विशेष

कंकरीट की ओर दौड़ती दुनिया के लिए मिसाल है मंडी की यह पंचायत, बना दिया हरा भरा जंगल

By: Aug 3rd, 2023 11:03 am

बालक राम—पंडोह (मंडी)

एक और जहां देश में हरियाली को काटकर कंकरीट के जंगलों का निर्माण हो रहा है, वहीं हिमाचल में कुछ पर्यावरण प्रेमियों ने कुदरत को नई सांसें दी हैं। मंडी जिला के सराज में लोगों ने हरा-भरा जंगल तैयार कर प्रकृति की गोद हरियाली से भर दी है। बात हो रही है सराज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कांढी की, जहां ग्रामीणों ने हरा-भरा जंगल बना कर इतिहास रच दिया है।

गांव खयोग, जुगास और कांढी के लोगों ने अपने ही गांव में 4 स्वार्थी परिवारों की चलाकी से जंगल में मिली नौतोड़ भूमि को बर्बाद होने से बचाया है और जमीन पर हर साल 12 हजार पौधे लगाकर एक घना सुरक्षित जंगल बना दिया है। जंगल में 10 हज़ार देवदार और 2 हज़ार चीड़ के पेड़ हैं। वर्ष 1972 से 3 गांव के लोग पूर्व पंचायत प्रधान दौलतराम राम की अगवाई में हाई कोर्ट तक जंगल के अधिकार के लिए लड़े और जीते। दौलतराम ने कहा कि हमने उन लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया, ताकि वे लोग भी जमीन से वंचित न हों।

अपनी नर्सरी, अपना चौकीदार हमने रखा। आज यह एक घना जंगल बना है। लोगों को लकड़ी, चारा और शुद्ध वातावरण दे रहा है। वन विभाग ने पौधे व तार-बाड़ देकर हमें प्रोत्साहित किया। लोगों की यह अनूठी पहल प्रदेश के लिए प्रेरणा है। गुरुवार को महिला मंडल व स्थानीय लोगों द्वारा इस जंगल में 100 पौधे देवदार के रोपे गए। डीएफओ एसके कश्यप ने जल-जंगल-जमीन के प्रति इनकी लग्न की खूब प्रशंसा की है। उन्होंने ने लोगों से पौधारोपण की अपील की है, ताकि जंगल बनें और धरती सुरक्षित और सुंदर हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App