विशेष

Social Media स्टार बनकर कमाएं पैसा; कैसे बनें सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर, हम बताते हैं आपको

By: Nov 21st, 2023 9:30 pm

आज का दौर डिजिटल की तरफ रुख कर रहा है, ऐसे में ऑनलाइन बिजनेस की ग्रोथ भी काफी तेजी से हो रही है। अत: सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर पैसे कमाने का एक बहुत शानदार जरिया बन सकता है…

वैसे तो इन दिनों काफी तेजी से सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक, एक्स (ट्विटर) और इंस्टाग्राम के यूजर्स बढ़ रहे हैं, लेकिन उसके साथ सोशल मीडिया पर करियर बनाने के ऑप्शन भी आते जा रहे हैं। उसी तरह इन दिनों काफी तेजी से इन्फ्लूएन्सर की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। इस वजह से इन्फ्लूएन्सर शब्द हमें इंटरनेट पर अधिक सुनने को मिलता है।

सबसे पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर होता क्या है। इसे हम उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि आप एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर हो और आपके सोशल मीडिया जैसे कि इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ट्विटर, फेसबुक इन सभी प्लेटफार्म पर लाखों फॉलोअर्स हैं, तो आपसे मार्केटिंग एजेंसियां या बिजनेस ओनर्स या अन्य अपने प्रोमोशन करवाएंगे। प्रोमोशन के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है, बल्कि प्रोमोशन के लिए अपने क्लाइंट द्वारा दिए गए कंटेंट को अपने पोस्ट या स्टोरी पर अपलोड करना रहता है।

इन्फ्लूएन्सर एक प्रभावशाली व्यक्ति होता हैं, जिसकी किसी भी एक फील्ड में बहुत अधिक पहचान होती है, जिसकी वजह से लोग उन्हें जानते हैं और उन्हें फॉलो करते हैं, इन लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लाखों कि संख्या में फॉलोअर्स मौजूद होते हैं, जिनकी वजह से यह अपने फॉलोअर्स को किसी भी कार्य करने के लिए इन्फ्लूएन्स कर सकते हैं यानी प्रभाव डाल सकते हैं जिस वजह से इन्हें इन्फ्लूएन्सर कहा जाता हैं।

इन्फ्लूएन्सर का काम लोगों को प्रेरणा देना व किसी अच्छे काम को करने के लिए लोगों को प्रेरित करना होता है। ज्यादातर इन्फ्लूएन्सर्स सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव रहते हैं व सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को किसी अच्छे कार्य को करने के लिए बढ़ावा देते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या तेजी से बढऩे की वजह से इन दिनों इन्फ्लूएन्सर्स की संख्या मे भी बढ़ोतरी हुई हैं। एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर का प्रभाव कितना बड़ा है यह पता लगाने के लिए उनके सोशल मीडिया पेज को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या देखी जाती हैं व उन्हे फॉलो करने वाले लोग किस तरह के हैं यह भी देखा जाता है, इसी के आधार पर यह चयन किया जाता है किस सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर को किसी कार्य को करवाने के आमंत्रित करना चाहिए।

ऐसे बनें सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर

सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर बनने का सीधा और साधारण तरीका है कि सोशल मीडिया पर अपनी फैन फॉलोइंग को बढ़ाएं, लेकिन यह इतना आसान नहीं है, नीचे कुछ ऐसे तरीके दिए हैं, जिनको फॉलो करके वर्तमान में आप एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर बन सकते हैं…

1. सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाएं

अगर आप सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर बनना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, एक्स (ट्विटर), इंस्टाग्राम इत्यादि पर अकाउंट बनाइए, ध्यान रखे की अकाउंट को अपने ओरिजनल नाम से बनाएं, ताकि आगे चल कर कोई भी परेशानी न हो।

2. सोशल अकाउंट को कस्टमाइज करें

एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर बनने के लिए हमें अपने सोशल मीडिया के अकाउंट्स को अच्छी तरह से कस्टमाइज करना पड़ता हैं, क्योंकि इससे ऑडियंस इन्फ्लूएन्सर की ओर अट्रैक्ट होते हैं, इसीलिए अपने
सोशल मीडिया अकाउंट को अपने इंट्रस्ट के हिसाब से कस्टमाइज कीजिए।

