ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, जिसे करने के बाद आप अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं, जानते हैं फुल डिटेल

By: Oct 24th, 2023 10:31 pm

आज के समय में छात्र ऐसा कोर्स करना चाहते हैं, जिसे करने के बाद उन्हें जॉब आसानी से मिल सके। ऑटोमोबाइल इंजीनियर उन्हीं में से एक है, जिसे करने के बाद वे अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं…

क्या आपने कभी सोचा है कि एक परिवहन वाहन वास्तव में कैसे बनाया और एक साथ रखा जाता है? चाहे वह बस, स्कूटर, बाइक, यहां तक कि आपकी पसंदीदा स्पोट्र्स कार हो, इन सभी को ऑटोमोबाइल इंजीनियरों द्वारा डिजाइन किया गया है, जो परिवहन वाहनों के प्रत्येक भाग को बनाने और उन सभी को एक साथ एक उत्कृष्ट कृति में आत्मसात करने के लिए अथक प्रयास करते हैं! ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कारों के निर्माण और रखरखाव से संबंधित है, जिसमें विभिन्न घटकों के निर्माण से लेकर वाहनों की डिजाइनिंग, असेंबलिंग और ड्राइवर की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण करना शामिल है।

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग : यह मैकेनिकल इंजीनियरिंग की एक विशेष शाखा है और कारों, वाहनों और उनके इंजन जैसे ऑटोमोटिव के डिजाइन और निर्माण के अध्ययन से संबंधित है। यह इंजीनियरिंग की वह शाखा है जो ऑटोमोबाइल के विकास, डिजाइनिंग, उत्पादन, निर्माण परीक्षण, सर्विसिंग, प्रबंधन और नियंत्रण से संबंधित है। इसके कार्य के मुख्य फोकस क्षेत्र वाहन डिजाइन, कारों के उत्पादन में शामिल प्रक्रियाएं, मोटर इंजन के निर्माण और ईंधन प्रबंधन में हैं। इसके अलावा, अध्ययन का यह क्षेत्र मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग , परिवहन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और सुरक्षा इंजीनियरिंग है ।

ऑटोमोबाइल इंजीनियर के प्रकार
– डिवेलपमेंट इंजीनियर
– मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियर
– प्रोडक्ट एंड डिजाइन इंजीनियर
– मैकेनिकल इंजीनियरिंग
– सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
– परिवहन इंजीनियरिंग
– इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग
– सुरक्षा इंजीनियरिंग

आवश्यक स्किल्स
– ऑटोमोबाइल इंजीनियर को कलात्मक होना चाहिए।
– उसे रचनात्मक होना चाहिए।
– ऑटोमोबाइल इंजीनियर को व्यवस्थित होना चाहिए।
– उसे समयनिष्ठ होना चाहिए।
– टीम के कार्यकर्ता के रूप में काम करना होगा।
– तकनीकी ज्ञान होना चाहिए।
– एक ऑटोमोबाइल इंजीनियर को प्रभावी योजनाकार होना चाहिए।
– दबाव में काम करने की क्षमता होनी चाहिए।
– समय प्रबंधन होना चाहिए।
– अच्छा संचार कौशल होना चाहिए ।
– समस्या को सुलझाना आना चाहिए।
– विश्लेषणात्मक कौशल होना चाहिए।
– विद्युत प्रणालियों का ज्ञान होना चाहिए।
– गणित और भौतिकी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स की लिस्ट

छात्र विभिन्न स्तरों पर विभिन्न प्रकार के कार इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर सकते हैं। दुनिया भर में कई प्रमुख कार इंजीनियरिंग संस्थान इस विषय में विभिन्न प्रकार की डिग्री, विशेषता और प्रमाणपत्र कार्यक्रम प्रदान करते हैं...

