर्ण करने वाले और दिल्ली मेडिकल काउंसिल/ दिल्ली डेंटल काउंसिल के साथ पंजीकृत या पंजीकरण के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार पात्र होंगे।

आवेदन शुल्क : सामान्य/ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपए है, जबकि एससी/एसटी के लिए 500 रुपए शुल्क लागू है। पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना है।

आयुसीमा : अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयुसीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

वेतन : चयनित उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी के अनुसार वेतन मैट्रिक्स लेवल 11 के मुताबिक 67,700 से 2,08,700 रुपए हर महीने वेतन और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा अधिसूचित रेजिडेंसी योजना के तहत स्वीकार्य अन्य भत्ते दिए जाएंगे।

चयन प्रक्रिया : चयन के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट एवं वॉक इन असेसमेंट का आयोजन किया जाएगा। अभ्यर्थियों को 04, 05,06,08 और 11 सितंबर 2023 को सुबह 10 बजे तक वॉक इन असेसमेंट के लिए बुलाया जाएगा।

डीआरडीओ में वैकेंसी

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 204 साइंटिस्ट ‘बी’ के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट 222.स्रह्म्स्रश.द्दश1.द्बठ्ठ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

उम्र: अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 35 वर्ष है। ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 38 वर्ष होनी चाहिए। एससी/एसटी वर्ग के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।

फीस: सामान्य (यूआर), ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणियों के पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी या महिला उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

वैकेंसी डिटेल: डीआरडीओ में वैज्ञानिक ‘बी’ के पदों पर 181 भर्ती।

डीएसटी में वैज्ञानिक ‘बी’ के 11 पदों पर भर्ती।

एडीए में साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘बी’ के 6 पदों पर भर्ती।

सीएमई में वैज्ञानिक ‘बी’ के लिए 6 पदों पर भर्ती।

आईएचबीएएस में अवसर इंटरव्यू के आधार पर भर्ती

मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान (आईएचबीएएस ) की तरफ से भर्ती निकाली गई है, जिसमें जूनियर रेजिडेंट और सीनियर रेजिडेंट के 83 पदों पर भर्ती की जानी है। उम्मीदवारों का चयन वॉक इन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इच्छुक और आवश्यकताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवार चार-पांच सितंबर 2023 को वॉक-इन इंटरव्यू में भाग ले सकते हैं।

पात्रता मानदंड : इस भर्ती के लिए पात्रता मानदंड के रूप में सीनियर रेजिडेंट के पास पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री/डिप्लोमा (एमडी/ एमएस/ डीएनबी) होना चाहिए, जबकि जूनियर रेजिडेंट उम्मीदवारों के पास एमबीबीएस या एमसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त एवं अन्य निर्धारित पात्रताएं और इंटर्नशिप पूरी होनी चाहिए।

शुल्क : एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा, जबकि अन्य सभी उम्मीदवारों को 500 रुपए के शुल्क का भुगतान करना होगा।

आयु : सीनियर रेजिडेंट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होनी चाहिए, जबकि जूनियर रेजिडेंट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गई है। आयुसीमा में नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

सैलरी : सीनियर रेजिडेंट के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 67,700 रुपए से 2,08,700 रुपए तक वेतन मिलेगा, जबकि जूनियर रेजिडेंट के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 56,100 रुपए से 1,77,500 रुपए तक वेतन मिलेगा।

वॉक-इन इंटरव्यू शेड्यूल

सीनियर रेजिडेंट चार सितंबर : सुबह 09.00 बजे से 10: 00 बजे तक

जूनियर रेजिडेंट पांच सितंबर : सुबह 09: 00 बजे से 10.00 बजे तक

पदों का विवरण

सीनियर रेजिडेंट 43 पद

जूनियर रेजिडेंट 40 पद

कुल 83 पद

इंडियन कोस्ट गार्ड में 10वीं 12वीं पास के लिए नौकरी

भारतीय तटरक्षक में 10वीं 12वीं पास के लिए कई पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। स्टोर कीपर, इंजन ड्राइवर, ड्रॉफ्ट्समैन, सिविलियन मोटर ट्रांसपोर्ट ड्राइवर, फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर, स्किल्ड वेल्डर, लश्कर एमटीएस (चपरासी), स्वीपर और अनस्किल्ड लेबर के लिए कुल 25 पदों की वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड से करना होगा। आवेदन पत्र नीचे दिए गए पते पर 4 सितंबर 2023 तक पहुंच जाने चाहिए।

चयन प्रक्रिया : चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। अभ्यर्थियों को उनके आवेदन पत्र के आधार पर छांटा जाएगा। फिर लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में जीके, मैथ्स, जनरल इंग्लिश, संबंधित ट्रेड के प्रश्न आएंगे।
इस पते पर भेजें आवेदन : आवेदन पत्र भरकर आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियों के साथ इस पते पर भेजना होगा।

Headquarters, Coast Guard Region (West) Worli Sea Face PO., Worli Colony Mumbai – 400030 आवेदन पत्र के लिफाफे पर यह लिखा होना चाहिए APPLICATION FOR THE POST OF AGAINST RECRUITMENT NOTIFICATION NO. CGRHQ(W)/01/2023। साथ ही अभ्यर्थी की कैटेगरी ( UR/ EWS/OBC) भी उस पर
लिखी हो।

पद व योग्यता

स्टोर कीपर ग्रेड II : 1

12वीं पास एवं एक साल का अनुभव
आयु सीमा – 18 से 40 साल
वेतनमान – लेवल 2
( 19,900 – 63,200/-)
सिविल मोटर ट्रांसपोर्ट ड्राइवर : 4
10वीं पास व लाइसेंस
आयु सीमा – 18 से 27 साल
फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर : 1
10वीं पास व आईटीआई
आयु सीमा – 18 से 27 साल
अनस्किल्ड लेबरर : 1
10वीं पास
आयु सीमा – 18 से 27 साल
लेस्कर : 8
10वीं पास व तीन साल
का अनुभव
आयु सीमा – 18 से 30 साल

इंजन ड्राइवर : 4
10वीं पास एवं दो साल
का अनुभव
आयु सीमा – 18 से 30 साल
वेतनमान – लेवल 4
(25,500-81,100 )
वेल्डर : 1
10वीं पास व आईटीआई
आयु सीमा – 18 से 27 साल
एमटीएस : 2
10वीं पास व 2 साल का अनुभव
आयु सीमा – 18 से 27 साल
एमटीएस (स्वीपर) : 2
10वीं पास व 2 साल का अनुभव
आयु सीमा – 18 से 27 साल
ड्राफ्टमैन : 1
सिविल या इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल या मैरिन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
आयु सीमा – 18 से 25 साल


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App