मौत का कुआं

By: Sep 21st, 2023 12:06 am

जब वह सीढिय़ां चढ़ते हुए तरह-तरह की बातें बनाता है या डरने का नाटक करता है तो वह जानता है कि यह भीड़ इक_ी करने का शगूफा है। उसे खुद पर विश्वास है। जब उसके कपड़ों पर तेल छिडक़ा जाता है तो उसे डर नहीं लगता, जब उसके कपड़ों को माचिस की तीली दिखाई जाती है तो उसे डर नहीं लगता, जब वह कलाबाजियां खाता हुआ नीचे छलांग लगाता है तो उसे डर नहीं लगता, जब शो के उसके सहकर्मी तरह-तरह के ढोंग करते हुए उसे कुएं से बाहर निकालते हैं तो उनमें से किसी को डर नहीं लगता। डर के आगे जीत है। गरीबी डर से आगे निकलना सिखा देती है। यह गरीबी का ऐसा वरदान है जो अमीरों के नसीब में विरले ही मिलता है। पिछले कुछ वर्षों में ऐसे बहुत से प्रयोग हुए हैं जहां फूल बेचने वाले या खोमचा लगाने वाले युवकों को उच्च शिक्षा के साधन उपलब्ध करवाए गए तो उन्होंने अपने उन अमीर सहपाठियों से भी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया जो पढ़ाई के साथ-साथ कोचिंग भी ले रहे थे। पिछले टोक्यो ओलंपिक में मैडल लाने वाले खिलाडिय़ों की पारिवारिक पृष्ठभूमि गरीबी की है…

मेरे पिता जी हरदम कहा करते थे : ‘जिसकी जेब खाली, उसका क्या कर लेगा मवाली?’ गरीब आदमी के पास खोने को कुछ नहीं होता। लोग गरीबी को अभिशाप मानते हैं, पर गरीबी में छुपा हुआ वरदान अगर नजर आ जाए तो आदमी की किस्मत बदल जाती है। इसका और खुलासा करें, आइए इससे पहले परंपरागत भारतीय मेलों के एक लोकप्रिय दृश्य को याद करते हैं। दस मंजिले मकान की ऊंचाई जितना ऊंचे एक मचान पर एक व्यक्ति खड़ा है, उसने भारी-भरकम कपड़े पहन रखे हैं। नीचे जमीन पर एक कृत्रिम कुआं बना हुआ है जिसकी गहराई इतनी-सी है कि उसमें एक व्यक्ति खड़ा हो सके। कुएं में पानी भरा हुआ है। मचान पर खड़े व्यक्ति के कपड़ों में आग लगाई जाएगी और उसके बाद वह व्यक्ति छलांग लगाता है और तरह-तरह की कलाबाजियां खाता हुआ नीचे बने कुएं में गिरता है ताकि उसके कपड़ों में लगी आग बुझ सके। स्टंटनुमा इस खेल को ‘मौत का कुआं’ के नाम से जाना जाता है। एक जरा सी चूक और परिणाम घातक भी हो सकता है। चोट कितनी भी गहरी हो सकती है, लंबी बेहोशी में बदल सकती है या राम नाम सत्य करवा सकती है। सब कुछ जानते हुए भी ये स्टंटमैन हर रोज अपना जीवन दांव पर लगाते हैं। सोचने के दो तरीके हैं। पहला नजरिया है कि भूख से बचने के लिए आदमी जीवन भी दांव पर लगा देता है। संस्मरण राजाओं और रानियों के लिखे जाते हैं, सिपाही तो सिर्फ युद्ध में खेत होने के लिए होता है। अमीर आदमी का खिलौना गरीब की दिहाड़ी है। भूख का देवता उसकी प्लेट में यूं ही रोटी देता है। यह जीवन उसका चुनाव नहीं, उसकी जरूरत है। गरीबी के थपेड़ों में सुरक्षा, जीवन और तर्क कहीं गहरे खो जाते हैं। जो जोकर आपके बच्चों को हंसाता है, उसके अपने बच्चे घर में भूख से बिलख रहे होते हैं। कभी-कभार गरीबी ऐसे अपराध की सजा की तरह होती है जो अपराध उसने कभी किया ही नहीं।

जब भी इच्छा हो, अमीर आदमी भोजन कर लेता है, गरीब आदमी भोजन तब करता है जब उसे नसीब हो जाए। सिपाही आपके लिए शहीद होता है। आपकी सुरक्षा के लिए वह अपना जीवन दांव पर लगा देता है। सर्कस में बारह शेरों से घिरे रिंग मास्टर की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। जो गरीब हैं, उन्हें ही पता है कि गरीबी की कीमत क्या है। इसमें कोई शक नहीं कि गरीबी एक सच्चाई है। गरीब आदमी की मजबूरी उससे हर रोज तरह-तरह के समझौते करवाती है। परंतु गरीबी में एक ऐसा वरदान छिपा है जिसकी तरफ हमारी नजर अक्सर नहीं जाती। पहली बात तो यह कि गरीब आदमी के पास खोने के लिए कुछ है ही नहीं, इसलिए उसे चुनौतियों से डर नहीं लगता। अपने कंफर्ट जोन का आदी सुविधासंपन्न व्यक्ति अक्सर ऐसे जोखिम लेने से कतरा जाता है जिन्हें एक गरीब व्यक्ति फटाफट लपक लेता है। दूसरी बात यह है कि साधनहीन होने के कारण उसे हर रोज इतनी तरह की चुनौतियां झेलनी पड़ जाती हैं कि उसका अनुभव बहुत विशद हो जाता है और नजरिए में परिपक्वता बहुत जल्दी आ जाती है। इसलिए अवसर मिलने पर गरीब आदमी की सफलता के अवसर कई गुना बढ़ जाते हैं। एक छोटी-सी कहानी इसे बहुत अच्छे ढंग से बयान करती है।

