सुकनाड़ा स्कूल के एक कमरे में चल रही तीन कक्षाएं

By: Sep 11th, 2023 12:18 am

पैसे की कमी में लटका स्कूल के भवन का काम, तीसरी कक्षा के छात्र बरामदे में पढऩे को मजबूर

रामस्वरूप शर्मा-नगरोटा सूरियां
विधानसभा क्षेत्र जवाली के तहत विकास खंड नगरोटा सूरियां की ग्राम पंचायत सुकनाड़ा के राजकीय माध्यमिक स्कूल में तीन कक्षाओं के लिए मात्र एक ही कमरा है और इसी कमरे के मध्य प्लाइवुड से विभाजन कर कार्यालय बनाया गया है। हालत यह है कि विभाजन से दोनों ही भागों में कक्षाओं के साथ-साथ एक भाग में कार्यालय जबकि दूसरे भाग में विद्यालय का सामान रखा हुआ है।

वहीं तीसरी कक्षा को बाहर बरामदे में बैठाकर पढ़ाया जाता है। ग्रामीणों का कहना है कि कांग्रेस की पूर्व सरकार में स्थानीय विधायक जो कि शिक्षा विभाग के सीपीएस थे उन्होंने लोगों की मांग पर राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुकनाड़ा को पदोन्नत कर राजकीय माध्यमिक विद्यालय का दर्जा दिया गया था। तब से लेकर अभी तक यह विद्यालय प्राथमिक विद्यालय के भवन के एक कमरे में ही पढ़ाई का काम चल रहा है। गौरतलब है कि कांग्रेस बहुल क्षेत्र होने के बावजूद भी इस ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत सुकनाड़ा के तहत आने वाले यही एकमात्र राजकीय माध्यमिक विद्यालय है जिसमें छात्रों को बैठने के लिए उचित सुविधा नहीं मिल रही है। विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों ने बताया कि विद्यालय के भवन का निर्माण कार्य चला हुआ है लेकिन धन के अभाव में इस कार्य को रोक दिया गया है और इस बारे में उच्च अधिकारियों को जानकारी उपलब्ध करवा दी गई है। -एचडीएम

क्या बोले कृषि मंत्री
कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि हमारे पास स्कूलों के भवन निर्माण के लिए धनराशि पड़ी है। पंचायत का प्रस्ताव आते ही हम स्कूल के लिए धन राशि उपलब्ध करवा देंगे ताकि स्कूल का अधूरा पड़ा निर्माण शीघ्र हो सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App