डिप्लोमा
Diploma in Automobile Engineering
Diploma in Mechanical Engineering
Diploma in Advance Automobile Technology
Diploma in Engineering

बैचलर
Bachelors of Engineering in Automobile Engineering
Bachelors of Technology (BTech) in Automobile Engineering
Bachelors of Technology in Automotive
Design Engineering
Bachelors of Technology (Hons.) in Automobile Engineering)

मास्टर्स
Master of Engineering in Automobile Engineering
Master of Technology in Automobile Engineering
Master of Science in Automobile Engineering
Master of Technology in
Automotive Engineering
Master of Engineering in Automation and Control Power System
Master of Technology in Automotive Engineering and E- Manufacturing
MS in Automotive Engineering

योग्यता

यदि आप इस क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा। इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए कुछ सामान्य पात्रता इस प्रकार हैं…

इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए जरूरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पीसीएम विषयों (फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित) से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।

भारत में इंजीनियरिंग में बैचलर्स के लिए कुछ कालेजों और यूनिवर्सिटीज में जेईई मेन्स, जेईई एडवांस जैसे प्रवेश परीक्षा के स्कोर अनिवार्य हैं। साथ ही कुछ कालेज और यूनिवर्सिटीज अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करतीं हैं। विदेश में इन कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित आवश्यक ग्रेड आवश्यकताओं को पूरा करना जरूरी है, जो हर यूनिवर्सिटी और कोर्स के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।

इंजीनियरिंग में पीजी प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।

विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए एसएटी और मास्टर्स कोर्सेज के लिए जीआरई स्कोर की मांग करते हैं।

विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए आईईएलटीएस या टीओईएफएल टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में जरूरी होते हैं। जिसमे आईईएलटीएस स्कोर 7 या उससे अधिक और टीओईएफएल स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।

विदेश यूनिवर्सिटीज में पढऩे के लिए एसओपी, एलओआर सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।

काम

ऑटोमोबाइल इंजीनियर्स वाहनों से जुड़े सभी कार्य करते है, जैसे कार, बाइक, बस, ऑटो ट्रक, ट्रेक्टर, एवं अन्य वाहन, आदि। नई गाड़ी बनाने के लिए डिजाइन तैयार करने से लेकर उसे पूर्ण गाड़ी का आकार देने और टेस्टिंग तक सभी कार्य ऑटोमोबाइल इंजीनियर्स के होते है। ऑटोमोबाइल इंजीनियर्स कई सरकारी विभागों में, जैसे रेलवे, बस, एयरपोर्ट, एयरफोर्स, नेवी, आर्मी, पुलिस ट्रांसपोर्ट वर्कशॉप और स्कूल-कालेजों की टीचिंग में अपना एक अच्छा करियर बना सकते है। ऑटोमोबाइल इंजीनियर्स का कार्य सिर्फ गाड़ी बनाने तक सीमित नहीं है, बल्कि ऑटोमोबाइल इंजीनियर्स गाड़ी की रिपेयरिंग और रखरखाव के लिए भी जिम्मेदार है।

सैलरी

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग करने के बाद अगर आप शुरुआती तौर पर कोई नौकरी करते हैं, तो आपकी सैलरी 15000 से 20000 रुपए तक हो सकती है। अगर आप डिग्री के बाद ऑटोमोबाइल इंजीनियर बनते हैं, तो आपकी सैलरी 20000 से 35000 रुपए के बीच में हो सकती है। अगर आपका समय के साथ-साथ अनुभव बढ़ता चला जाता है तो वही सैलरी आपकी बढ़ते हुए लाखों तक पहुंच सकती है।

करियर स्कोप
– ऑटोमोबाइल इंजीनियर
– ऑटोमोबाइल डिजाइनर
– आर एंड डी इंजीनियर
– सेल्स ऑफिसर
– कार का मैकेनिक
– बाइक मैकेनिक
– क्वालिटी इंजीनियर
– मैकेनिकल डिजाइन इंजीनियर
– डीजल मैकेनिक
– सीनियर प्रोडक्शन इंजीनियर
– ड्राइवर इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर
– ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन
– परचेज मैनेजर

