प्रगति रैंकिंग मेंं हिमाचल पुलिस पहले स्थान पर

By: Oct 26th, 2023 10:05 pm

नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो ने जारी की सितंबर की रिपोर्ट; पहाड़ी और उत्तर पूर्व राज्यों में आगे

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल प्रदेश पुलिस लगातार तीन वर्षों यानी 2020, 2021 और 2022 तक पहाड़ी राज्यों में प्रथम स्थान पर रही है। पुलिस ने पहली अक्तूबर , 2023 को एनसीआरबी द्वारा जारी सीसीटीएनएस प्रगति रैंकिंग में पहाड़ी और उत्तर पूर्व राज्यों में पहली रैंक और अखिल भारतीय स्तर पर दूसरी रैंक हासिल की है। भारत के सभी राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के सीसीटीएनएस परियोजना कार्यान्वयन प्रदर्शन की निगरानी करने के लिए भारत सरकार, गृह मंत्रालय ने राज्यवार सीसीटीएनएस प्रदर्शन रैंकिंग तय करने के लिए सभी राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के लिए प्रगति में पूर्व-निर्धारित पैरामीटर निर्धारित किए है। हिमाचल प्रदेश राज्य ने उन सभी मापदंडों को पूरा किया है और सीसीटीएनएस परियोजना के सफल कार्यान्वयन के लिए इसे बनाए रखा है। हिल स्टेट रैंकिंग की रिपोर्ट में हिमाचल प्रदेश ने 99.82, उत्तराखंड ने 96.85, मिजोरम ने 92.18, अरुणाचंल प्रदेश ने 86.45, त्रिपुरा ने 78.74 अंक हासिल किए है।

पिछले तीन वर्षों में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स में पहाड़ी और उत्तर-पूर्वी राज्यों के बीच हिमाचल पुलिस को प्रथम रैंक से सम्मानित किया है। इसके अलावा प्रगति डेशबोर्ड की ऑल इंडिया रैंकिंग में हरियाणा ने 99.84, हिमाचल प्रदेश 99.82, गुजरात ने 97.98, दिल्ली ने 97.98, तेलंगाना ने 97.91, उत्तराखंड ने 96.85 अंक हासिल किए है। डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि यह सीसीटीएनएस परियोजना कार्यान्वयन में शामिल वरिष्ठ अधिकारियों के सक्षम मार्गदर्शन के तहत एससीआरबी में सभी क्षेत्र स्तरीय पुलिस अधिकारियों और राज्य स्तरीय सीसीटीएनएस टीम के समर्पित हमने कई उन्नत राज्यों से आगे बढक़र यह उपलब्धि हासिल की है, जो अब तक अखिल भारतीय सीसीटीएनएस प्रदर्शन पर हावी थे।

डीजीपी ने दी बधाई

डीजीपी संजय कुंडू ने इस उपलब्धि के लिए सभी पुलिस अधिकारियों को बधाई दी है। गृह मंत्रालय जिसके तहत राज्य पुलिस को ऐसे मामलों की जांच 60 दिनों के भीतर पूरी करनी होती है। हमारी अनुपालन दर 90.53 प्रतिशत की अनुपालन दर के साथ पूरे भारत में पांचवें स्थान पर है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App