विशेष

कैसे बचाएं बालों को वायु प्रदूषण से, पढ़ें इससे बचने के उपाय…

By: Nov 18th, 2023 6:45 pm

वायु प्रदूषण बढऩे से बालों की चमक चली जाती है और बाल काफी हल्के भी हो जाते हैं। इसके कारण हवा में मौजूद कण बालों की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे स्कैल्प से जुड़ी समस्या होने के साथ बालों की ग्रोथ भी प्रभावित होती है। बहुत से लोग इस समस्या से राहत पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं…

इन दिनों खास कर दिवाली के बाद वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। वायु प्रदूषण ज्यादा बढऩे से स्किन के साथ बालों पर भी सीधे तौर पर असर होता है। बाल रूखे होने के साथ हेयरफॉल भी काफी बढ़ जाता है। वायु प्रदूषण का स्तर बढऩे से बच्चों के साथ बुजुर्गों की समस्या भी काफी बढ़ जाती है। इस समय उनका खासतौर पर ख्याल रखना पड़ता है। जरा सी लापरवाही के कारण कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, वायु प्रदूषण बढऩे से बालों की चमक भी चली जाती है और बाल काफी हल्के भी हो जाते हैं। इसके कारण हवा में मौजूद कण बालों की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे स्कैल्प से जुड़ी समस्या होने के साथ बालों की ग्रोथ भी प्रभावित होती है। बहुत से लोग इस समस्या से राहत पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता है। ऐसे में बालों को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। इन उपायों को करने से बाल सिल्की होने के साथ उनका रूखापन भी कम होगा। आइए जानते हैं बालों को एयर पॉल्यूशन से बचाने के घरेलू उपायों के बारे में।

एवोकाडो और अंडे का हेयर मास्क
वायु प्रदूषण बढऩे के कारण बालों की नेचुरल रूप से देखभाल करने के लिए एवोकाडो और अंडे का हेयर मास्क लगा सकते हैं। यह बालों को पोषण देने के साथ उन्हें डैमेज होने से बचाएगा। हेयर मास्क बनाने के लिए एवोकाडो को अंडे और जैतून के तेल के साथ मिलाएं और एक साथ ब्लैंड करें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। हेयर मास्क को 1/2 घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क लगाने से बालों को पोषण मिलेगा और हेयरफॉल भी कम होगा।

हेल्दी डाइट
बालों को एयर पॉल्यूशन से बचाने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना भी जरूरी होता है। हेल्दी डाइट के लिए आहार में प्रोटीन, आयरन, विटामिन सी और ए से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। पोषक तत्त्वों की कमी से बालों को नुकसान हो सकता है।

आंवले का प्रयोग
प्रदूषण के प्रभाव को कम करने और स्वस्थ बालों के लिए आंवले का प्रयोग किया जा सकता है। आंवला हेयर क्लींजर को तैयार करने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच रीठा पाउडर, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर और 100 मिलीलीटर पानी मिलाएं। अपने बालों को गीला करके इस मिश्रण को लगाएं और 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। शैम्पू की तरह इससे बालों को वॉश करने से असमय सफेद बालों की समस्या दूर होगी और बाल हेल्दी बनेंगे।

लैवेंडर का तेल
लैवेंडर तेल की मदद से भी बालों को वायु प्रदूषण के प्रभाव से बचाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक साफ कांच के जार में उबला हुआ पानी डालें और फिर इसमें लैवेंडर का तना, फूल और पत्तियां डालें। जार को नारियल के तेल से भरें। अब विटामिन ई कैप्सूल को डालकर इस जार को 1 सप्ताह तक रखा रहने दें। उसके बाद इस तेल को छानकर स्कैल्प की मसाज करें। इस तेल के इस्तेमाल से हेयरफॉल कम होने के साथ बाल मजबूत बनेंगे।

हाइड्रेटेड रहें
बालों को हेल्दी रखने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत आवश्यक होता है। कोशिश करें कि दिनभर में 2 से 3 लीटर पानी पिएं। पानी के साथ नारियल पानी, नींबू पानी या डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन भी किया जा सकता है। पानी पीने से बालों को पोषण मिलता है और वह हेल्दी रहते हैं। प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए इन उपायों को किया जा सकता हैं। हालांकि इन्हें करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App