3. सोशल मीडिया का चयन कीजिए

आपको एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर पर फोकस करना पड़ेगा, क्योंकि शुरुआती समय में आप सभी सोशल मीडिया पर रेगुलर कंटेंट पोस्ट नहीं कर सकते हैं, इसीलिए अपने हिसाब से सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब में से एक सोशल मीडिया चुनिए।

4. एक अच्छा कंटेंट बनाइए

सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर बनने के लिए सबसे आवश्यक जरूरत कंटेंट हैं, इसीलिए अगर आप सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर बनना चाहते हैं, तो आप अपने सोशल अकाउंट में किस तरह के कंटेंट बनाकर ऑडियंस को एंटरटेन करने वाले हैं। आप इन्फोर्मेटिव कंटेंट भी बना सकते हैं इसे अपने इंट्रस्ट के हिसाब से चुनिएगा। अगर आपको लोगों को हंसाना पसंद हैं, तो कॉमेडी कंटेंट बनाइए, इनफार्मेशन देना पसंद है, तो इन्फोर्मेटिव कंटेंट बनाइए।

5. रेगुलर कंटेंट पोस्ट कीजिए

एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर के लिए सोशल अकाउंट्स का रीच बहुत महत्त्वपूर्ण होता है, इसीलिए अगर आप सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर बनना चाहते हैं, तो रेगुलर कंटेंट पोस्ट करना बेहद ही आवश्यक है, क्योंकि इससे आपके अकाउंट की रीच बनी रहती है।

6. अपने अकाउंट की प्रोमोशन करें

शुरुआती समय में जब सोशल अकाउंट के फॉलोअर्स बहुत कम होते हैं, तब हमें अपने अकाउंट को प्रोमोट करने की आवश्यकता होती है उसके बाद ही अकाउंट की रीच तेजी से बढ़ती है, इसीलिए अपने अकाउंट को प्रोमोट करने के लिए अन्य इन्फ्लूएन्सर के साथ कोलाब कीजिए इससे आपके अकाउंट की रीच धीरे-धीरे बूस्ट होगी।

यूं कमाते हैं पैसा

एक अच्छा इन्फ्लूएन्सर आज के समय में लाखों रुपए कमाता है, लेकिन इसके लिए मेहनत भी करनी पड़ती है, जब एक बार इन्फ्लूएन्सर की अच्छी खासी पहचान बन जाती है, तब एक इन्फ्लूएन्सर इन तरीकों से पैसे कमा सकता है जैसे…

1. स्पॉन्सर्ड पोस्ट से

इन्फ्लूएन्सर्स को बहुत सारे लोग जानते हैं, जिनकी वजह से इनके सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अच्छे खासे फॉलोअर्स मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से इन्हें स्पॉन्सर्ड पोस्ट के रिक्वेस्ट आते रहते हैं, जिनसे इन्फ्लूएन्सर्स पैसे कमाते हैं। स्पॉन्सर्ड पोस्ट में कंपनी से इन्फ्लूएन्सर्स की डील होती है, जिसके अंतर्गत इन्फ्लूएन्सर्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट करना होता है, जिसके लिए कंपनी इन्फ्लूएन्सर्स को फैन फोलोइंग के हिसाब से पेमेंट करती है।

2. ब्रांड डील्स से

ज्यादातर इन्फ्लूएन्सर्स इसी के माध्यम से पैसा कमाते हैं। इसमें इन्फ्लूएन्सर्स की ब्रांडस के साथ डील होती है, जिसके अंतर्गत इन्फ्लूएन्सर्स ब्रांडस के साथ मिलकर काम करते हैं और ब्रांड के लिए कंटेंट क्रेट करते हैं और उस कंटेंट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट करते हैं, कई बार इन्फ्लूएन्सर्स ब्रांडस के साथ मिलकर ब्रांडस के लिए विज्ञापन तैयार करते हैं। इसके बदले ब्रांडस इन इन्फ्लूएन्सर्स को अच्छे खासे पे करती है।

3. एडवर्टाइजमेंट से

इस तरीके से बहुत ही कम इन्फ्लूएन्सर्स ही पैसा कमाते हैं, क्योंकि इसके लिए आपके यूट्यूब अकाउंट में और फेसबुक पेज में अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए, तब आपको यूट्यूब, फेसबुक में मोनेटाइजेशन का फीचर मिलेगा, जिसको ऑन करने के बाद आपके वीडियो पर ‘एडवर्टाइजमेंट’ आने लगेंगे, जिसके आपको पैसे मिलेंगे। यूट्यूब, फेसबुक में जब आपके एक लेवल तक अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाते हैं, तब आप जो भी वीडियोज यूट्यूब, फेसबुक पर पोस्ट करेंगे, उनमे अच्छे खासे व्यूज आने चाहिए, तब आप यूट्यूब और फेसबुक एडवर्टाइजमेंट से पैसा कमा सकते हैं।

