विशेष

खेल-खेल में बनाएं करियर: सिर्फ पढ़-लिखकर ही नहीं, खेलकर भी हासिल कर सकते हैं ऊंचा मुकाम

By: Nov 15th, 2023 12:05 am

यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि ‘पढ़ोगे लिखोगे, तो बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे, तो बनोगे खराब, लेकिन अब यह कहावत बदलकर ‘खेलोगे कूदोंगे, तो बनोगे नवाब’ हो चुकी है। आज के बदलते दौर में सिर्फ पढ़ लिखकर ही नहीं, बल्कि खेलकर भी ऊंचा मुकाम हासिल कर सकते हैं…

जमाना बदल रहा है, जो लोग कल तक खेलों में करियर बनाने की बात को तरजीह नहीं देते थे, युवा पीढ़ी को केवल पढ़ाई के लिए फोर्स करते थे। वही लोग आज इस क्षेत्र को संभावनाओं भरा करियर बताने लगे हैं। खेल एक इंडस्ट्री का भी रूप लेने लगा है। खेलों में खिलाड़ी बनकर ही नहीं, अन्य तरीकों से भी जुड़ा जा सकता है। वर्तमान में स्पोट्र्स इंडस्ट्री में करियर के अनेक विकल्प मौजूद हैं, जिन्हें आजमाया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग स्पोट्र्स इवेंट्स में भारतीय खिलाड़ी बेहतर मुकाम पा रहे हैं। सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, कई खेलों में खिलाडिय़ों को अपने पैशन को पूरा करने के मौके के साथ-साथ अच्छा पैसा और नाम भी मिल रह है, लेकिन हर कोई खिलाड़ी तो नहीं बन सकता। न ही खेल का दायरा सिर्फ खिलाडिय़ों तक सीमित होता है। यहां अनेक अवसर हैं, जिनका ज्यादातर लोगों को पता नहीं है। अगर आपकी किसी खास खेल में रुचि है, तो जरूरी नहीं कि आप उसमें सिर्फ खिलाड़ी ही बन सकते हैं। खेलों के बड़े टूर्नामेंट्स आयोजित करने, उनका प्रबंधन करने में तमाम तरह के विशेषज्ञ काम करते हैं। तभी खेल के एक टूर्नामेंट का आयोजन सफल हो पाता है। फिर होनहार खिलाडिय़ों के चोटिल होने के बाद उनकी रिकवरी के लिए भी टीम फिजिशियन, स्पोर्ट्स मेडिसिन फीजिशियन, स्पोट्र्स साइकोलॉजिस्ट, डायटीशियन, स्पोर्ट्स थेरेपिस्ट की जरूरत होती है। स्पोर्ट्स में करियर बनाने के कई विकल्प हैं, जहां आपको अच्छे पैसे भी मिलेंगे और आप अपने जुनून को जी भी पाएंगे।

ऐसे चुनें सही एकेडमी

एक बेहतरीन खिलाड़ी बनने के लिए सही एकेडमी का चुनाव बहुत जरूरी है। किसी भी खेल के लिए एकेडमी का चुनाव करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें…

इंफ्रास्ट्रक्चर : एडमिशन लेने से पहले इस बात पर ध्यान जरूर दें कि आपके खेल से संबंधित उचित इंफ्रास्ट्रक्चर एकेडमी में हो और उसे समय-समय पर अपग्रेड भी किया जाता हो। एकेडमी में मौजूद इंफ्रास्ट्रक्चर अंतरराष्ट्रीय स्तर का होना चाहिए।

कोच : आप कितने सफल होंगे, यह काफी हद तक आपके कोच पर निर्भर करेगा। कोच आपको गेम की सही टेक्निक और फिजिकल फिटनेस जैसी बातों को लेकर गाइड करता है और आपको आगे बढ़ाता है।

सक्सेस रेट : ध्यान दें कि एकेडमी से कितने खिलाड़ी सफलतापूर्वक राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच पाए हैं। इसके लिए आप एकेडमी या स्पोट्र्स कालेेज का पिछला रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं।

पढ़ाई के साथ सामंजस्य : यह सच है कि प्रोफेशनल बनने के लिए आपको प्रैक्टिस और अपनी फिजिकल फिटनेस का ख्याल भी रखना पड़ता है, लेकिन इसके लिए पढ़ाई से समझौता करना समझदारी नहीं है।