विषय
– गुणवत्ता नियंत्रण और विश्वसनीयता इंजीनियरिंग
– ऑटोमोटिव इलेक्ट्रिकल सिस्टम्स और इलेक्ट्रॉनिक्स
– इंजीनियरिंग और परिवहन प्रबंधन में नैतिकता
– ऑटोमोटिव चेसिस
– ऑटोमोटिव प्रदूषण और नियंत्रण
– वाहन गतिशीलता संचालन अनुसंधान और औद्योगिक प्रबंधन
– ऑटोमोटिव डिजाइन इंजन
– इंजीनियरिंग विश्लेषण और संख्यात्मक तरीके सामग्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी
– इंजीनियरिंग थर्मोडायनामिक्स
– गर्मी हस्तांतरण और दहन
– ऑटोमोटिव पेट्रोल इंजन
– द्रव यांत्रिकी और मशीनरी
– निर्माण के तरीके
– सामग्री की ताकत
– आधुनिक वाहन प्रौद्योगिकी
– बिजली इकाइयां और ट्रांसमिशन
– वाहन बॉडी इंजीनियरिंग

टॉप रिक्रूटर्स

– Bajaj Auto Limited
– Ashok Leyland Limited
– Force Motors Limited
– Hyundai India
– honda cars
– Volkswagen
– Maruti Suzuki
India Limited
– Mahindra &
Mahindra Limited
– Tata Motors Limited
– Hero Moto Corp Ltd
– Volvo
– Tesla
– BMW and Mercedes
– Ford
– Toyota

इंडियन नेवी में नौकरी, वैकेंसी 224, अंतिम तारीख 28 अक्तूबर

इंडियन नेवी एसएससी ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इंडियन नेवी ने शॉर्ट सर्विस कमीशन के पदों के लिए भर्ती की जाएगी। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 28 अक्तूबर है। इस भर्ती में 224 पद भरे जाने हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिसूचना की जांच कर सकते हैं।

नहीं लगेगा शुल्क : इन पद की खास बात ये है कि आवेदन करने के लिए कैंडीडेट्स को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना है यानी एप्लीकेशन फीस निल है। एसएससी ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई।

शैक्षणिक योग्यता : इंडियन नेवी एसएससी ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए अभ्यर्थी के पास रिलेटेड फील्ड में बीटेक की डिग्री/ बीएससी/ एमएससी डिग्री होनी चाहिए। अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है।

वेतन : इंडियन नेवी एसएससी ऑफिसर भर्ती 2023 में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 56110 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे। विभाग की ओर से परिक्षा तारीख बाद में जारी की जाएगी.

ऐसे होगा सेलेक्शन : इंडियन नेवी एसएससी ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए कैंडीडेट्स का सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा। जैसे सबसे पहले एप्लीकेशंस की स्क्रूटनी की जाएगी। इसके बाद एसएसबी इंटरव्यू होंगे। अगले चरण में डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन होगा और आखिर में मेडिकल एग्जामिनेशन लिया जाएगा। सभी चरण पास करने वाले कैंडीडेट का सेलेक्शन ही अंतिम होगा।

आवेदन कैसे करना है

इंडियन नेवी एसएससी ऑफिसर पद के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in. पर जाना होगा।

यहां पर आपको एप्लीकेशन लिंक दिखेगा, इस पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिख जाएगा।  एप्लीकेशन भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करें। सभी डिटेल ठीक से जांच लें और आखिर में फीस जमा कर दें।
इतना करने के बाद आपका आवेदन कंप्लीट हो जाएगा। अब इसे चेक कर लें और कन्फर्मेशन पेज का प्रिंट निकाल लें।

जीआरएसई में 250 अप्रेंटिस और ट्रेनी पदों पर निकली भर्ती

गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई) ने 250 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। जीआरएसई की इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 29 अक्तूबर, 2023 है। अप्रेंटिसशिप के लिए इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट grse.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