4. बिजनेस से

बहुत सारे ऐसे इन्फ्लूएन्सर्स हैं, जिनके खुद के बिजनेस होते हैं, जैसे बुक्स, सर्विस, प्रोडक्ट्स इत्यादि जिन बिजनेस को इन्फ्लूएन्सर्स अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के माध्यम से प्रोमोट करते हैं और सेल्स जनरेट करते हैं और कुछ इस तरह इन्फ्लूएन्सर्स बिजनेस से पैसा कमाते हैं। इस तरीके से भी बहुत ही कम इन्फ्लूएन्सर्स पैसा कमाते हैं, क्योंकि इन्ेफ्लूएन्सर्स के पास खुद का बिजनेस नहीं होता हैं।

मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं : एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर के लिए सबसे ज्यादा फायदा यह होता है कि उसे अपने लिए प्रोमोशन करने की आवश्यकता नहीं रहती है मतलब मार्केटिंग के पैसे बच जाते हैं, जो कि बहुत बड़ा फायदा होता है, क्योंकि आपको तो पता ही होगा कि बड़ी-बड़ी कंपनियों का सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट उनकी मार्केटिंग में ही खर्च होता है। तो आप ही समझ जाइए के यह कितना बड़ा फायदा है। बता दें सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर के पास क्लाइंट स्वयं ही जिनके प्रोमोशन के लिए आ जाते है।

बढ़ेगी लोकप्रियता : एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर को बहुत से लोग पहचानने लग जाते हंै अर्थात पैसों के साथ-साथ इस फील्ड में फेम भी मिलता है। एक तरह से सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर के किसी एक्टर की तरह ही फैंस बन जाते हैं। यानी अगर आपको अपनी अलग पहचान और एक्टर बनना है, तो आपके लिए सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर का प्रोफेशन बहुत अच्छा विकल्प है।

कमाई हमेशा बढ़ेगी : एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर की कमाई हमेशा बढ़ती ही रहती है, ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे-जैसे उसके फॉलोअर्स बढ़ते जाएंगे वैसे-वैसे ही उसका प्रोमोशन चार्ज भी इंक्रीज होता हैं। इसी के अंतर्गत इसका बहुत बड़ा फायदा तो यह भी है कि आप एक इन्फ्लूएन्सर बन गए हो और आपके किसी हुई प्लेटफार्म मान लीजिए इंस्टाग्राम पर एक लाख फॉलोअर्स है। उसके बाद एक महीना ऐसा आता है, जिसमे आपकी पोस्ट वायरल जाती है और आपके दो महीने के अंदर ही दो लाख फॉलोअर्स हो जाते है। तो इसके साथ-साथ आपकी कमाई भी दोगुना हो जाएगी। जैसे कि एक लाख फॉलोअर्स पर आप 200 रुपए प्रति प्रोमोशन लिए करते थे, तो दो लाख फॉलोअर्स पर आप अपने क्लाइंट से 400 रुपए चार्ज कर सकते हो।

निवेश की आवश्यकता नहीं : इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। हालांकि आपके ऊपर है कि आप शुरुआत में अपने अकाउंट के फॉलोअर्स बढऩे के लिए अन्य इन्फ्लूएन्सर से पैड प्रोमोशन करवा सकते हैं, लेकिन बिना प्रोमोशन के एक अच्छी क्वालिटी और यूनिक कंटेंट से आप बिना इन्वेस्टमेंट के बहुत ही जल्दी ग्रो हो सकते हैं।

एयरपोर्ट अथॉरिटी में नौकरी

नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने हाल ही में जूनियर एग्जीक्यूटिव (एसीटी) के 496 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। जो उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन करने के इच्छुक हैं वे एएआई की आधिकारिक वेबसाइट aai.aero पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 30-नवंबर है।

आवेदन शुल्क : इन पद पर आवेदन करने वाले ओबीसी व सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में 1,000 रुपए देने होंगे। वहीं, एससी, एसटी व दिव्यांग या महिला उम्मीदवार के लिए कोई शुल्क नहीं देने होंगे।