सैलरी

यह ऐसा फील्ड जहां पर पैसे कोई कमी नहीं है, यानी यहां पर सैलरी पैकेज बहुत ही शानदार है। खिलाडिय़ों की सैलरी पूरी तरह से उस खेल पर निर्भर करती है, जिसे उन्होंने चुना है। खेल के सेक्टर में, न सिर्फ सालों का एक्सपीरियंस मायने रखता है, बल्कि खिलाड़ी की लगातार बेहतरीन परफॉरमेंस देने की क्षमता भी काफी मायने रखती है। खिलाड़ी का शुरुआती सैलरी लगभग तीन लाख से पांच लाख रुपए सालाना होती है। जब आप एक स्टार खिलाड़ी बन जाते हैं, तो आप हर साल करोड़ों में कमा सकते हैं। सैलरी आपके जॉब प्रोफाइल पर भी निर्भर करता है।

जरूरी स्किल

आपका फिजिकल एनर्जी और स्टेमिना बेहतरीन होना चाहिए।
आपको चाहिए कि आप एनर्जेटिक हों। साथ ही एंथूजिय़ास्टिक भी
फिजिकली फिट तो होना ही चाहिए।
आपका पेशेंस लेवल बेहद अच्छा होना चाहिए।
इसी के कम्युनिकेशन और इंटरपर्सनल स्किल मजबूत होनी चाहिए।
सबसे खास आपके पास मोटिवेशनल स्किल का तो होना बेहद ही जरूरी है।

करियर शुरू करने की सही उम्र

स्पोट्र्स एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके लिए आप जितनी कम उम्र से शुरुआत कर दें, उतना बेहतर होता है, क्योंकि आपको खेल की समझ और अनुभव उतनी ही ज्यादा होती है। अलग-अलग स्पोट्र्स एकेडमी अलग-अलग एज ग्रुप में स्टूडेंट्स को एडमिशन देती हैं, जैसे 5-8 वर्ष, 9-14 वर्ष और 15 वर्ष या उससे ऊपर। इस तरह शुरू से ही बच्चों की ग्रूमिंग एथलीट के तौर पर होती है। एडमिशन के समय ही एकेडमी में यह देखा जाता है कि स्टूडेंट में किस खेल की बेहतर क्षमता है और उसी के अनुसार उन्हें आगे प्रशिक्षण दिया जाता है। इतना ही नहीं, इन एकेडमीज या स्पोट्र्स कालेज द्वारा स्टूडेंट्स को इंटर-सिटी व इंटर-स्टेट लेवल की प्रतियोगिताओं में भी भेजा जाता है।

योग्यता

सबसे पहले आपका 12वीं पास होना बेहद ही जरूरी है। इसके साथ ही शारीरिक शिक्षा में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। आपको बॉडी से फिट और एनर्जेटिक होना होगा। 10+2 की परीक्षा पूरी करने के बाद आपको यूजी कोर्स में प्रवेश मिलेगा। पीजी कोर्स करना चाहते हैं, तो आपको ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होगी। एमबीबीएस डिग्री के बाद, आप स्पोट्र्स मेडिसिन में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। आम तौर पर, एडमिशन मेरिट लिस्ट के बेसिस पर होंगे। क्वालिफिकेशन एग्जाम में मिले माक्र्स के बेसिस पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आगे बढऩे को करें ये कोर्स

डिप्लोमा कोर्स

डिप्लोमा इन स्पोट्र्स मेडिसिन
डिप्लोमा इन स्पोट्र्स मार्केटिंग
डिप्लोमा इन स्पोट्र्स कोचिंग
डिप्लोमा इन स्पोट्र्स मैनजेमेंट
डिप्लोमा इन स्पोट्र्स साइंस एंड न्युट्रिशन

अंडरग्रेजुएट कोर्स

बीएससी इन फिजिकल एजुकेशन, हैल्थ एजुकेशन एंड स्पोट्र्स साइंसेस
बीएससी इन स्पोट्र्स एंड रिक्रिएशन मैनेजमेंट
बीएससी ऑनर इन स्पोट्र्स साइंस
बैचलर ऑफ इन स्पोर्ट मैनजेमेंट
बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन
बैचलर ऑफ स्पोट्र्स मैनजेमेंट
बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन स्पोट्र्स मैनजेमेंट

