सेंटर-स्टेट स्पॉन्सर स्कॉलरशिप को कल से खुलेगा पोर्टल, शैक्षणिक सत्र 2023-24 के विद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन

By: Oct 1st, 2023 10:02 pm

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

सेंटर और स्टेट स्पॉन्सर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन को तीन अक्तूबर को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल खुल जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2023-24 की स्कॉलरशिप के लिए विद्यार्थी पोर्टल खुलने के बाद आवेदन कर सकते हैं। उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, कालेज प्राचार्य सहित स्कूल के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं। विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम के लिए हिमाचली बोनोफाइड छात्र आवेदन कर सकते हैं, चाहे वे प्रदेश से बाहर किसी भी विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण कर रहे हों। पोर्टल प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, पीएम यशस्वी सहित विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम के लिए तीन अक्तूबर से खुलेगा। संयुक्त निदेशक उच्चतर शिक्षा हरीश कुमार ने स्कूल और कालेज प्रमुखों को जारी निर्देशों में कहा कि स्कॉलरशिप के लिए आवेदन को विद्यार्थी का आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र बनाकर तैयार रखे, ये आवेदन के लिए जरूरी है

एचजीटीयू में खूद को अध्यक्ष बताने वाले लड़ें चुनाव
कुल्लू। प्रदेश में जो शिक्षक नेता अपने आप को बिना चुनाव और बिना समर्थन के अध्यक्ष मानते हैं, अब इस प्रथा को चलने नहीं दिया जाएगा। यह बात हिमाचल प्रदेश राजकीय अध्यापक संगठन के अध्यक्ष वीरेंद्र चौहान ने कुल्लू के शमशी में कुल्लू कार्यकारिणी की गठन के बाद कही। उन्होंने कहा कि हिमाचल कुछ शिक्षक नेता अपने आप को अध्यक्ष बनते हैं। यह प्रथा बिलकुल गलत हैं। उन्होंने कहा कि कुल्लू के बाद अब सोमवार को मंडी जिला में एचजीटीयू के जिला कार्यकारिणी के चुनाव होंगे। जो शिक्षक नेता बनते हैं और भटके हुए हैं, उनको चेतावनी के साथ निवेदन भी किया है कि वे चुनाव में आएं और अपनी ताकत को बताएं। यह ओपन चुनाव है। उन्होंने कहा कि कुछ भटके हुए शिक्षक नेता शिक्षकों को संगठन से तोडऩे और गुमराह करने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन रविवार को कुल्लू जिला के शिक्षकों ने बड़ी भीड़ आगकर भटके हुए शिक्षक नेताओं को बड़ा तमाचा दिया है। उन्होंने कहा कि 15 अक्तूबर को हमीरपुर में हिमाचल राजकीय अध्यापक संगठन की राज्य कार्यकारिणी के चुनाव होंगे।

बीएड डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का आज अंतिम दिन
शिमला। प्रदेश में बीएड प्रथम राउंड काउंसिलिंग के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने का सोमवार को अंतिम दिन है। छात्रों को राहत देते हुए एचपीयू, एसपीयू और संबद्ध कालेजों में रविवार और सोमवार को छट्टी के दिन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने की छूट दी है। प्रथम राउंड की वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद चार अक्तूबर को खाली सीटों की लिस्ट जारी की जाएगी, जिसके बाद पांच अक्तूबर तक छात्र दूसरे राउंड की काउंसिलिंग में भाग ले पाएंगे। जिन छात्रों को कालेज अलॉट किए जाएंगे, उनके डॉक्यूमेंट आठ-नौ अक्तूबर तक संबंधित कालेजों में वेरीफाई होंगे। बता दें कि प्रदेश में बीएड की 800 सीटों के लिए काउंसिलिंग चली हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App