आईब्रोज़ थ्रेडिंग के दर्द से ऐसे पाएं राहत

By: Oct 28th, 2023 12:15 am

डा. भारती तनेजा

क्या थ्रेडिंग धागे की सहायता से आईब्रोज को सही आकार में लाने का एक अच्छा तरीका है। इस प्रक्रिया में आईब्रो के अनचाहे बालों को हटाया जाता है और इसे चेहरे के आकार के हिसाब से सुंदर शेप दिया जाता है। ये पूरी प्रक्रिया चेहरे की खूबसूरती तो बढ़ाती है लेकिन इसमें दर्द भी सहना पड़ता है…
आप आईब्रोज थ्रेडिंग के दर्द से परेशान हैं? क्या ये दर्द कई बार इतना ज्यादा असहनीय हो जाता है कि आपके आंसू तक निकल जाते हैं? अगर हां, तो इस दर्द ये छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान युक्तियां अपनाई जा सकती हैं। आईब्रोज को थ्रेडिंग करवाना न सिर्फ हमारी जरूरत है, बल्कि सही आकार में सेट की गई आईब्रोज हमारी खूबसूरती को भी निखारती हैं। लेकिन थ्रेडिंग की प्रक्रिया अकसर इतनी दर्द भरी होती है कि थ्रेडिंग करवाने से पहले कई बार सोचना पड़ता है।
थ्रेडिंग धागे की सहायता से आईब्रोज को सही आकार में लाने का एक अच्छा तरीका है। इस प्रक्रिया में आईब्रो के अनचाहे बालों को हटाया जाता है और इसे चेहरे के आकार के हिसाब से सुंदर शेप दिया जाता है।
ये पूरी प्रक्रिया चेहरे की खूबसूरती तो बढ़ाती है, लेकिन इसमें दर्द भी सहना पड़ता है। अगर आप भी थ्रेडिंग के समय होने वाले दर्द से परेशान हैं, तो यहां बताए गए कुछ आसान नुस्खे आजमा सकती हैं।
बर्फ का करें इस्तेमाल
अत्यधिक ठंडे तापमान से त्वचा सुन्न हो जाती है। जब आप आईब्रोज में थ्रेडिंग करा रही हों, उससे पहले आईब्रो के आसपास वाले हिस्से में बर्फ के टुकड़े रगड़ें बर्फ का इस्तेमाल करने थ्रेडिंग के दर्द को कम किया जा सकता है।
टैल्कम पाउडर का करें इस्तेमाल
हालांकि जब आप सैलून में थ्रेडिंग करवाती हैं तब टैल्कम का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार जरूरी नहीं है कि यह प्रक्रिया सही ढंग से की जाए इसलिए यदि आप थ्रेडिंग के दर्द से बचना चाहती हैं, तो सही टैल्कम पाउडर का चुनाव करें और थ्रेडिंग से पहले इसे अच्छी तरह आईब्रो वाले हिस्से में लगाएं। टैल्कम पाउडर को त्वचा में जोर से रगड़ें जिससे इस क्षेत्र से सभी अतिरिक्त नमी और तेल को अवशोषित किया जा सके। तब नमी अच्छी तरह सूख जाती है तब थ्रेडिंग के समय दर्द काफी कम होता है।
च्विंगम चबाएं
आईब्रोज थ्रेडिंग के दर्द से बचने के लिए च्विंगम चबाना भी एक कारगर तरीका है। यदि आप आईब्रोज की थेडिंग के समय तेजी से च्विंगम चबाती हैं, तो दर्द कम हो जाता है और थ्रेडिंग प्रक्रिया थोड़ी आसान भी हो जाती है।
आईब्रोज के हिस्से को तेजी से रगड़ें
यदि आप आईब्रोज थ्रेडिंग की प्रक्रिया को दर्द रहित बनाने की सोच रही हैं, तो इससे पहले आईब्रो वाले हिस्से को तेजी से रगड़ें। रगडऩे से आसपास की त्वचा उत्तेजित हो जाती है और यह अतिरिक्त तेल और नमी से भी छुटकारा दिलाती है। कोशिश करें कि आईब्रोज के बीच वाले हिस्से को तेजी से रगड़ें जिससे थ्रेडिंग के समय दर्द से बचा जा सके।
माइल्ड म्वाइस्चराइजर का इस्तेमाल
थ्रेडिंग से पहले त्वचा ज्यादा रूखी है, तो हल्के म्वइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप ऐसे म्वाइस्चराइजर का इस्तेमाल करें, जो त्वचा को भीतर से नमी दे सके, लेकिन बाहर से ऑयल फ्री रखे।
त्वचा पर ऐसा प्रयोग करने की कोशिश करें जो त्वचा के ऑयल बैलेंस को बनाए रखें। यह प्रयोग त्वचा को पोषण देता है और प्राकृतिक पीएच स्तर को संतुलित करता है। जिससे थ्रेडिंग के समय कम दर्द होता है।
एलोवेरा जैल लगाएं
अगर थ्रेडिंग के बाद भी आपको आईब्रोज वाले हिस्से में जलन हो रही है, तो इसे शांत करने के लिए थोड़ा सा एलोवेरा जैल लगाएं। यह थ्रेडिंग के बाद त्वचा की जलन शांत करने में मदद करता है। उपयुक्त नुस्खे आजमाकर आप आईब्रोज थ्रेडिंग में होने वाले दर्द से भी बच सकती हैं और अपनी खूबसूरती भी कायम रख सकती हैं।
सीधा संपर्क करें: मो. 9871444666
Email : www. bhartitaneja.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App