JEE Mains रिवाइज्ड सिलेबस रिलीज, 24 जनवरी 2024 से पहली फरवरी के बीच होगा एग्जाम

By: Nov 14th, 2023 10:37 pm

NTA ने JEE Mains 2024 एग्जाम के लिए रिवाइज्ड सिलेबस रिलीज कर दिया है। एग्जाम देने के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। नए सिलेबस में फिजिक्स से नौ टॉपिक्स और केमिस्ट्री से छह टॉपिक्स कम किए गए हैं। वहीं, मैथ्स से भी सात टॉपिक्स हटाए गए हैं। सिलेबस घटने से पहले के मुकाबले अब स्टूडेंट्स को NIT का कट-ऑफ क्लियर करने में आसानी होगी। कैंडिडेट्स एग्जाम का पूरा सिलेबस jeemain.nta.ac.in पर चैक कर सकते हैं।

2024 का पेपर पैटर्न
जेईई मेन्स पेपर में तीन घंटें में 300 माक्र्स के सवाल सॉल्व करने को दिए जाते हैं। पेपर में 3 सेक्शन- फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के कुल 90 सवाल होते हैं। हर सही जवाब के लिए चार नंबर मिलते हैं जबकि हर गलत जवाब पर एक नंबर की माइनस मार्किंग है। न्यूमेरिकल वैल्यू में कैल्कुलेट किए गए सवालों के अलावा बाकी सभी सवाल एमसीक्यू फॉर्मेट में होते हैं। दो शिफ्टों में ये एग्जाम होगा- मॉर्निंग शिफ्ट में सुबह नौ से 12 बजे तक और आफ्टरनून शिफ्ट में दोपहर तीन से छह बजे तक।

24 जनवरी से पहली फरवरी के बीच होगा एग्जाम
एनटीए ने जनवरी और अप्रैल 2024 दोनों ही सेशन में होने वाले जेईई मेन्स एग्जाम की डेट्स जारी कर दी गई हैं। जनवरी सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी शुरू हो गई है। फस्र्ट सेशन में 24 जनवरी से पहली फरवरी तक एग्जाम होंगे और 12 फरवरी को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

नहीं हुआ बदलाव

जेईई मेन्स क्वालिफाई करने के बाद स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस का पेपर देना होगा। हालांकि, इस पेपर के लिए अब तक सिलेबस में कोई कटौती नहीं की गई है। एकेडमिक एक्सपर्ट्स का मानना है कि जेईई मेन्स के सिलेबस से इंपॉर्टेंट और कठिन टॉपिक्स को हटाया गया है। इससे स्टूडेंट्स पर प्रेशर कम होगा और एनआईटी में एडमिशन लेने की राह आसान हो जाएगी। हालांकि, अब भी स्टूडेंट्स को आईआईटी एंट्रेंस क्रेक करने के लिए पूरा सिलेबस पढऩा होगा। जेईई मेन्स के स्कोर के आधार पर एनआईटी और इंजीनियरिंग कालेजों में एडमिशन मिलता है जबकि आईआईटी में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस क्लियर करना जरूरी है। सिर्फ वो स्टूडेंट्स जो जेईई मेन्स क्लियर कर चुके हों, वो जेईई एडवांस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 2024 में ये एग्जाम आईआईटी मद्रास कंडक्ट करेगा जबकि 2025 में ये एग्जाम आईआईटी कानपुर कंडक्ट करेगा।

हटाए जा चुके हैं ये टॉपिक्स
बीते दिनों एनटीए के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह ने बताया था कि जेईई मेन्स का नया सिलेबस जारी किया जा सकता है। दरअसल, कोविड महामारी के दौरान सीबीएसई और कई स्टेट बोर्ड्स ने बच्चों पर एग्जाम के प्रेशर को कम करने के लिए नौवीं से 12वीं के सिलेबस का कुछ हिस्सा कम कर दिया था। 2020 में कोविड महामारी के दौरान जिस बैच ने नौवीं के एग्जाम दिए थे वो बैच 2024 में 12वीं के बोर्ड्स और एंट्रेंस एग्जाम देगा। इन बच्चों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सिलेबस में बदलाव किए गए हैं। 2020 में 12वीं के बोर्ड एग्जाम के सिलेबस से एनसीईआरटी किताबों के कुछ चैप्टर्स हटाए गए थे। लेकिन,नीट और जेईई मेन्स जैसे एंट्रेंस एग्जाम के सिलेबस में कटौती नहीं की गई थी। इस बार जेईई मेन्स से जो चैप्टर्स हटाए गए हैं वो एनसीईआरटी किताबों से पहले ही हटाए जा चुके हैं। ऐसे में अब स्टूडेंट्स को सिर्फ जेईई एडवांस के हिसाब से इन टॉपिक्स को कवर करना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App