वैभव नेगी आइटीबीपी में सहायक कमांडेंट

By: Oct 10th, 2023 10:32 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-रिकांगपिओ

वैभव नेगी ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली कठिनतम परीक्षाओं में से एक (सीएपीएफ) की परीक्षा पास कर, एक वर्ष की कठिन एवं गहन प्रशिक्षण के उपरांत आयोजित की जाने वाली भव्य पासिंग आउट परेड के बाद सोमवार को उत्तराखंड के मसूरी में आइटीबीपी अकादमी से पास आउट होकर बतौर सहायक कमांडेंट देश की सेवा व सुरक्षा में अपनी सेवाएं देंगे। मूल रूप से किन्नौर जिला के रारंग गांव से संबंध रखने वाले वैभव नेगी की प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही सरकारी विद्यालय से हुई।

दसवीं एवं बारहवीं की शिक्षा गीता आर्दश विद्यालय सोलन से हुई। स्नातक की शिक्षा डीएवी कालेज चंडीगढ़ से की। तत्पश्चात् जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय दिल्ली से भूगोल विषय में स्नातकोतर की परीक्षा पास की। इस वर्ष पास आउट होने वाले वह पूरे हिमाचल से इकलौते अधिकारी है। पिता सुमित कुमार नेगी शिक्षा विभाग में बतौर मुख्य अध्यापक के रूप में कार्यरत है। माता उर्मिला नेगी शिक्षा विभाग से बतौर शारीरिक शिक्षा अध्यापक पद से सेवानिवृत्त हुई है।

अखिल भारतीय व्यवसाय परीक्षा में हरीश देशभर में पहले स्थान पर

स्टाफ रिपोर्टर-रोहडू

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जुब्बल के पंप ऑपरेटर-कम-मैकेनिक व्यवसाय के छात्र हरीश कुमार ने जुलाई 2023 में हुई अखिल भारतीय व्यवसाय परीक्षा में देशभर में प्रथम स्थान हासिल किया। राष्ट्रीय स्तर की इस परीक्षा में हरीश कुमार ने 600 में से 584 नंबर प्राप्त करके एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। हरीश कुमार गांव खौनी डाकघर हाटकोटी तहसील जुब्बल का रहने वाले हंै। पिता मुकंद लाल एक बागबान, माता सीमा देवी एक गृहिणी है। आईटीआई जुब्बल के प्रधानाचार्य विवेक मेहता ने बताया कि हरीश कुमार ने संस्थान का नाम पूरे देश में रोशन किया है। हरीश ने इस उपलब्धि का श्रेय अपने अनुदेशक मदन लाल, प्रधानाचार्य विवेक मेहता, वर्ग अनुदेशक जय कृष्ण, अन्य सभी अनुदेशकों तथा अपने माता पिता के साथ पूरे संस्थान को दिया है। अनुदेशक मदन लाल कजोलटा ने बताया कि हरीश एक मेहनती छात्र रहा है और अपना प्रशिक्षण लगन के साथ ग्रहण किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App