भारतीय कबड्डी टीम में छह हिमाचली होनहार

By: Aug 26th, 2023 10:26 pm

एशियन गेम्स में शिलाई की रितु-पुष्पा-सुषमा; सोलन की ज्योति, बिलासपुर की निधि, ऊना के विशाल का चयन

बिलासपुर, धर्मशाला, पावंटा साहिब
अक्तूबर में चीन में होने वाली एशियन गेम्स के लिए हिमाचल की पांच बेटियां, एक बेटा इंडिया कबड्डी टीम का हिस्सा होंगे। सिरमौर के शिलाई की बेटी रितु नेगी, सिरमौर के शिलाई की पुष्पा, सोलन से ज्योति, सिरमौर शिलाई से सुषमा, बिलासपुर के दयोथ से निधि के अलावा ऊना के देहलां के विशाल भारद्वाज एशियन गेम्स में अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। हालांकि टीम इंडिया में सिरमौर की साक्षी शर्मा के अलावा कुल्लू की कविता ठाकुर को भी जगह नहीं मिली है। छोटे से प्रदेश से टीम इंडिया में छह खिलाडिय़ों को जगह मिलना गौरव की बात है। बता दें कि कबड्डी खिलाड़ी पुष्पा राणा और ज्योति साल 2022 में हिमाचल एक्सिलेंस अवार्ड की विजेता हैं, का चयन एशियन गेम्स के लिए किया गया है। ये दोनों खिलाड़ी धर्मशाला एक्सिलेंस सेंटर की रहने वाली हैं।

जानकारी के अनुसार, इंडिया टीम कैंप के लिए 60 खिलाडिय़ों का चयन किया गया। इसके बाद अगले कैंप में 40 फिर 30 व इसके बाद 24 खिलाडिय़ों ने भाग लिया। अंतिम कैंप के लिए महिला वर्ग में 12 खिलाडिय़ों का चयन हुआ, जिसमें सात खिलाड़ी हिमाचल की थीं, लेकिन टीम इंडिया में पांच महिला खिलाडिय़ों को ही जगह मिल पाई। वहीं, पुरुष वर्ग में ऊना के विशाल भारद्वाज चयनित हुए। बताया जा रहा है कि पुष्पा, ज्योति ने ऑउराउंडर के तौर पर टीम में जगह बनाई है। वहीं, रितु नेगी डिफेंडर, सिरमौर की सुषमा और बिलासपुर की निधि बतौर रेडर चयनित हुई हैं। बता दें कि रितु नेगी वर्तमान में रेलवे में तैनात हैं। निधि शर्मा राजस्थान पुलिस में बतौर सब इंसपेक्टर सेवाएं दे रही हैं। वहीं, सुषमा शर्मा भी राजस्स्थान में ही सब-इंस्पेक्टर हैं। राज्य खेल छात्रावास बिलासपुर के प्रभारी मनोज ठाकुर ने सभी खिलाडिय़ों को बधाई दी है।

हिमाचल की पांच महिला और एक पुरुष खिलाड़ी का चयन चीन में होने वाली एशियन गेम्स के लिए हुआ है। छोटे से प्रदेश के खिलाडिय़ों ने अपनी प्रतिभा मनवाई है। सभी खिलाडिय़ों के साथ ही प्रशिक्षकों को बधाई। उम्मीद है कि प्रतियोगिता में होनहार प्रदेश का नाम चमकाएंगे।
कृष्णलाल महासचिव, प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App