ज्ञान मानसरोवर में भवन की रखी आधारशिला, सीएम खट्टर की इस विश्वविद्यालय को बड़ी सौगात

By: Nov 27th, 2023 12:06 am

सीएम खट्टर की प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पानीपत को बड़ी सौगात

मुकेश संगर — चंडीगढ़

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पानीपत के ज्ञान मानसरोवर के 11वें वार्षिक समारोह का बतौर मुख्यातिथि शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने ज्ञान मानसरोवर में लगभग तीन करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे मनमोहिनी भवन की आधारशिला रखने के साथ-साथ ज्ञान मानसरोवर में लगभग तीन करोड़ की लागत से स्थापित किए गए दादी चंद्रमणि यूनिवर्सल पीस ऑडिटोरियम को भी लोकार्पित किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत नशामुक्त हरियाणा अभियान का शुभारंभ करते हुए नशामुक्त अभियान जागरूकता बस को हरी झंडी दिखाई। मुख्यमंत्री ने दो शब्दों ;संस्कार व ध्यानद्ध में नशा मुक्ति का समाधान देते हुए कहा कि हमारे पूर्वजों व समाज से मिले संस्कार और ईश्वर भक्ति में ध्यान साधना हमें नशे से दूर रख सकती है। इसलिए अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें और उन्हें ईश्वर भक्ति में ध्यान लगाने के लिए प्रेरित करें। मनोहर लाल ने कहा कि नशे से लडऩे के लिए संत समाज और अन्य संस्थाएं भी सहयोग कर रही हैं और नशे के विरुद्ध अनेक कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को नशे के खिलाफ लडऩे के लिए प्रेरित कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि नशा मुक्त अभियान भी प्रेरणा का विषय है। लोकार्थ-परमार्थ विषय के जुड़ाव से हर आयोजन का महत्व बढ़ जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा विश्वव्यापी समस्या बन चुका है और यह देश के कई राज्यों में तेजी से फैल रहा हैए जो मानवता के लिए बड़ा खतरा है। इसलिए हमें इस चुनौती से निपटना है तो हमें साथ मिलकर आगे बढऩा होगा और एक-दूसरे का सहयोग करना होगा। इसके लिए हरियाणा सरकार भी तीन प्रकार से नशा मुक्ति के लिए कार्य कर रही है। पहला जनजागरण, दूसरा नशे की गिरफ्त में आए युवाओं को इस कुचक्र से बाहर निकालकर उनका पुनर्वास करना तथा तीसरा नशे की आपूर्ति की चेन को नष्ट करना। (एचडीएम)

प्रदेश में लड़कियों की कालेज शिक्षा फ्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने प्रदेश की लड़कियों को लेकर बड़ी घोषणा करते हुए 180000 तक की वार्षिक आय तक के परिवार की लड़कियों की कालेज (निजी और सरकारी) की शिक्षा फ्री होगी, जो फीस होगी वह सरकार द्वारा वहन की जाएगी। 180000-300000 तक के वार्षिक आय वाले परिवार की लड़कियों की कॉलेज निजी और सरकारी की शिक्षा की आधी फीस सरकार देगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App