घर द्वार मिलेगा मां नयना का प्रसाद; वेबसाइट लांच, ऑनलाइन लाइव दर्शनों के साथ डोनेशन का भी प्रावधान

By: Oct 4th, 2023 12:07 am

मंदिर न्यास की वेबसाइट लांच, ऑनलाइन लाइव दर्शनों के साथ डोनेशन का भी प्रावधान

अश्वनी पंडित-बिलासपुर

मंदिर न्यास श्रीनयनादेवी की बेवसाइट लांच होने के बाद अब अगली महत्त्वपूर्ण कार्ययोजना के तहत पैकेट में बंद प्रसाद की ऑनलाइन बुकिंग भक्तों को मिलेगी। इसके साथ ही मंदिर न्यास के अधीन मातृशरणम और मातृआंचल विश्रामगृहों की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू होगी। बेवसाइट के जरिए देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में रहने वाले भक्त भी मां नयना के लाइव दर्शन कर पाएंगे। इस बेवसाइट को यू-टयूब चैनल के साथ भी लिंक किया जा रहा है। मंदिर न्यास के अध्यक्ष एवं एसडीएम नयनादेवी धर्मपाल चौधरी ने बताया कि विदेशों से कई बार मां नयनादेवी मंदिर के लिए डोनेशन देने को लेकर फोन आते है, लेकिन अब यह सहूलियत उन्हें उपलब्ध हुई है।

मंदिर न्यास की बेवसाइट लांच होने के बाद कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन दान कर सकेगा। प्रसाद के पैकेट में पंचमेवा रहता है, जबकि बेसन के प्रसाद की पैकेट में ऑनलाइन बुकिंग सुविधा भी श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाने के लिए विचार किया जा रहा है। इसके अलावा मंदिर न्यास प्रबंधन की भारतीय डाक विभाग के साथ भी बातचीत चल रही है। प्रसाद की ऑनलाइन बिक्री के लिए जल्द ही विभाग के साथ एमओयू साइन किया जाएगा। -एचडीएम

नवरात्र मेलों में शुरू होगा पर्ची सिस्टम

मंदिर न्यास अध्यक्ष धर्मपाल के अनुसार आने वाले समय में नयनादेवी में मां वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर पर्ची सिस्टम शुरू किया जाएगा। इससे एक तो श्रद्धालुओं का पूरा रिकार्ड उपलब्ध होगा तो वहीं आगे के लिए नवरात्र मेलों में श्रद्धालुओं की तादाद के सही आकलन के चलते सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा सकेंगे। पर्ची सिस्टम की सुविधा नवरात्र मेलों में शुरू कर दी जाएगी।

एसडीएम धर्मपाल ने तैयार की बेवसाइट

श्रीनयनादेवी डॉट कॉम नामक वेवसाइट तैयार करने करने में मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम नयनादेवी की छह महीने की कड़ी मेहनत है। एडीसी बिलासपुर एवं मंदिर न्यास आयुक्त डा. निधि पटेल ने विधिवत तरीके से वेबसाट लांच की। इसके जरिए श्रद्धालु घर बैठे मां नयनादेवी के लाइव दर्शन कर सकेंगे और दान भी कर पाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App