योग्यता : इन पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास बीटेक या बीई या इंजीनियरिंग में बीएससी डिग्री होना जरूरी है। या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। जूनियर कार्यकारी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) के पद के लिए चयन वस्तुनिष्ठ प्रकार की ऑनलाइन परीक्षा पर आधारित होगा। उम्मीदवारों द्वारा दिए गए गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

आयु सीमा : इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष की बीच होनी चाहिए। ध्यान दें कि आयु की गणना 30 नवंबर 2023 को की जाएगी।

सैलरी : इन पद पर चयनित उम्मीदवारों को 40,000 – 1,40,000 रुपए प्रतिमाह तक
सैलरी मिलेगी।

कैसे करें आवेदन

उम्मीदवार सबसे पहले एएआई की ऑफिशियल वेबसाइट aai.aero पर जाएं।
फिर होम पेज पर दिख रहे करियर टैब पर क्लिक करें।
इसके बाद रिक्रूटमेंट पर क्लिक कर पूरा नोटिफिकेशन व शर्तें पढ़ें।
फिर अप्लाई लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कर आवेदन फॉर्म भर लें।
इसके बाद जरूरी डाक्यूमेंट की कॉपी अपलोड करें और फीस जमा करें।
अंत में एप्लीकेशन सबमिट करें और प्रिंटआउट निकाल कर रख लें।

HAL में मैनेजर बनने का मौका

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने मैनेजर व अन्य पदों पर भर्ती के लिए कई योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। एचएएल की इस भर्ती में आवेदन को इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट hal.india.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एचएएल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। एचएएल के इस भर्ती अभियान में कुल 84 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी।

आवेदन शुल्क 

एचएएल की इस भर्ती में आवेदन के लिए शुल्क 500 रुपए है। साथ ही अभ्यर्थियों को 18 फीसदी की जीएसटी भी देनी होगी। एससी, एसटी अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे करें आवेदन

निर्धारित प्रारूप में आवेदन फॉर्म भरकर अभ्यर्थी यहां दिए जा रहे पते- मुख्य प्रबंधक (एचआर), भर्ती अनुभाग, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, कॉरपोरेट कार्यालय, 15/1 कब्बन रोड, बंगलुरु – 560 001 पर अंतिम तिथि से पहले भेज दें।

रिक्तियों का ब्यौरा

सीनियर टेस्ट पायलट /टेस्ट पायलट 2 पद
मुख्य प्रबंधक (सिविल) 1 पद
वरिष्ठ प्रबंधक (सिविल) 1 पद
उप प्रबंधक (सिविल) 9 पद
प्रबंधक (आईएमएम) ढ्ढ 5 पद
उप प्रबंधक (आईएमएम) 12 पद
इंजीनियर (आईएमएम) 9 पद
उप प्रबंधक (वित्त) 9 पद
वित्त अधिकारी 6 पद
उप प्रबंधक (एचआर) 5 पद
उप प्रबंधक (कानूनी) 4 पद
उप प्रबंधक (विपणन) 5 पद
सुरक्षा अधिकारी 9 पद
अधिकारी (अधिकारी भाषा) 1 पद
फायर ऑफिसर 3 पद
इंजीनियर (कॉम्प्लेक्स ऑफिस) 3 पद

असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए करें अप्लाई

दिल्ली विश्वविद्यालय के आचार्य नरेंद्र देव कालेज ने 48 रिक्तियों के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। डीयू की इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी के लिए आवेदन फॉर्म भरने के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 30 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। आचार्य नरेंद्र देव कालेज की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे। इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट colrec.uod.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

रिक्तियों का ब्यौरा : डीयू के इस भर्ती अभियान में असिस्टैंट प्रोफेसर की कुल 48 रिक्तियों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क : डीयू भर्ती में अनारक्षित, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपए जमा कराने होंगे। एससी, एसटी व दिव्यांगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे करें आवेदन

अभ्यर्थी यहां दिए आसान स्टेप्स में आवेदन कर सकते हैं।
कालेज भर्ती की ऑफिशियल वेबसाइट colrec.uod.ac.in पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
आवेदन शुल्क जमा कराएं।
जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
आवेदन सबमिट करने के बाद आवेदन का प्रिंटआउट भी लेकर रख लें।

