भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क की बंपर भर्ती; कुल पद 8238, सात दिसंबर तक करें आवेदन

By: Nov 28th, 2023 9:03 pm

सरकारी बैंक में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए गजब का मौका आया है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क की बंपर भर्तियां निकली हुई हैं। एसबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर क्लेरिकल कैडर में जूनियर एसोसिएट पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। कुल 8238 वैकेंसी उपलब्ध हैं, जिसमें सामान्य के लिए 3515, एससी के लिए 1284, एसटी के लिए 748, ओबीसी के लिए 1919 और ईडब्ल्यूएस के लिए 817 पद आरक्षित हैं। सात दिसबंर तक आवेदन का मौका रहेगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर अप्लाई करना होगा। ध्यान दें कि कैंडीडेट केवल एक राज्य के लिए ही आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आपको उस राज्य की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

आवेदन शुल्क : इस भर्ती अभियान के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अभियान के लिए शुल्क 750 रुपए रखा गया है, जबकि आवेदन करने वाले आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

ये भर सकते हैं फॉर्म : एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही जो स्टूडेंट्स लास्ट ईयर में हैं, वह भी आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों की उम्र 20 से 28 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित कैटेगरी के कैंडीडेट्स को छूट भी दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया
इन पद पर उम्मीदवारों का चयन विभिन्न चरणों में होने वाली परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसके तहत प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन जनवरी 2024 के माह में किया जा सकता है, जबकि मुख्य परीक्षा फरवरी के माह में आयोजित हो सकती है। एसबीआई क्लर्क भर्ती के तहत उम्मीदवारों को प्रीलिम्स और मेन्स एग्जाम क्लियर करना होगा। प्रालिम्स परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसके लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। वहीं मेन्स परीक्षा में 200 अंकों के 190 प्रश्न होंगे, जिसके लिए दो घंटे 40 मिनट का समय होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App