आयु सीमा : सभी पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। ट्रेड अप्रेंटिस के लिए न्यूनतम आयु 14 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है। वहीं फ्रेशर ट्रेड अप्रेंटिस मे लिए 14 से 20 और ग्रेजुएट अप्रेंटिस के लिए 18 से 26 वर्ष है। इसी प्रकार एचआर ट्रेनी के लिए भी आयु सीमा 18 से 26 वर्ष है।

रिक्तियों का ब्यौरा

जीआरएसई के इस भर्ती अभियान में कुल 250 रिक्तियों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। इनमें से 246 रिक्तियां ट्रेड अप्रेंटिस, ग्रेजुएट अप्रेंटिस व टेक्निकल ट्रेनी पद के लिए हैं और 4 पद एचआर ट्रेनी पद के लिए हैं।
ट्रेड अपरेंटिस (पूर्व आईटीआई) 134
ट्रेड अपरेंटिस (फ्रेशर) 40
ग्रेजुएट अपरेंटिस 25
तकनीकी प्रशिक्षु 47
एचआर ट्रेनी 4

ऐसे करें आवेदन

जीआरएसई की ऑफिशियल वेबसाइट grse.in पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे करियर टैब पर जाएं। अब यहां अपे्रटिसिस एंड ट्रेनी लिंक पर क्लिक करें।
पूरा भर्ती नोटिफिकेशन व आवेदन शर्तें पढ़ें। अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और आवेदन फॉर्म भरें।
जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन पत्र जमा कराएं। आवेदन सबमिट करने के बाद आवेदन का प्रिंटआउट भी लेना न भूलें।

ईएसआईसी में जॉब वैकेंसी 1038 30 अक्तूूबर तक करें अप्लाई

राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआईसी) ने ग्रुप सी के विभिन्न पैरामेडिकल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ईएसआईसी की इस भर्ती में देशभर के क्षेत्रीय अस्पतालों में पैरामेडिकल स्टाफ के 1038 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि 30 अक्तूूबर तक ऑफिशियल वेबसाइट esic.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन योग्यता : ईएसआईसी की इस भर्ती में ग्रुप सी के सभी पदों के लिए आवेदन योग्यता अलग-अलग है। अभ्यर्थियों को सहाल है कि आवेदन करने से पहले 30 सितंबर को प्रकाशित रोजगार समाचार पत्र या ईएसआईसी की वेबसाइट पर जारी भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क : सामान्य वर्ग व ओबीसी के लिए 850 रुपए और एससी, एसटी अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए है। महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों को भी आवेदन शुल्क के तौर पर 250 रुपए जमा कराना होगा।

ऐसे करें आवेदन

– ईएसआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.esic.gov.in  पर जाएं।

– होम पेज पर रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।

– अब दिख रहे नोटिफिकेशन,Click here to Submit an Online Application for Recruitment to the Paramedical Posts in ESIC पर क्लिक करें।

– आवेदन शर्तें पढ़ें और आवेदन फॉर्म भरें।

वैकेंसी डिटेल

ईएसआईसी ने देशभर के रीजनल अस्पतालों में यह भर्ती शुरू की है। कुल रिक्तियों की संख्या 1038 है। रीजन वाइज रिक्तियों का ब्यौरा…

बिहार 64 पद
चंडीगढ़ और पंजाब 29 पद
छत्तीसगढ़ 23 पद
दिल्ली एनसीआर 275 पद
गुजरात 72 पद
हिमाचल प्रदेश 6 पद
जम्मू और कश्मीर 9 पद
झारखंड 17 पद
कर्नाटक 57 पद
केरल 12 पद
मध्य प्रदेश 13 पद
महाराष्ट्र 71 पद
उत्तर पूर्व 13 पद
ओडिशा 28 पद
राजस्थान 125 पद
तमिलनाडु 56 पद
तेलंगाना 70 पद
उत्तर प्रदेश 44 पद
उत्तराखंड 9 पद
पश्चिम बंगाल 42 पद