पोस्टग्रेजुएट कोर्स

एमएससी इन स्पोट्र्स कोचिंग
एमएससी इन स्पोट्र्स साइंस
मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन
मास्टर ऑफ स्पोट्र्स मैनजेमेंट
एमबीए इन स्पोट्र्स साइंस
एमबीए इन स्पोट्र्स मैनेजमेंट
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन स्पोट्र्स मेडिसिन
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन स्पोर्ट मैनेजमेंट
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन स्पोर्ट बिजनेस
डाक्टरेट डिग्री कोर्स
पीएचडी इन स्पोट्र्स मैनजेमेंट
पीएचडी इन फिजिकल एजुकेशन
एमफिल इन फिजिकल एजुकेशन

खिलाड़ी बनने के अलावा ये भी करियर विकल्प

स्पोट्र्स में जॉब्स के कई अवसर हैं और कई करियर ऑप्शंस हैं। वास्तव में एक एक्टिव प्लेयर होने के अलावा, करियर के अनेक अवसर हैं जैसे स्पोट्र्स बिजनेस, कोचिंग, एथलेटिक एकेडमी, स्पोट्र्स मेडिकल, स्पोट्र्स एडवरटाइजिंग, स्पोट्र्स साइकोलॉजी, स्पोट्र्स टीचर व स्पोट्र्स फोटोग्राफर आदि है…

फिटनेस डायरेक्टर : फिटनेस डाइरेक्टर वे प्रोफेशनल हैं, जो व्यक्तिगत या सामूहिक तौर पर खिलाडिय़ों की फिटनेस एक्टिविटी का ध्यान रखते हैं। इसके अलावा फिटनेस डायरेक्टर हैल्थ एजुकेशन जैसे कार्यक्रम का भी काम करते हैं।

कोच: स्कूलिंग से लेकर प्रोफेशनल स्पोट्र्स तक कोचों की काफी मांग रहती है। हर स्तर के साथ अलग-अलग जिम्मेदारियां भी होती हैं। प्रोफेशनल खेलों में काफी प्रतिभाशाली कोचों की जरूरत होती है। एक अच्छा कोच बनने के लिए शुरुआत कालेज कोच और एथलीट से की जा सकती है। फिर धीरे-धीरे आप मुख्य कोच के स्तर तक पहुंच सकते हैं।

हाई स्कूल और कालेज स्पोट्र्स कोच : आजकल लगभग सभी कालेजों में कोच की जरूरत होती है। इसके लिए आपके पास कम से कम एक बैचलर डिग्री तो होनी ही चाहिए। इसके अलावा कालेज के स्पोट्र्स कोच को एथलीट कोचिंग, स्पोट्र्स साइंस, फिजिकल एजुकेशन या किसी अन्य खेल संबंधी क्षेत्र का अनुभव भी होना चाहिए। कालेज कोच के पास सीआरपी (कार्डियो-पल्मोनरी रिससिटेशन) का सर्टिफिकेशन, प्राथमिक उपचार में सर्टिफिकेशन भी होना चाहिए।

स्पोट्र्स मैनेजर : स्पोट्र्स मैनेजर की जरूरत आजकल हर खेल को है। इसकी डिमांड तेजी से बढ़ भी रही है। इसमें आपको टीम के बिजनेस मैटर्स देखने होते हैं। खिलाडिय़ों से लेकर खेल का बजट, रेवेन्यू का भी ध्यान रखना होता है। इसके लिए आपको काफी ट्रैवल भी करना पड़ सकता है, लेकिन इसमें सैलरी काफी अच्छी मिलती है। अगर आपने अच्छी इंटर्नशिप्स कर इस उद्योग का बेहतर नॉलेज ले लिया तो आपकी शुरुआती सैलरी लाख रुपए प्रति माह भी हो सकती है।

स्पोट्र्स एंकर और कमेंटेटर : स्पोट्र्स एंकर की जरूरत हर खेल में होती है। खेल या इससे संबंधित किसी क्षेत्र में पत्रकारिता की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा खेल का अच्छा अनुभव भी हो तो बेहतर होगा। पत्रकारिता की डिग्री या डिप्लोमा, खेल की अच्छी जानकारी के साथ आपकी आवाज भी अच्छी होनी चाहिए।

