आपके इशारों पर चलेगा मोबाइल, स्टार्टअप का प्रायोगिक डिवाइस रग-बी जैस्चर करेगा कमाल

By: Oct 1st, 2023 9:06 pm

कार्यालय संवाददाता— मंडी

दुनिया में जल्द ही मोबाइल हाथ के इशारों पर चलाने वाला है। स्टार्टअप का प्रयोगिक डिवाइस रग-बी जैस्चर बेस्ड इंडरफेस उपकरण को हाथ की अंगुली पर पहना जाता है। इसके माध्यम से मोबाइल को बड़ी आसानी से चलाया जा सकता है। अब आपका मोबाइल फोन में कोई भी प्रोग्राम केवल हाथ के इशारों चलेगा। इस शानदार तरीके को आईआईटी मंडी के हिमालयन स्टार्टअप ट्रैक (एचएसटी) के सातवें संस्करण में पुणे के किशोर बपट ने लाया है। उन्होंने बताया कि उक्त उपकरण अभी प्रयोगिक डिवाइस है, लेकिन उन्होंने रग-बी जैस्चर उपकरण को हाथ की अंगुली में पहनकर मोबाइल को प्रयोगात्मक विधि से प्रोग्राम को चलाया। उन्होंने बताया कि उपकरण का उपयोग गाड़ी को ड्राइव करते समय, सोते समय सहित अन्य कार्य के लिए सही प्रकार से सदुपयोग हो सकेगा। उक्त उपकरण को भारत के करीब 12 हजार लोगों को टेस्टिंग के लिए दिया जाएगा।

कुछ महीनों तक लोगों की फीडबैक ली जाएगी। उसके उपरांत मोबाइल फोन को सरल तरीके से चलाने का सिस्टम पूरी दुनिया में लोगों तक पहुुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह तकनीक पूरी दुनिया में किसी के पास नहीं है। हालांकि अभी तक नई तकनीक को संचालित करते हुए उपकरण को बिजनेस पार्टनर करीब 30-40 लोगों को दिया गया है। सही परिणाम आने पर रग-बी जैस्चर उपकरण को तैयार करने के लिए किसी कंपनी से संपर्क किया जाएगा। शोधकत्र्ता ने बताया कि शुरुआती दौर में मोबाइल को चलाने वाली अंगूठी दस हजार से एक लाख तक प्रोडक्ट को तैयार करेगी।

सडक़ हादसों से होगा बचाव

गौरतलब है कि भारत में गाड़ी चलाते समय बहुत से लोग मोबाईल का प्रयोग करते है। इस लापरवाही के कारण देश में सडक़ दुर्घटनाओं का इजाफा हुआ है। इतना ही नहीं लोग अन्य कार्यो के दौरान भी रग-बी जैस्चर के माध्यम से मोबाईल को इशारों से चलाकर अपना समय बचा सकते हैं। वहीं दूसरी तरह रग-बी जैस्चर उपकरण का उपयोग करने से मोबाईल फोन को बार-बार देखने की जरुरत नहीं पड़ेगी। मात्र इशारों ही कॉल को रिसिव कर सकेंगे। शोधकत्र्ता किशोर बपट ने बताया कि रग-बी जैस्चर उपकरण तैयार करने वाली भारत पहला देश होगा। उन्होंने बताया कि उक्त उपयोग जल्द स्टार्टअप से पास होकर भारत देश का नाम रोशन करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App