आईआईटी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का मौका

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी धनबाद ने प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर की 71 रिक्तियों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 27 अक्तूबर है। इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट iitism.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

रिक्तियों का ब्यौरा : आईआईटी के इस भर्ती अभियान में कुल 71 रिक्तियों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जानी है। आवेदन जिन पदों के लिए मांगे गए हैं, उनमें असिस्टैंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पद हैं। अभ्यर्थियों के पास प्रथम श्रेणी से पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए या संबंधित ब्रांच में समकक्ष योग्यता हो। अभ्यर्थियों के पास पीएचडी कोर्स वर्क में अच्छा सीपीआई/सीजीपीए या पर्सेंटेज होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

आईआईटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.iitism.ac.in पर जाएं। होम पेज पर दिख रहे लिंक Recruitment पर क्लिक करें। अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और आवेदन फॉर्म भरें। सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन फॉर्म सबमिट करें और आवेदन का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

डीयू एसओएल में नॉन-टीचिंग स्टाफ की 77 वैकेंसी

डीयू एसओएल (दिल्ली विश्वविद्यालय) ने नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। डीयू की इस भर्ती में योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी एसओएल की ऑफिशियल वेबसाइट sol.du.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। डीयू के इस भर्ती अभियान से संस्थान में कुल 77 पदों पर भर्ती की जाएगी। डीयू एसओएल भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 4 नवंबर 2023 तक अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं। सभी पदों के लिए आवेदन योग्यता अलग-अलग है।

आवेदन शुल्क : सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1000 रुपए। ओबीसी (एनसीएल) या ईडब्ल्यूएस व महिला अभ्यर्थियों को 800 रुपए देना होगा। एससी-एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों को 800 रुपए देना होगा।

चयन प्रक्रिया : योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार के जरिए किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के वक्त अभ्यर्थियों को जरूरी दस्तावेजों की प्रतियों के साथ ओरिजनल फोटो आईडी के साथ उपस्थित होना होगा।

रिक्तियों का ब्यौरा

डिप्टी रजिस्ट्रार 1 पद
अकादमिक समन्वयक 1 पद
असिस्टेंट रजिस्ट्रार 3 पद
जूनियर प्रोग्रामर 2 पद
जूनियर इंजीनियर 1 पद
वरिष्ठ सहायक 8 पद
तकनीकी सहायक 5 पद
स्टेनोग्राफर 3 पद
असिस्टेंट 14 पद
जूनियर असिस्टेंट 37 पद
ड्राइवर 1 पद
लैब अटेंडेंट 1 पद

एम्स में 105 पदों के लिए मांगे आवेदन, जल्द करें अप्लाई

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज(एम्स), जोधपुर ने ग्रुप-ए, ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। एम्स जोधपुर की इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट aiimsjodhpur.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एम्स जोधपुर की इस वैकेंसी के जरिए कुल 105 रिक्तियों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है।

रिक्तियों का ब्यौरा : एम्स जोधपुर के इस भर्ती अभियान में ग्रुप ए, बी और सी की कुल 105 रिक्तियों का योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी।

आवेदन शुल्क : इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए 3000 रुपए है। वहीं एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 2400 रुपए है।

ऐसे करें आवेदन

एम्स जोधपुर की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व आवेदन फॉर्म एम्स जोधपुर की ऑफिशियल वेबसाइट www.aiimsjodhpur.edu.in पर उपलब्ध होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन का लिंक समेत अन्य संबंधित सूचना भी प्रदर्शित होगी। अभ्यर्थियों को कोई भी दस्तावेज या आवेदन ऑफलाइन नहीं भेजना है। हालांकि अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे आवेदन शुल्क की रशीद समेत सभी जरूरी प्रूफ प्रिंट करके अपने पास रख लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App