रेडियो शो होस्ट : होस्ट को हर खेल के बारे में कम से कम सामान्य स्तर की जानकारी होनी चाहिए, ताकि वे किसी भी खिलाड़ी से बात कर सके। अगर आप अच्छे तरीके से होस्ट करते है तो आपको खुद का शो भी शुरू करने का मौका मिल सकता है, जिसमें खिलाडिय़ों और कोचों से इंटरव्यू लेने के अवसर मिलेंगे।

स्पोट्र्स राइटर : स्पोट्र्स राइटर या खेल लेखक का काम होता है खेल से जुड़ी खबरें, ब्लॉग लिखना। एक तरह से ये पत्रकार ही होते हैं, जो डिजिटल मीडिया तथा अखबारों के लिए लिखते हैं। आज इस क्षेत्र में भी कई विकल्प मौजूद हैं। अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है। इसके लिए आपके पास पत्रकारिता की डिग्री या डिप्लोमा होना जरूरी है। स्पोट्र्स में स्पेशियलाइजेशन हो तो और बेहतर। साथ ही आपको खेल की अच्छी जानकारी भी होनी चाहिए।

स्पोट्र्स मेडिसिन और चिकित्सा: मेडिकल डाक्टर खेल विभाग में अच्छी एथलेटिक इंजरी जैसे स्ट्रेन, स्प्रेन और फ्रैक्चर का ध्यान रखते है। इसमें एमडी को मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम में अच्छी ट्रेनिंग लेनी जरूरी होती है। इसके अलावा ये डाक्टर, स्थायी स्थिति का भी ध्यान रखते हैं और खिलाडिय़ों को समय-समय पर जरूरी सलाह देते है।

एथलेटिक ट्रेनर : एथलेटिक ट्रेनर्स वैसे हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स होते हैं, जो स्पोट्र्स मेडिसिन टीम के साथ मिलकर मेडिकल की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके लिए बैचलर की डिग्री के बाद कम से कम दो साल का क्लीनिकल एक्सपीरियंस लेना बहुत जरूरी है और आप सर्टिफिकेशन के लिए बोर्ड ऑफ सर्टिफिकेशन (बीओसी) में आवेदन कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स टीचर : अगर आप फिजिकल एजुकेशन टीचर बनना चाहते हैं तो आपको बीपीएड (बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन) कोर्स करना होगा, जिसे आप 12वीं क्लास पास करने बाद कर सकते हैं। वहीं, अगर आप कालेज में फिजिकल एजुकेशन पढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बैचलर डिग्री कम्पलीट करने के बाद एमपीएड (मास्टर्स ऑफ फिजिकल एजुकेशन) कोर्स करना होगा। इसके अलावा आपको नेट या सेट का एग्जाम क्लियर करना होगा।

इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में अफसर बनने का मौका

पूर्व सैन्य कमिशंड अधिकारियों के लिए फिर से इंडियन आर्मी का हिस्सा बनकर देश सेवा करने का शानदार मौका आया है। इंडियन आर्मी ने पूर्व सैन्य अफसरों के लिए टेरिटोरियल आर्मी ऑफिसरों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। टेरिटोरियल आर्मी में आप देश के आम नागरिक रहते हुए सैन्य अनुभव ले सकते हैं। यह एक वॉलंटियर सर्विस होती है। आपको ट्रेनिंग देने के बाद जरूरत पडऩे पर सेना आपकी सेवा ले सकती है। ग्रेजुएट युवा इसके लिए jointerritorialarmy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ट्रेनिंग के जरिए चयनित उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट की रैंक दी जाएगी। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 19 पदों को भरा जाएगा। 21 नवंबर, 2023 को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। कुल 19 वैकेंसी निकाली गई हैं, जिसमें 18 परुषों के लिए और एक महिला के लिए है।

शैक्षणिक योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी विषय में स्नातक डिग्री प्राप्त की हो।

आयु सीमा : न्इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार के आधार पर होगा, यदि संबंधित प्रादेशिक सेना समूह मुख्यालय द्वारा प्रारंभिक साक्षात्कार बोर्ड (पीआईबी) द्वारा लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की जाती है। सफल उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए सेवा चयन बोर्ड, एसएससी और मेडिकल बोर्ड में आगे परीक्षण से गुजरना होगा। लिखित परीक्षा 2 घंटे की होगी और 1-1 नंबर के 100 प्रश्न परीक्षा पत्र में होंगे।