जंगल में एक कुत्ते ने खरगोश को देखा तो वह उसे खाने के लिए उसके पीछे भागा। कुत्ते को आता देखकर खरगोश ने भी भागना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में उसने कुत्ते को काफी पीछे छोड़ दिया तो कुत्ते ने दूर से आवाज लगाई : ‘रुक जाओ, अगर तुम मेरे एक सवाल का जवाब दे दो तो मैं तुम्हें नहीं मारूंगा।’ खरगोश रुका तो कुत्ते ने पूछा : ‘मैं तुमसे बड़ा हूं, तेज दौड़ सकता हूं, फिर भी ऐसा क्या है कि मैं तुम्हें पकड़ नहीं पा रहा हूं?’ इस पर खरगोश ने जवाब दिया कि तुम सिर्फ भूख मिटाने के लिए दौड़ रहे हो। मैं नहीं मिलूंगा तो तुम दूसरा शिकार ढूंढ लोगे, पर मैं तो जान बचाने के लिए दौड़ रहा हूं, तुम्हारे काबू आ गया तो मुझे कोई दूसरा चांस नहीं मिलेगा। गरीबी और अमीरी में भी यही फर्क है। अमीर आदमी के पास कई विकल्प हैं, पर गरीब आदमी अगर दिहाड़ी नहीं कमाएगा तो भूखा सोएगा। उसकी यह मजबूरी ही उसे बहुत कुछ सिखा देती है। आइए, एक बार फिर उसी स्टंटमैन की बात करते हैं जिसके कपड़ों पर कैरोसिन तेल छिडक़ कर आग लगा दी गई थी, ताकि वह सौ फुट की ऊंचाई से मौत के कुएं में कूदने का करतब दिखाकर लोगों का मनोरंजन कर सके। वह स्टंटमैन जानता है कि इस करतब को करने से पहले करतब करना सीखना होगा और उस वक्त उसे बहुत खतरा है, क्योंकि वह अभी उस स्टंट के खतरों से बचने की पूरी ट्रेनिंग नहीं ले पाया है। उसके बावजूद वह ऐसा खतरनाक करतब सीखने का मन बनाता है, सीखने की जुगत करता है, खतरे मोल लेकर उसमें माहिर हो जाता है। ऐसा वह इसलिए कर पाता है क्योंकि उसकी सहज बुद्धि उसे बताती है कि इस खेल में प्रतियोगिता सीमित है और उसे रोजगार मिलना संभव है। वह उसके लिए इतना अभ्यास करता है कि जोखिम भी उसके लिए जोखिम नहीं रह जाता। ऊपर मचान पर चढऩे से पहले वह अपने परिवार वालों से विदा लेता है तो एक धडक़ते दिल के बावजूद सबको यह भी विश्वास है कि वह स्टंटमैन मौत के कुएं से सकुशल बाहर निकलेगा।

जब वह सीढिय़ां चढ़ते हुए तरह-तरह की बातें बनाता है या डरने का नाटक करता है तो वह जानता है कि यह भीड़ इक_ी करने का शगूफा है। उसे खुद पर विश्वास है। जब उसके कपड़ों पर तेल छिडक़ा जाता है तो उसे डर नहीं लगता, जब उसके कपड़ों को माचिस की तीली दिखाई जाती है तो उसे डर नहीं लगता, जब वह कलाबाजियां खाता हुआ नीचे छलांग लगाता है तो उसे डर नहीं लगता, जब शो के उसके सहकर्मी तरह-तरह के ढोंग करते हुए उसे कुएं से बाहर निकालते हैं तो उनमें से किसी को डर नहीं लगता। डर के आगे जीत है। गरीबी डर से आगे निकलना सिखा देती है। यह गरीबी का ऐसा वरदान है जो अमीरों के नसीब में विरले ही मिलता है। पिछले कुछ वर्षों में ऐसे बहुत से प्रयोग हुए हैं जहां फूल बेचने वाले या खोमचा लगाने वाले युवकों को उच्च शिक्षा के साधन उपलब्ध करवाए गए तो उन्होंने अपने उन अमीर सहपाठियों से भी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया जो पढ़ाई के साथ-साथ कोचिंग भी ले रहे थे। पिछले वर्ष संपन्न हुए टोक्यो ओलिंपिक में मैडल लाने वाले खिलाडिय़ों की पारिवारिक पृष्ठभूमि गरीबी की है। गरीबी उन्हें मौत के कुएं से बाहर आकर जीवन जीतने की शिक्षा देती है, बशर्ते कि हम उन्हें उपयुक्त वातावरण दे सकें। अब समय आ गया है कि हम आंखें खोलें और गरीब और साधनहीन बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने और विकसित करने का अवसर दें। इसी में देश की भलाई है, हम सबकी भलाई है।

पीके खु्रराना

हैपीनेस गुरु, गिन्नीज विश्व रिकार्ड विजेता

ई-मेल: indiatotal.features@gmail.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App