सिडबी ने निकाली असिस्टेंट मैनेजर की पोस्ट पर भर्ती

बैंक में नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए स्मॉल इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) की ओर से 2023 के लिए असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर आवेदन के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इस भर्ती के अंतर्गत कुल 50 पद भरे जाने हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 28 नवंबर है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिसूचना की जांच कर सकते हैं। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी पर sidbi.in/en/careers जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सिडबी की ओर से इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 1100 रुपए जमा कराना होगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को 175 रुपए आवेदन शुल्क देना है। आवेदनकर्ता शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की अधिकतम 30 साल होनी चाहिए। इसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर डिग्री 60 प्रतिशत के साथ या बैचलर डिग्री इन एलएलबी जरूरी होगा।

सैलरी व परीक्षा तिथि

स्मॉल इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया की इस भर्ती मे चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 44500- 90000 प्रति महीने मानदेय दिया जाएगा। सिडबी की रिक्ति व 2023 के लिए आवेदन करने के लिए ssc.nic.in पर जाएं। सिडबी की भर्ती के लिए विभाग की ओर से परीक्षा दिसंबर 2023 /जनवरी 2024 मे ली जाएगी।

यंग प्रोफेशनल के पदों के लिए मांगे आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा यंग प्रोफेशनल (आईटी) के पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट ह्यह्यष्.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ये भर्ती अभियान एसएससी में यंग प्रोफेशनल के कुल पांच पद भरे जाएंगे।

योग्यता : इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त कालेज या विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60 फीसदी नंबरों के साथ बीई, बीटेक, बीसीए की डिग्री होनी जरूरी है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार को प्रोग्रामिंग, नेटवर्किंग, आईटी, कम्प्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से संबंधित मामलों की जानकारी होनी चाहिए। इन पदों पर करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 32 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

सैलरी : चयनित उम्मीदवारों को 30 हजार रुपए प्रतिमाह का वेतन दिया जाएगा।

यहां भेजे आवेदन पत्र : उम्मीदवार आवेदन पत्र को ई-मेल sschq.ev@gmail.com पर भेज सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार को भरे हुए आवेदन पत्र को अन्य डाक्यूमेंट्स के साथ अवर सचिव (स्थापना-ढ्ढ), कर्मचारी चयन आयोग, कमरा नंबर 712, ब्लॉक नंबर 12, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली -110 003 पर भेज दें।

बीईसीआईएल में 110 पदों पर भर्ती

ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टैंट्स इंडियन लिमिटेड (बीईसीआईएल) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी बीईसीआईएल की इस वैकेंसी में आवेदन कंपनी की वेबसाइट www.becil.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर है। इस वैकेंसी में डीईओ, जूनियर फिजियोथेरेपिस्ट, ईएमटी और एमटीएस की कुल 110 रिक्तियों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

योग्यता : जूनियर फिजियोथेरेपिस्ट के पद के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को साइंस विषय से 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास फिजियोथेरेपी में डिग्री होनी चाहिए। टेक्नोलॉजिस्ट (ओटी) पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से बीएससी (एनेस्थीसिया एवं ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजिस्ट) या बीएससी (ओटी टेक्नोलॉजिस्ट/ बीएससी (एनेस्थीसिया) होना चाहिए। रेडियोग्राफर के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से रेडियोग्राफी में बीएससी ऑनर्स या रेडियोग्राफी में बीएससी की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, लैब अटेंडेंट पदों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही उसके पास 2 साल का अनुभव होना जरूरी है।

सैलरी : इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पद के अनुसार 22516 रुपए से लेकर 25 हजार रुपए का वेतन दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क : आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी, महिला या एक्स सर्विसमैन अभ्यर्थियों को 885 रुपए जमा कराने होंगे। वहीं एससी, एसटी व ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को 531 रुपए जमा कराने होंगे।

वैकेंसी डिटेल
जूनियर फिजियोथेरेपिस्ट 1
एमटीएस 18
डीईओ 28
टेक्नोलॉजिस्ट (ओटी) 8
पीसीएम 1
ईएमटी 36
ड्राइव 4
एमएलटी 8
पीसीसी 3
रेडियोग्राफर 2
लैब अटेंडेंट 1

ऐसे करें आवेदन

बीईसीआईएल की ऑफिशियल वेबसाइट www.becil.com  पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे करियर पेज के लिंक पर जाएं। अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन करें।
लॉगइन कर आवेदन फॉर्म भरें। आवेदन शुल्क जमा कराएं और आवेदन फॉर्म सबमिट करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App