आवेदन शुल्क : उम्मीदवारों को 500 रुपए का शुल्क देना होगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल वेबसाइट पर निर्धारित मोड के माध्यम से किया जा सकता है।

वैकेंसी डिटेल
पुरुष 18 पद
महिला 1 पद
कुल 19 पद

असम रायफल्स में टेक्निकल और ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती

असम रायफल्स ने ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। योग्य उम्मीदवार असम रायफल्स की आधिकारिक वेबसाइट assamrifles.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से 161 पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 नवंबर तक है। इस भर्ती के माध्यम से ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती की निकाली गई है।

आवेदन फीस : असम रायफल टेक्निकल और ट्रेड्समैन रैली 2023 के लिए आवेदन फीस ग्रुप बी के लिए 200 रुपए और ग्रुप सी के लिए 100 रुपए है।

सिलेक्शन प्रोसेस

इस पद के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन पांच स्टेज में बांटा गया है। पहला स्टेज फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी), दूसरा स्टेज स्किल टेस्ट/ ट्रैड टेस्ट, स्टेज 3 लिखित परीक्षा, स्टेज 4 डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और स्टेज 5 मेडिकल एग्जामिनेशन शामिल है। लिखित परीक्षा में 100 माक्र्स के प्रश्न होंगे। सामान्य/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम पासिंग माक्र्स 35 फीसदी और एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 33 फीसदी माक्र्स हैं। सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

वैज्ञानिक बनने को करें अप्लाई

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), आरएसी ने वैज्ञानिक पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। डीआरडीओ आरएसी भर्ती 2023 में आवेदन को इच्छुक अभ्यर्थी डीआरडीओ की ऑफिशियल वेबसााइट rac.gov.in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डीआरडीओ आरएसी के इस भर्ती अभियान में कुल 51 पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। आरएसी वैज्ञानिक वैकेंसी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 नवंबर, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे जा सकेंगे।

रिक्तियों का ब्यौरा पदवार
वैज्ञानिक एफ 2 पद
वैज्ञानिक ई 14 पद
साइंटिस्ट डी 8 पद
वैज्ञानिक सी 27 पद
कुल पद – 51

ऐसे करें आवेदन
– ऑफिशियल वेबसाइट rac.gov.in पर जाएं।
– होम पेज पर दिख रहे DRDO RAC Scientist Recruitment w®wx 2023 लिंक पर क्लिक करें।
– अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और फिर लॉगइन करें। आवेदन फॉर्म भरें और जरूरी दस्तावेजों की प्रतियां अपलोड करें।
– आवेदन फॉर्म पूरा होने के बाद आवेदन शुल्क जमा कराएं।
– आवेदन सबमिट करें और आवेदन पेज डाउनलोड करें।

रिटायर्ड बैंक ऑफिसर के लिए नौकरी

एसबीआई विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करता रहता है। वर्तमान में एसबीआई ने रिटायर्ड बैंक ऑफिसर के लिए रिजॉल्वर के पद पर आवेदन मांगे हैं। जो भी उम्मीदवार जो इस पद के लिए इच्छुक है, वह एसबीआई की वेबसाइट sbi.co.in  के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिए कुल 94 रिक्तियां भरी जाएंगी। पंजीकरण प्रक्रिया 21 नवंबर तक चलेगी।

शैक्षणिक योग्यता : ये आवेदक एसबीआई के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं, इसलिए किसी विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। ऐसे पूर्व अधिकारियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

ऐसा होगा इंटरव्यू : इस पद पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू राउंड शामिल होगा। इंटरव्यू 100 अंकों का होगा। इंटरव्यू में क्वालीफाइंग माक्र्स बैंक द्वारा तय किए जाएंगे। फाइनल सिलेक्शन के लिए मेरिट लिस्ट डिसेंडिंग ऑर्डर (घटते क्रम ) में जारी की जाएगी।

सैलरी : मासिक वेतन रिटायर्ड बैंक ऑफिसर के ग्रेड के अनुसार निर्भर करेगा। मिडिल मैनेजमेंट ग्रेड स्केल- ढ्ढढ्ढ और ढ्ढढ्ढढ्ढ (एमएमजीएस ढ्ढढ्ढ) के लिए वेतन 40,000 रुपए होगा। एमएमजीएस ग्रेड ढ्ढङ्क के लिए वेतन 45,000 रुपए होगा।

यूं करें आवेदन

– आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। होम पेज पर Careers section में जाना होगा।
– “ENGAGEMENT OF RETIRED BANK OFFICERS AS RESOLVERS ON CONTRACT BASIS” लिंक पर क्लिक करें।
– लिंक पर क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। अब मांगी गई जरूरी जानकारी भरें।
– अब स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स, सिग्नेचर और फोटोग्राफ अपलोड करें। वहीं फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार दी गई डिटेल्स को पढ़ लें,उसके बाद ही आवेदन फॉर्म सबमिट करें।

इंडियन ऑयल में बंपर वैकेंसी

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) जॉब का शानदार मौका दे रहा है। आईओसीएल ने टेक्नीशियन अप्रेंटिस और ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 1720 रिक्तियां भरी जानी हैं। इस वैकेंसी के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 20 नवंबर तक अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र सबमिट कर सकेंगे। अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक आईओसीएल की वेबसाइट iocl.com पर जाकर आवेदन करना होगा।

वैकेंसी डिटेल्स : जारी सूचना के अनुसार, कुल 1720 पदों में से ट्रेड अप्रेंटिस- अटेंडेंट ऑपरेटर (केमिकल प्लांट) केमिकल के 421 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। साथ ही, टेक्नीशियन अप्रेंटिस केमिकल के 345 रिक्त पदों को भी भरा जाएगा। वहीं, इसके अलावा, टेक्नीशियन अप्रेंटिस इलेक्ट्रिकल और ट्रेड अप्रेंटिस मैकेनिकल के क्रमश : 244 और 189 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

ये कर सकते हैं अप्लाई : ट्रेड वाइज अपरेंटिस पदों पर अप्लाई करने के लिए योग्यता अलग-अलग है। मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास-आईटीआई सर्टिफिकेट कोर्स, 12वीं पास, बीएससी, बीए व बीकॉम संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिप्लोमा हासिल कर चुके कैंडीडेट्स अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा : आयु सीमा 31 अक्तूबर, 2023 को कम से कम 18 साल और अधिकतम 24 साल तक होनी चाहिए। हालांकि एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट सरकार के अनुसार छूट दी जाएगी। ट्रेनिंग पीरियड 12 से 24 महीने का होगा। एडमिट कार्ड 27 नवंबर तक जारी कर दिए जाएंगे। वहीं 13 दिसंबर को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

चयन प्रक्रिया : चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप के मल्टीपल चॉइस क्वेचन (एमसीक्यू) के साथ आयोजित की जाएगी, जिसमें एक सही विकल्प के साथ चार विकल्प होंगे। चयन प्रक्रिया में क्वालीफाई होने के लिए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में कम से कम 40 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक आईओसीएल वेबसाइट iocl.com पर जाना होगा। इसके बाद, भर्ती लिंक पर क्लिक करें और अपना नाम, संपर्क जानकारी और ईमेल पता जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करके खुद को रजिस्टर्ड करें। अब अपने नए बनाए गए क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण भरें। अब शैक्षणिक प्रमाण पत्र और हाल ही में पासपोर्ट आकार की तस्वीर सहित आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें। अब अगर लागू हो तो वेबसाइट पर दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भरे गए अपने आवेदन पत्र को एक बार अच्छी तरह क्रास चेक कर लें। अगर कोई है तो आवश्यक सुधार करें और इसे सबमिट करें। इसके बाद उसका एक प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

चंडीगढ़ पुलिस में स्पोट्र्स कोटे में जॉब

चंडीगढ़ पुलिस में शामिल होना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छा मौका है। यहां स्पोट्र्स कोटे के तहत कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) के 45 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 18 नवंबर है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट chandigarh police.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं पास की हो।

उम्र सीमा : जनरल कैटेगरी के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष होनी चाहिए। एससी कैटेगरी के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन फीस 1000 रुपए है। ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 800 है। एससी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 500 है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App